IPL Ka Baap Kaun Hai 2022 | Real Fact & Truth, मे कौनसी टीम सबसे दमदार है?

Advertisements

आईपीएल का बाप कौन है – दोस्तों अगर आप भी IPL के फैन्स और आप आईपीएल मैच देखना पसंद करते है तो हम आपको इन्टरनेट पर चलने वाली यह खबर कि IPL ka baap kaun hai 2022 (आईपीएल का बाप कौन है ) तो हम आज आपको बताने वाले वाले हैं कि इस साल का IPL ka baap kaun hai, आईपीएल का बाप कौन है , ipl का बाप कौन टीम है, Cricket KA Baap kaunhai इत्यादि इन सभी के जबाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है।

IPL ka baap kaun hai इस साल आईपीएल का महामुकाबला Indian Premier League 2021 का 14वां season शुरू होने जा रहा है। और IPL live किस चैनल पर देख सकते? दोस्तों हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है baap of ipl कौन है, IPL 2021 ki sabse majboot team कौन है जो इस साल के 14वां Trophy Winner की प्रबल दावेदार कौन होने वाला है।

IPL ka baap kaun hai 2022 [ Who is the baap of the IPL ]

यदि आप IPL 2022 ka baap kaun या फिर IPL Ka Baap टीम के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े।हम आपको इस साल के Amazing खिलाड़ी और टीम के बड़े मे बताने वाले है, जो इस साल के आईपीएल का IPL ka Baap kaunsi team होंगी और पूरे आईपीएल मैच मे धमाल मचा सकता है।

IPL 2022 4 POWERFUL TEAM कौन है आईपीएल Action के आधार पर बात करें तो इस साल आपके सबसे पसंदीदा टीम (Mumbai Indians) का दबदबा हो सकता है। इस के strongest टीम IPL 2021 पर बताने वाला हूँ। 

दोस्तों मुंबई इंडियंस IPl कि हिस्ट्री मे पहली टीम बन गई है जिसने पिछले 10 सीज़न में तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम किया हैं , जिसने 2013 से लेकर 2015 में खिताब जीता, चलिए अब जन्नते है की साल 2008 और अभीतक किस टीम ने सबसे ज्यादा ट्राफी को अपने नाम किआ है।

IPL Winners Name2008 से 2021 कितनी बार ट्राफी जीता है .
1. मुंबई इंडियंस2020, 2019, 2017, 2013 (5 बार की विनर्स टीम है)
2. चेन्नई सुपर किंग्स2010 ,2011 ,2018, 2021 (4 बार की विनर्स टीम है
3. कोलकत्ता नाइट राइडर्स2012, 2014 (2बार की विनर्स टीम है)
4. सनराइज़र्स हैदराबाद1 (2016) बार की विनर्स टीम है
5. राजस्थान रॉयल्स1 (2008) बार की विनर्स टीम है
6. डेक्कन चार्जेज1 (2009) बार की विनर्स टीम है

1- IPL Ka Baap Mumbai Indians Players 11

दोस्तों अगर बात करें इस साल के शानदार कौनसी टीम हो सकती है, जैसा कि हम सभी जानते है कि IPL का पिछ्ले सीजन मे Mumbai Indians टीम का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था ,और जिस तरह से टीम मे सरदार खिलाडी हमें देखने को मिलते थे।

इस साल भी मुंबई इंडियंस के फैंस काफी खुश नज़र होंगे क्योकि इस साल भी हमें मुंबई इंडियंस मे दमदार प्लेयर देखने को मिलने वाले है।

मुंबई इंडियंस टीम की गेंदबाजी भी काफी Strong  है, जिसमें हमें; Jasprit Bumrah, Trent Boult, Hardik Pandya, Rahul Chahar,Piyush Chawla,Marco Jansen,Adam Milne,जैसे बेहतरीन गेंदबाज होंगे जिसकी वजह से टीम कि गेंदबाजी भी देखने को मिलने वाले है, अगर लास्ट ओवर में 10 रन भी चाहिए होते है तो Bumrah और Trent Boult जैसे खतरनाक बॉलर रोकने की कोशिश में सफल हो जाते है।

अगर फैन following की बात करे तो Mumbai Indians के पास Fans Following की संख्या सबसे ज्यादा है। इस टीम में सबसे ज्यादा fans fowlers वाली टीम है। और MI टीम ने चार साल IPl के ट्रॉफी को अपने नाम किया है और पिछले साल के आईपीएल टाइटल को जिस तरह से IPL 2020 Trophy की सबसे प्रबल दाबेदार MI Team है।

2. Chennai Super Kings || Baap of IPL CSK?

MS Dhoni के कप्तानी वाली आईपीएल कि शानदार Team CSK कुछ सालो से खास प्रदेर्शन नहीं कर पा रही है, कभी इसके बैटिंग आर्डर दमदार होता है तो कभी Bowlers अच्छे होते है। लेकिन इस साल CSK टीम selection भी काफी अच्छी कि गई है। और क्या इस साल हमें IPL 2021 IPL Baap of CSK team देखने को मिल सकते है कि नहीं यह देखने वाली बात होगी।

इस साल IPL T20 Team की सबसे मजबूत टीम CSK मानी जा रही है। क्योकि इस टीम मे हमें न्यू खिलाड़ी के साथ पुराने टीम का काफी अच्छा combination देखने को मिलने वाला है। जिसमें एक तरफ  दुनिया के सबसे अनुभवी क्रिकेटर और कप्तान MS Dhoni का होना  अच्छी रणनीति से टीम को काफी सपोर्ट मिलता है।

पुरे IPL match के इतिहास में ऐसा देखा गया है की लास्ट में चार टीमों के मैच में CSK कि टीम का नाम जरूर रहता है। क्योकि CSK के पास Best Squad Team की  है जैसे Moeen Ali , Ambati Rayudu,  Faf du Plessis, kedar jadhav, Suresh Raina जैसे एक से बढ़कर एक क्रिकेट के खतरनाक खिलाडी़ है। जिससे शुरू से लेकर अंत तक काफी अच्छा performance रहता है।

IPL 2021 ka baap DC team hai. IPL 2021 के मैच में CSK टीम के टीम मे कुछ बदलाव किया गया है,Shane Waston कि जगह इस साल के आईपीएल मे Moeen Ali देखने को मिलने वाले है, जो कि एक दमदार खिलाड़ी मे से एक है और साथ पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे जैसे कगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।

3. Kolkata Knight Riders (KKR) ipl ke badshah KKR hai

Sahrukh khan कि फ्रेंचाइजी वाली टीम KRR इस साल के King of ipl हो सकते है। अगर बात करें MI और CSK के बढ़ कर अगर कोई दमदार टीम है तो वह King khan कि टीम KKR है, Baap of IPL मानी जाती है।

क्योकि KKR Gautam Gambhir के captaincy मे   पिछले दस सालो मे 2 बार IPL के trophy को अपने नाम किया था। कई आईपीएल मैचों में इन्होने प्रदर्शन भी किया है और इस बार भी फैंस को कैफ को उम्मीद है की इस साल के ख़िताब की प्रबल दावेदार हो सकती है।

इनके पास T20 का best All rounder Andre Russell है जो अकेले अपने दम पर मैच को जीता सकने का दम रखता है। KKR ने IPL 2021 नीलामी में Shakib al Hasan को 3.2 crore मे ख़रीदा है जो इससे पहले उन्होंने Sunriser Hyderabad के लिए खेलते हुए आइए है।

जो इस साल के सबसे महगें खिलाड़ी है। Kolkata Knight Riders के पास Nitish Rana, Rinku Singh, Shubman Gill, Andre Russell, Eoin मूर्गे जो team के सबसे बिस्फोटक बल्लेबाज है। अगर इस बार Sunil Narine और Tom भेट्न् बल्लेबाजी opener के तौर पर करते है तो इस बार KKR fans को खुश होने का मौका मिल सकता है।

KKR के पास Spinner की कमी को पूरा करने के लिए Shakib al Hasan को 2021 के आईपीएल के लिए चूना है ,इस साल का सबसे मंहगा खिलाडी Pat Cummins है जो बॉलिंग में अच्छा प्रदर्शन कर सहते है।

IPL mein sabse jyada harne wali team kaun si hai

दिल्ली कैपिटल्स – दोस्तों आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के नाम दर्ज है। दिल्ली ने आईपीएल में करीब अपने 194 मैचों खेल चुके है जिसमें  में से अब तक 84 मैच हारे हैं। वहीं दिल्ली का जीत का प्रतिशत 44.53 फीसदी का रहा है। आईपीएल लीग में दिल्ली ने एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं किया है, लेकिन पिछले सीजन में फाइनल तक का सफर जरूर तय किया था।

पंजाब किंग्स – दोस्तो हम आपको बता दे कि आईपीएल के इतिहास में दूसरी सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम Kingd 11 पंजाब है। केएल राहुल की अगुवाई वाली इस टीम ने अब तक 101 मैच हारे हैं । पंजाब किंग्स ने लीग में अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल जीतने वाली टीम

मुंबई इंडियंस – दोस्तों रोहित शर्मा की नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस कि IPL टीम्स ने अब तक आईपीएल मे  सबसे ज्यादा पांच बार खिताब जीता है। और अभी मुंबई इंडियंस मौजूदा चैंपियन भी है। वहीं लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच हारने की लिस्ट मे मुंबई ने अब तक 81 मैच हारे हैं। Mumbai indians live match dekhe मोबइल पर

कोलकाता नाइट राइडर्स – आईपीएल KKR कि टीम ने अब तक 90 मैच गंवाए हैं। कोलकाता ने लीग के इतिहास में दो बार ही खिताब जीता है। मौजूदा समय में टीम का कमान इयोन मॉर्गन के हाथों में है।

Conclusion

दोस्तों opinions के मुताबिक इस साल कि टीम सबसे जबर दस्त sunrisers Hyderabad कि टीम और मुंबई इंडियंस कि टीम काफी दमदार देख्न को मिलने वाली है। दोस्तों इंटरनेट पर काफी लोग सर्च कर रहे है कि और कह रहे कि CSK and MI. CSK is the Baap of IPL और कुछ लोग कह रहे है कि ipl ka baap mumbai indians hai kya haI.

IPL ka baap kaun hai इस बारे मे आपका क्या सोचना है हमें comment के जरीए जर्रा अपनी राय हमें शेयर करें और इस साल कि कौनसी टीम ट्रॉफी जीत सकती हमें ?

यह भी पढ़े : PUBG game ka baaap kaunsa game hai

यह भी पढ़े : (100 %) FREE IPL Match Live Kaise Dekhe 2022

यह भी पढ़े : VIVO IPL 2022 Aaj Kiska Match Hai 

Frequently Asked Questions. (FAQ)

Q: Who is the Baap of the IPL 2021?

Ans: MS Dhoni को आईपीएल का आईपीएल का बाप (Godfather) कहा जाता है.

Q: Baap of IPL captain?

Ans: MS Dhoni को क्रिकेट में कप्तान कूल के रूप जाने जाते है, जिनकी वजह से इंडियन क्रिकेट के रूप बेहतरीन कप्तान और क्रिकेटर और फिनिशर है.

Q: Baap of IPL player kon Hai ?

Ans: आईपीएल के इतिहास में सबसे खतरनाक बल्लेबाज के रूप में क्रिस गेल को जाना जाता है, और आईपीएल में सबसे ज्यादा रन या सत्क के रिकॉर्ड उनके पास है,आईपीएल के बाप ऑफ प्लेयर के रूप जाने जाते हैं.

Share to friend

1 thought on “IPL Ka Baap Kaun Hai 2022 | Real Fact & Truth, मे कौनसी टीम सबसे दमदार है?”

Leave a Comment

.

.