e Rupi kya hai | e-RUPI कैसे काम करता है, ई रूपी से वाउचर कैसे प्राप्त करे 2021

e Rupi kya hai – डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इंडिया के सभी लोगो की सुविधा के लिए E Rupi डिजिटल करेंसी को लॉन्च कर दिया गया है। हम आपको बताते वाले है की e Rupi क्या है और कैसा काम करता है? इन सभी के बारे में आपको जानने को मिलने वाला है।

कैशलेस इकोनॉमिक की तरफ बढ़ता भारतीय इकोनॉमिक से लोगो के जीवन में छोटे छोटे खर्च के लिए पैसे के लेनदेन को बढ़ा मिलेगा इसके लिए हाथ में कैश की जरूरत भी नहीं होगी, ऐसे अभी बहुत से लोग भारत में है जिन्हे इंटरनेट की पूरी समझ नहीं है और वे ऑनलाइन पेमेंट करना नही जानते है लेकिन e-Rupi की मदद से लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के बारे में जान सकेंगे और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होगा।

UPI की तरह आप e Rupi पेमेंट का इस्तेमाल कर सकते है, और इसके लिए कौनसे कौनसे मोबाइल ऐप मौजूद हैं जिसकी मदद से आप e Rupi का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह सुविधा कौनसे कौनसे बैंक की तरफ से मिलने वाले है इन सभी के बारे में आपको डिटेल्स में जानकारी देने वाले है।

e RUPI kya hai – e-Rupi क्या है

e Rupi Kya hai – एक तरह का ई–वाउचर आधारित डिजिटल भुगतान प्रीपेड ई–वाउचर करेंसी है। इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) वित्तीय सेवा विभाग , स्वास्थ और परिवार कल्याण मंत्रालय की सहयोग से विकसित किया गया है और यह मौजूद डिजिटल पेमेंट के तरीके से अलग है ।

इसमें उपभोगता को वाउचर के रूप में पैसे दिए जायेंगे इस e Rupi की खास बात यह है की इसके लिए यूजर के पास इंटरनेट और ना ही बैंक अकाउंट जरूरत होती है। इससे सरकार जरूरत मंद लोगो को उनके मोबाइल फोन पर sms एसएमएस के जरिए डायरेक्ट उनके पास इस सुविधा का लाभ पहुंचाया जा सकता है।

E–Rupi की मदद से सरकार लोगो के फोन में SMS या QR code के जरिए पैसा को पहुंचा जा सकता है। और इसका इस्तेमाल रिसीव करने वाले को पास होगा सिर्फ वही इस्तेमाल कर सकता है जिसके मोबाइल पर भेजा गया है इसका किसी दूसरे कार्य में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है जैसे की — सरकार अगर आपको यह E Rupi वाउचर आपके मोबाइल में वैक्सीन के लिए पैसे देती है तो आप इसका केवल वैक्सीन लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

या फिर अगर आपको मास्क खरीदने के लिए आपके मोबाइल QR code दिए जाते है तो आप इसे फिर मास्क खरीदने के लिए ही इस्तेमाल कर सकते है। या फिर दवाइयों , खाने, इलाज , छात्रों के पढ़ाई के लिए इन सभी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

E Rupi full form – E –Rupi full form क्या है।

ई–रूपी का पूरा नाम इलेक्ट्रोनिक वाउचर करेंसी होता है जो लाभार्थियों को क्यूआर कोड और एसएमएस – स्टिंग आधारित डिजिटल वाउचर के रूप में दिया जाएगा जिसके इस्तेमाल वे मास्क वैक्सीन और खान पान , दवाइयों के लिए किया जा सकता है।

e Rupi का इस्तेमाल कैसे करे?

E –Rupi का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए स्मार्टफोन या फिर एक नॉर्मल फीचर्स होना चाहिए जिसके बाद आपके पास एक चालू sim Card number होना जरूरी है। और आपका एक बैंक अकाउंट होना इतना जरूरी नहीं है लेकिन अगर आपका बैंक अकाउंट तो फिर कोई दिक्कत नही है।

इस बैंक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए जिसके कोई भी सुविधा का लाभ आपके मोबाइल नंबर पर सबसे पहले sms के जरिए बताया जाएगा। और उसी मोबाइल नंबर आपके सुविधा के अनुसार ई रूपी QR code के जरिए पैसे भेजे जाएंगे जिसके आपका मोबाइल नंबर चालू अवस्था में चाहिए ।

दिए गए मोबाइल पर एक एसएमएस के जरिए क्यूआर कोड आपके मोबाइल नंबर पर दिए जायेंगे और उसी एसएमएस में आपको इसके इस्तेमाल करने की नियम को भी बताया जाएगा और एसएसपी किस तरह और कहा इस्तेमाल कर सकते है। वैक्सीन के लिए या फिर मास्क के लिए या इलाज के लिए इनमे कोई भी कार्य के लिए आपके पास एसएमएस भेजा जाएगा जिसे आप डायरेक्ट दुकानदार को दिखा कर अपने जरूरत के समान ले सकते है।

E-Rupi वाउचर कैसे मिलेगा।

ई रूपी योजना को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) अपने UPI प्लेटफार्म पर बैंको के जरिए चलाया जाएगा जिसमे NCPI ने कई भारतीय बैंको के साथ साझेदारी भी की है। जिसमे प्राइवेट और सरकारी दोनो तरह के बैंक सामिल होंगे। आपको बता दे की ई वाउचर आपके मोबाइल फोन पर बैंक द्वारा जारी किया जाएगा। e Rupi kya hai  इसके लिए बैंक मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करेगी और ग्राहक को चिन्हित करके योजना के अनुसार उन्हें उतने रुपए के क्यूआर कोड दिए जायेंगे।

List of E Rupi Enabled Banks

Sr.No.Bank NameAcquiring app/ Entity
1Axis BankBharat Pe
2Bank of BarodaBaroda Merchant Pay
3Canara BankNA
4HDFC BankBusiness App
5ICICI BankBharat Pe & PineLabs
6Indusind BankNA
7Indian Bank NA
8Punjab National BankPNB Merchant Pay
9State Bank of IndiaYONO SBI Merchant
e rupi kya hai

e Rupi kya hai और के फायदे क्या – क्या है।

  1. e-rupi एक तरह के प्रीपेड ई वाउचर है।
  2. ई रूपी में किसी भी तरह का बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं होती है।
  3. ई–रूपी कैशलैस और बिना किसी के संपर्क के डिजिटल भुगतान किया जा सकता है।
  4. विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ डायरेक्ट एसएमएस के जरिए लाभार्थियों तक पहुंचाया जा सकता है।
  5. ई रूपी लाभार्थियों को डिजिटल रूप से जोड़ता है।
  6. ई रूपी के माध्यम से डिजिटल वाउचर का उपयोग निजी क्षेत्रों और कर्मचारियों के लेनदेन कार्यक्रमों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

e–Rupi के नुकसान क्या – क्या है।

Data intelligence firm की एक रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2020 तक भारत में मोबाइल कनेक्शन की संख्या कुल जनसंख्या का सिर्फ 78 % फीसदी था । और जनवरी 2019 से लेकर 2020 के बीच मोबाइल कनेक्शन में 1.4 % की गिरावट दर्ज की गई है।

अगर बात करे सरकार द्वारा लॉन्च किया गाय स्कीम ई रूपी का लाभ भारत में 22% आबादी के पास किसी भी तरह कोई मोबाइल फोन मौजूद नहीं है। जिससे इस योजना का लाभ उन लोगो तक पहुंचने में काफी मुश्किल होगी। भारत में अभी कुछ लोग फोन खरीद नहीं सकते है। इनके बीच ई–रूपी की सुविधा देना मुश्किल होगा।

e-Rupi Mobile app download उपलब्ध है क्या?

क्या आपको इसके लिए कोई मोबाइल ऐप की जरूरत होंगी – जी नहीं इसके लिए आपके मोबाइल फोन में किसी भी तरह पेमेंट ऐप के बिना भी आपके पास पैसा ई वाउचर के रूप में पहुंचा जा सकता है।

अगर आपके पास के पास केवल फीचर्स, साधारण मोबाइल फोन जिससे एसएमएस और काल किया जा सकता है, इस तरह का मोबाइल फोन है तो सरकार की यह सुविधा सीधे आपके मोबाइल फोन पर पहुंचा जा सकता है। जिसमे आप किसी भी दुकान पर यह पार्मेसी दवाइयों के लिए भी इसे क्यूआर कोड को दिखा कर अपने जरूरत के समान खरीद सकते है।

यह भी पढ़े –

FAQ

e Rupi कब लॉन्च हुआ था।?

ई–रूपी योजना को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अगस्त 2021 में   लॉन्च शुरुवात किया गई थी।

e Rupi Kya Hai। क्या है?

ई–रूपी एक तरह का डिजिटल ई वाउचर है। लाभार्थियों के पास वाउचर के रूप में उनके मोबाइल फोन में एसएमएस या क्यूआर कोड के जरिए पैसा भेजा जा सकता है।

e-Rupi के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होती है क्या?

जी नहीं ई रूपी पेमेंट के लिए किसी भी तरफ का बैंक अकाउंट होना जरूरी नहीं है/ लेकिन अगर आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है।

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “e Rupi kya hai | e-RUPI कैसे काम करता है, ई रूपी से वाउचर कैसे प्राप्त करे 2021”

  1. Hey,
    Thanks for sharing this helpful & wonderful post. i really appreciate your hard work. this is very useful & informative for me.
    thanks for sharing with us. thanks a lot.
    Regards

    Reply

Leave a Comment