Friendship Day Kab Manaya Jata Hai 2021 | फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाएगा

Friendship Day Kab Manaya Jata Hai 2021 – हम सभी के जीवन में दोस्ती का एक विशेष महत्त्व होता है किसी के लिए ज्यादा तो फिर किसी के लिए थोड़ा कम महत्व रखता है, फिर चाहें वह किसी भी उम्र दोस्त क्यू ना हो या यह बात हर एक दोस्त के लिए सबसे महत्पूर्ण होता है, इसी खास दोस्ती के लिए साल में एक ऐसा दिन आता है,जिसे सभी दोस्त आपस में मिलकर एक साथ सेलिब्रेट करते है, जिसे आज हम फ्रेंडशिप डे के नाम से जानते है।

Friendship Day Kab Manaya Jata Hai 2021

जीवन में दोस्ती महत्वपूर्ण होता है क्युकी हमे यह दोस्ती जीवन के बारे बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है, हमे दोस्ती से जीवन में बहुत सीखते है और या सिख दुनिया में कही और नही मिलेगा ना तो School में और ना ही College में आप यह सीखते है की दोस्तो के सामने खुद को कैसे रखना है।

यह दिन सभी दोस्तों के लिए एक खास दिनो मे से एक होता है, जिसमे दोस्ती को एक नयी पहचान मिलती है। Friendship day का यह मौका हर इंसान के लिए खास हो जाता है,समाज ऐसा भी कहाँ जाता है की दोस्ती का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसे लोग खुद से बनाते है।

Friendship Day Kyo Manaya Jata Hai – फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है कारण क्या है।

दोस्तो काफी लोगो का यह भी सवाल होता है की फ्रैंडशिप डे क्यू मनाया जाता है तो हम आपको बता दे की खोज या घोसना कब हुआ था इसकी कुछ जानकारों से पता चला है की इसकी शुरुवात 20 वी शताब्दी में अमेरिका से होई थी और आज पूरे विश्व में दोस्ती की एक खास दिन के तौर पर मनाया जानें लगा है।

फ्रैंडशिप डे की शुरुवात अगस्त 1935 में अमेरिका से हुई थी। और ऐसे भी कहा जाता है , 1935 को अमेरिकी सरकार के करे कानून की वजह से एक बेकसूर आदमी की हत्या कर दिया गया था। और साथ ही उस आदमी के दोस्त ने अभी यह खबर सुनने के बाद आहात होकर आत्महत्या कर लिया था। जिसके बाद सरकार पर इसको लेकर काफी जनता द्वारा बड़े बड़े प्रदर्शन किया गया था जिसके बाद सरकार ने इसको लेकर अपनी जनता से माफी भी मांगनी थी।

तब से अमेरिका की सरकार ने 1935 को अगस्त की पहली सप्ताहा को फ्रैंडशिप डे के रूप में सेलिब्रेट करने की घोषणा की था तब से लेकर आज तक हर साल अगस्त के महीने में फ्रैंडशिप डे के रूप में आज हम सभी मिलकर सेलिब्रेट करते है। तो आखिर इस तरह फ्रैंडशिप डे की शुरुवात हुई थी।

बड़े बुजर्ग कह गए है की दोस्ती में उम्र, लिंग, जाति, धर्म और पंथ की कोई सीमा नहीं होती है लेकिन तब भी दोस्तों के दिल एक दूसरे से जुड़े होते है। दुनिया के कई देशो में इस सुंदर विचार को अलग अलग दिन को friendship day को मनाए जाने का परचलन है। क्या आपको पता है की भारत में फ्रेंडशिप डे कब सेलिब्रेट किया जाता है 2021में – Friendship Day Kab Manaya Jata Hai 2021

भारत में फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाएगा 2021 – India Mein Friendship Day Kab Manaya Jata Hai 2021

भारत में फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाएगा है 2021 हमारे देश में दोस्ती का यह खास दिन 1 अगस्त के महीने के पहले रविवार को मनाया जाएगा जी हां यह समय हर साल भारत के कैलेंडर के अनुसार बदलता रहता है और एक ही समय पर हर साल फ्रेंडशिप डे को मनाया नही जाता है।

जैसा की हम जानते है की 2021 में हैप्पी फ्रेंड्शिप डे अगस्त 2021 के पहले रविवार यानि 1 अगस्त को सेलिब्रेट किया जाना है। इसके अलावा दुनिया के अलग अलग हिस्सों में भी इस महीने को अलग समय पर मनाने की परंपरा है।

हैप्पी फ्रेंडशिप डे वाले दिन क्या करना चाहिए – Friendship Day Par Kya Kare Hindi

Friendship day पर अपने दोस्तो के लिए क्या करना चाहिए चलिए जानते है, दोस्तो दो लोगो को बीच होती है और जिसमे दोनो के पास अपने दोस्ती की परती प्रेम की वास्तविक भावना को प्रदर्शित करती है ,जिसके विचार और भावनाए और पसंद एक समान होती है। ऐसे में अपने दोस्तो के लिए सबसे बेहतर करने की कोसीस करे जिससे वह अधिक प्रसन्न और खुशी महसूस कर सके।

भारत में इस साल 2021 हैप्पी फ्रेंडशिप डे रविवार को मनाये जाना है जिसको लेकर लोगों का उत्साह दोगुना हो गया है क्युकी इस दिन सभी तरह के ऑफिस, और काम काज बंद होते है इस तरह के छुट्टी के दिन किसी पार्टी को सेलिब्रेट करने का अलग ही मजा होता है सोने पे सुहागा की तरह होती है।

इस दिन हम अपने दोस्त के लिए क्या गिफ्ट देने चाहिए चलिए जानते है।

फ्रैंडशिप डे पर अपने दोस्तो को गिफ्ट के तौर पर चॉकलेट से बढ़िया और क्या हो सकता है। अपने दोस्तो के जीवन में नई उमंग और मिठास घोलने के लिए कुछ मीठा जरूरी है। इसके आलावा आप डिजाइनिंग ग्रीटिंग कार्ड्स, प्रिंटेड फोटो फ्रेम और भी अन्य बहुत से गिफ्ट दे सकते है।

TDS Kya Hai

इसके अलावा हम फ्रेंडशिप डे वाले दिन अपने फ्रेंड्स के लिए हैंडमेड गिफ्ट भी देना एक अच्छा विकल्प होगा जिसमे आप हाथ से बने फॉलोअर्स गिफ्ट, डेकोरेटिव आइटम्स और दोस्तो को आपकी फोटो एल्बम भी दे सकते है।

Canclusion (अखरी शब्द)

दोस्तो जैसा हम सभी जानते है की दोस्तियारी जीवन एक महतपूर्ण होता है, हमे जीवन में बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है। दोस्तो हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है की Friendship Day Kab Manaya Jata Hai 2021 और क्यू Friendship day को मनाया जाता है, और साथ हमने यह भी आपको बताया है की Friendship day kyun manaya jata hai। इन सभी की जानकारी आपको इस पोस्ट के मध्यम से जानने को मिला है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सभी सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ शेयर Instagram, Facebook Group, Twitter page, पर और बताए फ्रेंडशिप डे के महत्व के बारे बताए है। जो भी राय आपको इस पोस्ट के बारे देना है तो नीचे comment बॉक्स में अपनी राय जरूर शेयर करे।

5G टेक्नोलॉजी क्या है
Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment