IPL Me Sabse Jyada Wicket 2022 List | IPL में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने लिया है

Advertisements

IPL Me Sabse Jyada Wicket 2022 लेने वाले कौनसे खिलाड़ी ने इस टाइटल को अपने नाम किया है? आज IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) का पूरी दुनिया में अलग ही पहचान बन चुका है। इस लीग टूर्नामेंट में दुनिया के अन्य क्रिकेट लीग की मुकाबले में सबसे ज्यादा पैसा और शोहरत इज्जत मिल रही है। ऐसे में इस टूर्नामेंट में बने किसी भी रिकॉर्ड्स लोग जानना चाहते है तो हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले है की IPL 2022 Me Sabse jyada Wickets List की पूरी जानकारी देने वाले है।

जैसा की आज पूरी दुनिया में आज आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) को क्रिकेट जगत का महाकुंभ के रूप में देखा जाता है। और क्रिकेट का सबसे पॉपुलर क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक है, जैसा की हर साल आईपीएल में नए खिलाड़ी आते है और नए रेकॉर्ड्स बनते है और पुराने रिकॉर्ड टूटते है। लेकिन आईपीएल के सीजन में हमे खिलाड़ियों द्वारा सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा छक्के और सबसे ज्यादा विकेट इसके अलावा भी बहुत से रिकॉर्ड्स बन जाते है।चलिए जानते है की आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी– IPL Me Sabse jyada Wicket Kisne Liye Hai।

Table of Contents

IPL Me Sabse jyada Wickets List 2022– आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने लिया है

इस साल आईपीएल 15वे सीजन की शुरुवात 26 मार्च से हुआ था। जिसमे पहला मैच CSK और KKR के बीच खेला गया था। जिसमे KKR ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया था। वही अगर हम बात करे की आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी कौन है। तो हम आपको बाते दे की इस साल आईपीएल सीजन 15 के दौरान आईपीएल के सातवे मैच के दौरान CSK खिलाड़ी Dwayne Bravo द्वारा एक नया रिकॉर्ड बनाया गया है।

IPL Me Sabse jyada Wicket lene wale Players ke List– आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के लिस्ट कुछ इस तरह है –

1. ड्वेन ब्रावो ( Most Wicket Taker In IPL 2022)

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 IPL सीजन में 31 मार्च (गुरुवार) को लखनऊ सुपर जाएंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स को इस मैच में 6 विकेट से हार मिली थी। लेकिन इसी बीज आईपीएल में गेंदबाजी फॉर्मेट में आईपीएल के जाने माने बॉलर और चेन्नई टीम के जाने माने फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने एक बड़ा रिकॉर्ड्स अपने नाम किया है। इसी बीच (Dwayne Bravo) आईपीएल में अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है।

उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 153वे मैच में 171 विकेट लेकर श्रीलंका के जाने माने फास्ट बोलर लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड्स तोड़ते हुए। यह टाइटल को ड्वेन ब्रावो ने अपने नाम कर लिया है।

IPL 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 बॉलर के नाम

बॉलर के नाम मैचविकेट
ड्वेन ब्रावो153171*
लसिथ मलिंगा122170*
अमित मिश्रा154166*
पीयूष चावला165157
IPL Me Sabse Jyada Wicket 2022

2. लसिथ मलिंगा ( श्रीनलंकन खिलाड़ी)

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी में दूसरे नंबर पर श्रीलंका जाने माने फास्ट गेंदबाज लसिथ मलिंगा और यूनिक बॉलिंग स्टाइल्स के लिए भी जाना जाता है। लसिथ मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर में कुल 122 मैच खेलकर अब तक कुल 170 विकेट ले चुके है।

यह भी पढ़े – 100% FREE IPL Match Live Kaise Dekhe

लसिथ मलिंगा ने आईपीएल की शुरुवात मुंबई इंडियंस टीम के साथ शुरू किया था। लेकिन अभी मुंबई इंडियंस टीम में बतौर बॉलिंग कोच के रूप में बने हुआ। लेकिन अभी उन्होंने आईपीएल और इंटरनेशन क्रिकेट से संन्यास ले चुके है।

3. अमित मिश्रा ( भारतीय खिलाड़ी)

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी में तीसरे नंबर पर है भारत के जाने मने और अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा है, अपनी आईपीएल करियर में अभी तक तीसरे नंबर सबसे खतरनाक गेंदबाज और स्पिनर है जिन्होंने अभी तक कुल 154 मैच में जिनके द्वारा 166 विकेट लिए गए हैं, इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल में हैट्रिक भी ले चुके हैं। काफी समय उन्होंने आईपीएल दिल्ली टीम के लिए खेलते हैं।

4. पीयूष चावला (भारतीय गेंदबाज)

इस लिस्ट में चौथे नंबर भारत के बेहतरीन गेंदबाज पीयूष चावला का नाम आता है। इससे पहले उन्हें अपनी गेंदबाजी से की वजह से U19 Word Cup में भी जग बनाया था। इसके साथ IPL टीम में अपनी गेंदबाजी से काफी मैचों में जीत दिलाया था। इसके साथ आईपीएल में पीयूष चावला ने KKR की टीम के साथ खेल चुके है, और पिछेल आईपीएल सीजन में मुंबई की तरह से खेल चुके है। इस पूरे आईपीएल सीजन में 165 मैचों में 584 रन देकर 157 विकेट लिए इसी के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर बने हुए है।

5. हरभजन सिंह (भारतीय गेंदबाज)

आईपीएल में सबसे ज्भयादा विकेट टेकर के लिस्ट में पांचवे नंबर पर मजूद है भातीय जिन्हीने ने आईपीएल में देबुए साल 2008 में किया था, आपको हम बता दे की अपने पुरे आईपीएल करियर में अब ताम 163 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 833 रन देकर 150 विकेट प्राप्त किया हैं।

6.रविचंद्रन अश्विन (भारतीय गेंदबाज)

रविचंद्रन अश्विन को बेहतरीन स्पिनर के नाम से जाना जाता है, यह भारत के बेहतरीन स्पिनर हैं इनका नाम लिस्ट में छठे नंबर पर आता है, इन्होंने अभी तक 167 मैच खेले हैं जिसमें से इन्हें 145 विकेट प्राप्त हुए हैं।

7. सुनील नारायण (वेस्टइंडीज गेंदबाज)

सुनील नारायण इनके बारे आज हर कोई जनता है, अगर आप KKR के फैन्स और आप सुनील नारायण के बारे जानना चाहते है की उन्होंने के पुरे सीजन आईपीएल में कितने विकेट ले चुके है तो हम आपको सुनील नारायण को आईपीएल ऑलराउंडर के के रूप KKR की तरफ से खेलते हुए इन्होंने अभी तक 136 मैच खेले हैं जिसमें से इन्हें 145 विकेट प्राप्त किया हैं।

8.भुवनेश्वर कुमार (भारतीय गेंदबाज)

भुवनेश्वर कुमार को आज भी आईपीएल के साथ भारतीय टीम में अपनी शानदार पर्दर्शन देखने को मिले है इसके साथ भारतीय टीम में काफी सालो से खेलते रहे है जिसकी वजह से अनुभवी तेज गेंदबाज बने हुए है अगर बात करे की आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लिस्ट में आठवा अस्थान प्राप्त है जिन्हीने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ खेलते हुए पर्पल कैप विनर भी रह चुके हैं, उनके आईपीएल करियर में अभी तक 133 मैच खेले गए हैं जिसमें इन्हें 143 विकेट प्राप्त हुआ हैं।

9. यूज़वेंद्र चहल (भारतीय गेंदबाज)

यूज़वेंद्र चहल अपनी शानदार गुगली बोलिंग के लिए जाने जाते हैं, इए साथ वे कमाल के गेंदबाज है, चहल अपने आईपीएल मैच RCB की टीम से खेलते हुए उन्होंने अपनी आईपीएल करियर में शानदार पर्दर्शन के साथ कुल 114 मैच खेले गए हैं जिसमें से इन्हें 142 विकेट प्राप्त हुए हैं।

10.जसप्रीत बुमराह (भारतीय गेंदबाज)

IPL Me Sabse Jyada Wicket विकेट वालो में जसप्रीत बुमराह का नाम इस लिस्ट में दसवें नंबर पर बना हुआ बुमराह ने मुंबई इंडियनस की तरफ से खेलते हुए उन्होंने अपनी आईपीएल करियर में अब तक कुल 107 मैच खेले गए हैं जिसमें से इन्हें 130 विकेट प्राप्त किया हैं इस लिस्ट में सामिल किया गया है।

यह भी पढ़े-

FAQ’s Related To IPL Me Sabse Jyada Wicket 2022
आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट कौन से खिलाड़ी ने लिए हैं?

आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट ड्वेन ब्रावो के नाम हुए हैं, उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 153 मैच में 171 विकेट लेकर यह टाइटल को ड्वेन ब्रावो ने अपने नाम कर लिया है।

आईपीएल के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन हैं?

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी का नाम ड्वेन ब्रावो है।

IPL Me Sabse Jyada Wicket ?

आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडियों में ड्वेन ब्रावो का नाम सबसे ऊपर हो गया है।

Share to friend

Leave a Comment

.

.