Whatsapp new features in Hindi 2021| Amazing, WhatsApp का नया फीचर

Whatsapp new features in hindi 2021 – डिजिटल युग की तरफ तेजी बढ़ते लोगो के सामने कई मुश्किली भी अति रहती है, कभी सोशल मीडिया अकाउंट हैक होना यह सभी मामले काफी तेजी से डिजिटल दुनिया में बढ़ रहा है, इसी को ध्यान रखते हुए whatsapp अपने यूजर को और अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए समय समय पर व्हाट्सएप बदलाव करता है।

हम आपको आज whatsapp new features hindi 2021 के सभी अपडेट्स के बारे में बताने वाले है। जिससे आप अपने whatsapp chat और अपने अकाउंट को और सुरक्षित बना सकते है। व्हाट्सएप हर महीने नई अपडेट्स जारी करता है जिससे यूजर्स की प्राइवेसी को और स्ट्रॉन्ग बनाया जा सके जिसमे सबसे बड़ा बदलाव न्यू फीचर्स के रूप में किए जा रहे है जिससे यूजर के इस्तेमाल को बेहद आसान बनाया सके। चलिए जानते है वह कौनसी न्यू फीचर्स जिसे व्हाट्सएप ने रिलीज किया है ।

Whatsapp New Features in hindi 2021–व्हाट्सएप के न्यू फीचर्स क्या है।

जैसा की हम आज जानते है की पूरी दुनिया में आज करीब सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग है जिसे आज पूरी दुनिया में करीब 2 बिलियन एक्टिव यूजर है जिसमे से बेस ज्यादा यूजर भारत के है करीब 390.1 मिलियन यूजर है और whatsapp भारत के लिए सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है।-WhatsApp का नया फीचर

#1. वाइस मैसेज प्लेबैक स्पीड (Voice message playback speed)

जी हां दोस्तो व्हाट्सएप ने अपने सभी यूजर के लिए वाइस प्लेबैक स्पीड फीचर्स को सभी यूजर के लिए लॉन्च कर दिया है। जिससे अब किसी भी वाइस मैसेज को फास्ट फॉरवर्ड के तहत बड़ी आसानी के साथ सुन सकते है।

पहले आपको इस तरह कोई फीचर्स whatsapp में नही दिए जाते थे जिससे यूजर को कभी – कभी वाइस मैसेज 15 ,30 मिनट के वजह से काफी समय लग जाता था लेकिन अब यह फीचर्स आने के बाद अब यूजर बड़ी सनी लंबे– लंबे वाइस मैसेज को फास्ट फॉरवर्ड करके सुन सकते है। जिसमे यूजर वाइस को 1×, 1.5×, और 2× स्पीड लेवल होंगे जिसमे यूजर अपने अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।

#2. कीप चाट आर्काइव (Keep Chat Archive)

यह फीचर्स whatsapp में पहले से मौजूद था लेकिन इस न्यू फीचर्स अपडेट्स में आपको इस फीचर्स का एडवांस वर्जन देखने को मिलने वाला है जिसमे आप यूजर के चैट्स, कॉल्स इन सभी तरह के डिटेल्स को अब आर्काइव सेव करके रख सकते है।

हम आपको बता दें कि इससे पहले चैट आर्काइव में आपको इस तरह फीचर्स नही देखने को मिलते थे, लेकिन अब व्हाट्सएप ने न्यू अपडेट्स के जरिए सभी यूजर मिल चुका है ,जिसकी मदद से वे दूसरे यूजर के चैट्स और कॉल्स के आर्काइव सेव कर सकते है, बाद फिर किसी का कोई नोटिफिकेशन नही दिए जायेंगे।

#3. म्यूट वीडियो वाइस ( Whatsapp Mute Video Voice)

दोस्तो इस अपडेट्स के साथ whatsapp की तरह से आपको एक और फीचर्स देखने को मिलने वाला है जिसका नाम Mute Video Voice –जिसकी मदद से आप किसी भी वीडियो के साउंड को वीडियो से म्यूट करके अपने फ्रेंड्स या ग्रुप में सेंड कर सकते है। जो इससे पहले यह फीचर्स whatsapp में अवेलेबल नहीं था।

अगर आप कोइसा भी वीडियो भेजना चाहते है जिसमे बहुत बैकग्राउंड म्यूजिक है जिसे आप वीडियो से हटाना चाहते है, इससे पहले आपको वीडियो को किसी थर्ड पार्टी में पहले वीडियो को एडिट करना पड़ता था, लेकिन इस फीचर्स आप किसी वीडियो के बैकग्राउंड नोइज हटा सकते है।

इसके लिए आपको जिस भी वीडियो को सेंड करना है उसे सिलेक्ट करे और आपको टॉप वीडियो के नीचे एक mute button शो होगा जिसपर तब करके आप वीडियो के अंदर मौजूद साउंड को म्यूट कर सकते है।

#4. अब यूजर whatsapp बैकग्राउंड कॉलर बदल सकते है।

व्हाट्सएप के बारे जानकारी शेयर करने वाली प्लेटफार्म WABetainfo ने ट्विट करके यह जानकारी दी है की बहुत जल्द सभी यूजर के लिए whatsapp के अंदर बैकग्राउंड कॉलर चेंज करके का ऑप्शन जल्द ही अगले व्हाट्सएप अपडेट में सभी यूजर को यह ऑप्शन मिलने वाला है। जिससे यूजर whatsapp चैट को अपने अनुसार और मजेदार बना सकते है, इस ऑप्शन की मदद से यह ऑप्शन आपको whatsapp के अपडेट्स 2.21.60.11 वर्जन के साथ दिए जाने वाला है।

#5. न्यू कॉल स्क्रीन डिजाइन ( New Call Screen Design )

Whatsapp नई अपडेट्स के साथ एक और नई फीचर्स यूजर के लाइव कर दिया गया है, जिसमे यूजर कॉल सेंटर में यह अपडेट्स की गए जिसमे आपको कुछ अलग लुक में कॉलिंग इंटरफेस देखने को मिल रहे होंगे। जिसमे यूजर को पहले वही बीच ‘Red button’ दिए जाते थे जिससे यूजर कॉल एंड और रिसीव कर सकते है।

अपडेट्स में इस फीचर्स को whatsapp की तरफ से सिंगल हैंडेड बनाने की कोशिश की गई है, और साथ यूजर को और फीचर्स मिलते है जिसमे यूजर अब यूजर वीडियो कॉल की तरह group’s में वाइस काल भी कर सकते है। ग्रुप वाइस करके के लिए आपको बटम में नीचे की तरफ एक स्लाइड ऑप्शन दिखेगा जिसे ऊपर करने पर आपको प्लस का साई + participate सिंबल दिखेगा जिसपर क्लिक यूजर ग्रुप वाइस काल कर सकते है।

#6. Whatsapp मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर्स ( Whatsapp Multi device suport)

Whatsapp की तरफ से हाल ही में लॉन्च किया गया यूजर के लिए मल्टी डिवाइस फीचर्स है। जल्द ही सभी यूजर के यह फीचर्स उपलध हो जाएंगे क्युकी Webetainfo के मुताबिक यह फीचर्स अभी बेटा टेस्टर के लिए मौजूद है। जिसमे यूजर अब एक साथ कई डिवाइस पर कही भी अपने व्हाट्सएप को ओपन कर सकते है। इसके लिए आपके पास आपका मोबाइल फोन जरूरी है।

इस फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप मोबाइल फोन में ओपन करना है। उसके बाद आपको

  • राइट साइड में थ्री डॉट पर क्लिक करना है।
  • Link device option पर क्लिक
  • एक QR code को अपने फोन से स्कैन करना होगा।
  • उसके बाद जिस भी डिवाइस में आप कनेक्ट करना चाहते है उस डिवाइस के QR code को अपने मोबाइल से स्कैन करके आप व्हाट्सएप 5 अलग–अलग डिवाइस में फीचर्स का मजा ले सकते है।
  • तो इस तरह से मल्टी डिवाइस फीचर्स काम करने वाला है।
#7. Whatsapp व्यू ऑनस ( Whatsapp view once)

Whatsapp जल्द ही यह फीचर्स सभी डिवाइस के लिए उपल्ध होने वाला है। इसे पहले भी whatsapp ने सभी यूजर के लिए disappear फीचर्स को एड किया था।  लेकिन अब यूजर को इसका एडवांस वर्जन देखने को मिलने वाला है जिसका नाम view once रखा गया है।

जिसमे यूजर को यह सुविधा मिलेगी जिससे वह कोई भी फोटो और वीडियो में इस फीचर्स की मदद से सिर्फ रिसीव करने वाला यूजर उस फोटो और वीडियो को यह टैग होने की वजह से इस एक ही बार देख सकता है।

और फिर दोबारा आपके फोटो और वीडियो को नही देख सकता है। यह फीचर्स का यूजर काफी समय से वैट कर रहे थे लेकिन फाइनली व्हाट्सएप ने इस फीचर्स को सभी यूजर के लिए लाइव कर दिया है। अब यूजर किसी भी यूजर अपने फ्रेंड्स को भेजे जाने वाले फोटो और वीडियो इस टैग के इस्तेमाल करके अपने फोटो और वीडियो फॉरवर्ड होने से रोक सकते है।

#8. फ़ोटो अपलोड कैलिटी अपडेट्स ( Photo Upload Quality )

इसके बाद एक और कमाल का फीचर्स Whatsapp की तरफ से सभी यूजर को मिले है जिससे यूजर अपने फोटो और वीडियो हाई क्वालिटी के साथ अब फोटो और वीडियो को सेंड कर सकते है। जो इससे पहले फीचर्स whatsapp में नही देखने को मिले थे। इस फीचर्स की मदद से अब यूजर हाई क्वालिटी फोटो भेज सकते है।

यह फीचर्स अभी पसंद किया जा रहा है यूजर्स के द्वारा photo upload quality, इस फीचर्स को एनेबल करने के लिए आपको व्हाट्सएप के सेटिंग में जाना होगा।-whatsapp new features in hindi 2021

  1. उसके बाद आपको storage or data ऑप्शन में जाना है।
  2. उसके बाद आपको नीचे की तरफ Photo Upload Quality इस नाम से आपको एक ऑप्शन शो होगा।
  3. उस पर क्लिक करना है उसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपको Auto Setings, Best Quality, ya fir Data saver।
  4. इन ऑप्शन में से आपको Best Quality वाले सेटिंग सिलेक्ट करके ok save कर दे, इसके जब भी आप कोई फोटो शेयर करेंगे तो उसका क्वालिटी डाउन नही होगा और आपके फोटो का एचडी क्वालिटी बना रहेगा।

#9. चैट बैकअप इंक्रिप्टेड ( Chat backup encrypted)

जैसा की सभी whatsapp के चैट बैकअप यूजर google drive में सेव करते है । और गूगल ड्राइव आपको किसी भी तरह का एनक्रिप्शन नही दिया जाता है। जिससे आपके whatsapp chat data लीक होने का खतरा होता है। लेकिन अब whatsapp के इस अपडेट्स के बाद अब आपके व्हाट्सएप का सभी डाटा गूगल ड्राइव में इंक्रिप्टेड फॉर्मेट में सेव हो जाएगा।

अगर यूजर डाटा अभी लीक भी हो जाता है तो वो Encrypt फॉर्मेट होगा जिसे डीनक्रिप्ट करना बहुत मुश्किल होगा , कोई भी नॉर्मल यूजर इसे इस्तेमाल नहीं कर सकता है। जो पहले पॉसिबल था। इस अपडेट्स यूजर के प्राइवेसी काफी हद तक स्ट्रॉन्ग हो जाएगी। अगर आपको यह फीचर्स पसंद आया होगा तो आप हमे कमेंट करके इन सभी फीचर्स के बारे बता सकते है।

यह भी पढ़े-

Top 10 whatsapp secret settings in hindi

WhatsApp se Payment Kaise Kare in hindi

कैंक्लूशन–

दोस्तो इनमे से आपको whatsapp new features in Hindi कौनसा फीचर आपको सबसे ज्यादा पसंद आया है और क्यू हमे कमेंट करके जरूर बता सकते है और अपनी राय भी हमारे साथ शेयर कर सकते है। और हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर फॉलो करे Telegram, Instagram, Facebook groups  इन सभी जगह आप हमे फॉलो कर सकते है।-whatsapp new features in hindi 2021

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment