IPL 2022 Mega Auction Rules in Hindi | आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन रूल्स इन हिंदी (RTM) कार्ड क्या है

IPL 2022 Mega Auction Rules in Hindi – क्या होगा जैसा की हम सभी आईपीएल फैंस को पता है की 2021 का आईपीएल मैच कोरोना की वजह से मैच को बीच में ही रोकना पड़ा था, लेकिन बाकी बचे मैच को दुबई में शानदार आयोजन किया गया था। जिसमे धोनी की टीम CSK ने शानदार प्रदर्शन करते हुआ आईपीएल 2021 का टाइटल अपने नाम किया था।

आईपीएल 202 की तुलना में इस साल होने वाले आईपीएल 2022 और भी भव्य आयोजन किया जाने वाला है। आईपीएल 2022 की शुरुवात मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) के साथ होगा। यह मेगा ऑक्शन हर तीन साल में एक बार होता है ,जिसमे सभी टीम न्यू सिरे से अपने टीम बनाती है। और उन्हें रिटेन करती है, इसमें कुछ खास नियम भी होते और,  RTM रूल्स होते है क्या है IPL 2022 Mega Auction Rules In Hindi और आसान भाषा में बताने वाले है।

IPL 2022 Mega Auction Rules In Hindi– आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन रूल्स इन हिंदी क्या है

आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन यानी की बड़ी नीलामी क्या जाएगा, और इस नीलामी को लेकर बीसीसीआई ने कई बड़ी बड़ी बदलाव किए है, आपको बता दे की आईपीएल 2022 में बीसीसीआइ की तरह 5 बड़े बदलाव किया गया है। चलिए जानते है आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन रूल्स इन हिंदी के बारे में।

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में नई प्लेयर रिटेंशन नियम होगा।

बीसीसीआइ की तरफ से पांच सबसे बड़ी बदलाव किए है जिसमे पहला बदलाव, प्लेयर रिटेंशन को लेकर किया गया है,। जहा इससे पहले हमने देखा था की आईपीएल ऑक्शन में सिर्फ तीन खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है एक टीम और दो खिलाड़ियों पर RTM के जरिए टीम में शामिल किया जाता था।

जब की आईपीएल 2022 में दस टीम होंगी जिसमे सबसे ज्यादा नाम लखनऊ और अहमदाबाद यह दो टीम काफी हद तक न्यूज में भी है। जिसकी वजह से हमे आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में भी इन दो टीमों के लिए बदलाव किए गए हैं।  जिसमे एक–एक टीम में अधिकतम चार खिलाड़ियों को (RTM) के तहत रिटेन कर सकती है।

IPL 2022 Mega Auction Jan – Feb
IPL 2022 TEAM10 TEAM
अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें Home Page
IPL 2022 Kab Suru Hoga List Download
IPL 2022 Mega Auction Rules in Hindi

RTM क्या है ( Right To Match)- IPL 2022 Mega Auction Rules in Hindi

RTM कार्ड का इस्तेमाल “राइट टू मैच ” कार्ड का इस्तेमाल सभी टीम आईपीएल के मेगा ऑक्शन में करती है। और मेगा ऑक्शन ! हर तीन साल में होता है, इस RTM पावर के जरिए कोई भी आईपीएल फ्रेंचाइजी अपने सबसे अच्छे पुराने खिलाड़ी को वापस टीम में सामिल कर सकती है। इसका यह मतलब होता है की

जब ऑक्शन के दौरान जब खिलाड़ी की कीमत तय की जाती है, तो उसकी पुरानी टीम से पूछा जाता है, क्या वह पाने खिलाड़ी को वापस रिटेन करना चाहती यह नहीं, आपको बता दे की इस दौरान कोई भी टीम अधिकतम 4 खिलाड़ी को रिटेन सकती है, टीम में 3 खिलाड़ी को डायरेक्ट रिटेन करती है और चौथे को आरटीएम के जरिए फिर से टीम से सामिल करती है।

यह भी पढ़े- IPL 2022 Lucknow team ka malik kaun hai

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में टीमों की मिलेगा 90 करोड़ रुपए का पर्स अमाउंट

अगले साल होने वाले मेगा ऑक्शन 2022 में तीसरी सबसे बड़ा बदलाव यह देखने को मिलेगा आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में और फ्रेंचाइजी के पास कितना पर्स मनी होगा , आपको बता दे की पिछले होने वाले ऑक्शन में जहा सभी के पास जहा 85 करोड़ रुपए का पर्स अमाउंट था। लेकिन इस साल होने वाले मेगा ऑक्शन में 5 करोड़ की बढ़ोतरी की गई है।

जिसमे हर एक टीम मेगा ऑक्शन में 90 करोड़ का पर्स अमाउंट के साथ आईपीएल के नीलामी में खेलडियो को खरीदने के लिए तो हर एक टीम 90 करोड़ रुपया खर्च करके अपना कंपलीट स्क्वॉड बना सकती है।

जो की एक टीम अधिकतम 25 खिलाड़ियों का टीम स्क्वॉड तयार कर सकता है। या फिर कम से कम 18 खिलाड़ियों का टीम स्क्वॉड बना सकता है, तो इस सभी टीमों को 90 करोड़ का मिलने वाले है, आईपीएल 2022 के नीलामी में

खिलाड़ियों को रिटेन करने का नियम और अमाउंट क्या होगा।

इस साल होने वाले मेगा ऑक्शन में रिटेन किए गाय खिलाड़ी को करोड़ों रुपए देने होंगे बीसीसीआई के मेगा ऑक्शन के नई नियम के अनुसार मेगा ऑक्शन में यदि टीम 3 खिलाड़ी को को रिटेन करती है तो पहले खिलाड़ी को 15 करोड़ रुपए और दूसरे खिलाड़ी को 11 करोड़ रूपए, और तीसरे खिलाड़ी 7 करोड़ रुपए देने होंगे।

यदि टीम सिर्फ 2 खिलाड़ी को रिटेन करती है तो टीम द्वारा पहले खिलाड़ी को 12 करोड़ 50 लाख रुपए देने होंगे और दूसरे खिलाड़ी को 8 करोड़ 50 लाख रुपए देने होंगे। आपको बता दें कि की अगर कोई टीम सिर्फ एक ही खिलाड़ी को रिटेन करना चाहती है तो उस खिलाड़ी को 12 करोड़ 50 लाख रुपए देने होंगे।

आईपीएल में मिनी ऑक्शन और मेगा ऑक्शन में अंतर क्या है।

आईपीएल के बहुत से फैंस को यह पता नही होता है की आईपीएल में होने वाले मेगा ऑक्शन और मिनी ऑक्शन में क्या अंतर होता है, तो हम आपको बता दे की दोनो ऑक्शन अलग अलग होते है और साथ खेलदारी रिटेन और रूल्स में भी कभी अंतर होता है-IPL 2022 Mega Auction Rules in Hindi

मिनी ऑक्शन हर साल आईपीएल में बीसीसीआइ के द्वारा किया जाता है। जब की मेगा ऑक्शन हर तीन साल में एक बार होता है। इससे पहले मेगा ऑक्शन आईपीएल 2018 में किया गया था,जिसके अनुसार अपकमिंग आईपीएल सीजन 15 में एक फिर से मेगा ऑक्शन किया जाएगा। जिसमे आईपीएल रूल्स और मीडिया राइट्स, प्राइज मनी इन सभी बदलाव किया जाता है।

आईपीएल 2022 में दो नई टीम कौनसी होगी।

आईपीएल 2022 में 8 टीम की जगह अब 10 टीम होंगी सीजन 15 में जिसके के लिए बीसीसीआई ने टीम की नीलामी के टेंडर के डेट को भी जारी कर दिया है। जिसके तहत टेंडर भरने की  तारीख को 20 अक्टूबर कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल 2022 में दो टीम के लिए कई राज्य के नाम सामने आए है। जिसमे लखनऊ, अहमदेबाद, कटक, गुवाहाटी, शहर भी सामिल है।

FAQ IPL 2022
आईपीएल 2022 के प्लेइंग इलेवन में कितने विदेशी खिलाड़ी होंगे?

आईपीएल 2022 में मेगा ऑक्शन होगा जिसके तहत टीम 25 या फिर 18 टीमों का स्कॉड बना सकती है। जिस।e अधिकतम 4 विदेशी खिलाड़ी हो सकते है।

टाइम आउट के संबंधित नियम क्या है ?

जैसा की सभी आईपीएल फैंस को पता है की आईपीएल में हर एक टीम को 2:30 मिनट का ब्रेक दिए जाते है।

आईपीएल 2022 में टीमों के पैसा कितना पर्स मनी होगा ?

आईपीएल 2022 में बीसीसीआइ के द्वारा सभी टीमों को इस साल होने वाले मेगा ऑक्शन में 5 करोड़ रूपए की बढ़ोतरी की है जिसमे हर एक टीम को 90 करोड़ रूपए का पर्स अमाउंट दिया जाने वाला है।

आईपीएल 2022 में अधिकतम और मिनिमम कितने खिलाड़ी हो सकते है ?

सभी फ्रेंचाइजी अपने टीम में कम से कम 18 खिलाड़ी और अधिकतम 25 खिलाड़ी रख सकती है।

Share to friend

Leave a Comment