Share market kya hai। शेयर मार्केट कैसे चलता है

Share market kya hai दोस्तो कभी कभी Share market IPO के बारे में इंटरनेट या एडवर्टिस्मेंट या न्यूज के जरिए शेयर बाजार के बारे सुनने को मिलते है। जिसमे बताया जाता है की किसी ने शेयर बाजार से लाखो और किसी ने करोड़ों रुपए कमाए है। तो आज है आपको Share market in hindi। इसके बड़ी बताने वाले है और आपको इससे जुड़े सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के जरिए देने वाले है।

दोस्तो शेयर बाजार क्या है? एक ऐसा मार्केट है जिसमें रिस्क और प्रॉफिट दोनो होते है लेकिन अगर आप यह सोचते है की हमे इसमें बहुत लॉस होगा ऐसे बिलकुल भी नहीं क्युकी हम आपको स्मार्ट तरीके से share market में इन्वेस्ट करने पर आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा।

What is Share Market in Hindi। शेयर मार्केट कैसे चलता है ?

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जिसमे लाखो कंपनी के शेयर यानी की कंपनियों शेयर खरीदे और बजे जाते है और यह बाजार किसी भी दूसरे बाजार की तरह share market में भी खरीदने और बेजने वाले एक दूसरे से मिलते है।

दोस्तो आज से पहले शेयर की बिक्री मौखिक बुलियो से किया जाता था और खरीदने बचने वाले बोली लगाकर सौदे किए करते थे लेकिन अब या सारा लेनदेन स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े बड़ी बड़ी कंप्यूटर के द्वारा किया जाता है जिसमे किस तरफ की कोई फ्रॉड नही किया जा सकता है।

आज के मॉडर्न साइंस टेक्नोलॉजी की मदद से यह सुविधा इंटरनेट पर भी मौजूद है और इसी वजह से कोई भी इंसान इंटरनेट की मदद से अपने फोन और कंप्यूटर से घर बैठे किसी भी कंपनी के शेयर और खरीद और बेज सकते है।

शेयर को कब खरीदा और बेजा जाता है ? Share market kya hai.

दोस्तो शेयर कैसे खरीदा और बेजा जाता है तो इसके लिए आपके पास शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए इसके लिए अप NDTV business news TV channel or Economic times अखबार इन सभी पर आपको शेयर के प्राइस के बारे में पता लगा सकते है।

और साथ कौनसा शेयर के प्राइस बढ़े और कौनसे शेयर के प्रिसीम गिरावट आई है इन सभी के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। उसी हिसाब से आप अपने लिए शेयर और बेच सकते है।

आपको बता दे की यह मार्केट रिस्क से बारी हुए मार्केट होती है इसमें आपको तभी इन्वेस्ट करना चाहिए जब आप रिस्क ले सकते और उतना इन्वेस्ट करे जितना नुकसान उठा सकते है। ऐसा बिल्कुल भी नही है की आपको सिर्फ नुकसान ही होगा आपको इससे ज्यादा फायदा भी हो सकता हैं ।

आपको इन सभी के त्यार हो तभी आप इन्वेस्ट करने के बारे में सोच सकते है और साथ ही अगर आप बारी रकम इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको यह जिस कंपनी के शेयर को आप खरीदना चाहते है उस कंपनी के बैकग्राउंड इन सभी के बारे आप इंटरनेट और कई जानकार से इस कंपनी के बारे जानकारी जरूर ले नही तो आपको मोटा नुकसान हो सकता है।

अगर कोई शेयर खरीदना चाहता है तो बचने वालो में से जो सबसे कम कीमत पर त्यार होता है उससे खरीद लिए जाता है। शेयर मंडी जैसे (BSE) बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और (NSE) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इस तरह की बोली लगाने के लिए जरूरत सभी तरह के सुविधा परदान कराती है।

शेयर मार्केट में कितनी कंपनिया है ? share market kya hai in hindi,

जैसा कि अपने ऊपर पढ़ा है की हम अपने Shares को इन दो बारे स्टॉक एक्सचेंज बाजार से खरीद और बेच सकते है ।

NSE क्या है — तो है हम आपको बता दे की NSE आपको मुंबई में इनका हेडक्वार्टर है और इस की स्थापना साल 1992 में किया गया था, NSE के चेयर मैन Girish chandra chaturvedi है और CEO के पद पर Vikram Limaye है । जिसमे आज करीब 2000 टॉप कंपनी रजिस्टर्ड है जिसके शेयर बचे और खरीदे जाते है।

BSE kha है — बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इसके नाम से ही पता चलता है की यह देश के जाने माने सिटी मुंबई में इस्थिथ है और इसे आज 145 साल पहले 1875 में इसकी स्थापना की गया था। इसके फाउंडर Mr Shri Premchand Roychand है।

जो 19th century के काफी सफल बिजनेसमैन थे।BSE के चेयर मैन Vikramajitsen और CEO Ashish kumar Chauhan है। अगर इसमें कंपनी रजिस्टर्ड की बात करे तो इसमें अभी करीब 5000 कंपनी लिस्टेड रजिस्टर्ड है।

शेयर बाजार में कैसे करे निवेश की शुरूआत ?

Demat Account kya है। Demat अकाउंट कैसे बनाएं।
दोस्तो अब तक आपको शेयर मार्केट क्या है और NSE और BSE kha है इनके बारे में आपको जानकारी मिल चुकी है है। अब सबसे महत्वपूर्ण काम में से एक Demat account बनाना है। जिसके बाद आप कोई भी शेयर खरीद और बेच सकते है इसके लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना बहुत जरूरी इसी डीमैट अकाउंट के जरिए आप ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते है।

Demat account बनाने के लिए आपके पास इम्पोर्टेंट ड्यूक्यूमेंट होना जरूरी है। जैसे :—

1. आपके पास पहचान के लिए परमाण होने चाहिए।
2. एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास बैंक पासबुक होना चाहिए।
3.पान कार्ड या राशन कार्ड होना जरूरी हैं
4. बैंक अकाउंट होना चाहिए।

इन सभी ड्यूक्यूमेंट होने के बाद आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म की मदद से आप डीमैट अकाउंट बना सकते है। इनमे सबसे अच्छा और फायदेमंद Upstox, Zerodha, 5paisa, Sharekhan, Angel Broking इन सभी प्लेटफार्म पर आप एक फ्री डीमैट अकाउंट बना सकते है।

How to buy share in market ।। शेयर कैसे खरीदते हैं और कैसे भेजते हैं ।

डीमैट अकाउंट बनाने के बाद शेयर को कैसे खरीद और बेच सकते है। इसके लिए आपको अपना डीमैट अकाउंट ओपन करना है।

  •  अपने पोर्टफोलियो में जिन कंपनी के share को खरीदना चाहते है उस शेयर का चयन करना है।
  •  डीमैट अकाउंट में शेयर के ऑप्शनपर क्लिक करके buy करे।
  •  उसके बाद आपको share की संख्या दर्ज करना होगा।
  •  इनमे से कोई भी सिलेक्ट कर सकते है Normal या CNC
  •  Share के प्राइस को दर्ज करके सबमिट करदे उसके बाद आपका ट्रांसेशन प्रोसेस होने के बाद आपका शेयर आपके डीमैट अकाउंट में एड हो जाएगा।

इसमें कभी कुछ टाइम भी लग सकता है इसके लिए आपको कोई टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं कुछ समय बाद आपका शेयर आपके डीमैट अकाउंट में एड हो जाएगा।

शेयर बाजार में काम से काम कितना पैसा लगा सकते है?

दोस्तो काफी लोगो शुरुवात में कितना पैसा लगाकर अपने शेयर मार्केट के जर्नी को शुरू करना चाहिए यह सवाल हर एक बिग्नर के मन में होता है। दोस्तो मैं आपको बता दू की स्टॉक मार्केट में कितने मूंजी लगा रहे है उससे बहुत ज्यादा जरूरी है की आप कैसे शेयर्स में अपना पैसा लगा रहे है।

दोस्तो मैं आपको रिकमेंड करूंगा की आप शुरुवाती समय में अपने पहला इन्वेस्ट महीने का 1000 रुपए से शुरू करेंगे और साथ आप हर साल 15% ऐड करते है और आपको हर साल 15 % का रिटर्न मिलता है तो आप 25 साल में 1 करोड़ बना सकते है।

Year 1 : ₹ 1000 × 12 = 12000 रुपए होते है।
Year 2: ₹ 1150 × 12 = 13800 रुपए होते है।

जिसके बाद यह काम रेगुलर आपको हर 15 % अपने इन्वेस्ट के साथ increase करते रहे है।

शेयर मार्केट में पैसा कब लगाना चाहिए ?

शेयर बाजार में पैसा कब लगाना चहिए यह तय करना सम्भव नहीं है क्योंकि सभी लोगो को अच्छे रिटर्न्स के इंतजार में काफी भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट नही कर पाते है। लेकिन हम आपको कुछ फंडामेंटल बाते बताने वाला हु जिससे कुछ अंदाजा लगा सकते है की कब शेयर मार्केट में इनवेस्ट करना चाहिए।

दोस्तो जब मार्केट में गिरावट हो उस समय आपको कम पैसे पर काफी अच्छा रिटर्न्स मिल सकता है और साथ ही आपको PE ratio पर भी काफी ध्यान देना चाहिए क्युकी सारा खेल PE ratio का होता है।

जब मार्केट में PE ratio 10 है तो आपको 1 उपाय लगाने पर 10 रूपर का प्रॉफिट होगा अगर वही PE ratio 30 रहता है तो आगत आप 30 रुपए भी लगाते है तो आपको लगभग 3% प्रॉफिट होगा । इसी लिए सभी एक्सपर्ट यही सलाह देते है अगर मार्केट PE ratio 10 और 30 से नीचे हो तभी शेयर मार्केट में पैसे लगाने चाहिए।

शेयर का प्राइस कैसे बढ़ता है ?

दोस्तो किसी कंपनी के शेयर के कीमतों में गिरावट और बढ़ोतरी के दो सबसे महत्पूर्ण कारण होते है। सबसे इस के शेयर के डिमांड — सप्लाई और दूसरा कंपनी के performance अगर कोई कंपनी मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है यानी की ने प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही और लोगो के द्वारा पसंद किया जा रहा है तो उस कंपनी के शेयर के दाम भी बढ़ते है।

Share के दाम बढने के पीछे कंपनी के फंडामेंटल भी सामिल होते है, किसी का फंडामेंटल स्ट्रॉन्ग होगा तो सभी लोग उसमे इन्वेस्ट करना पसंद करते है जिससे ग्राहक को लॉन्ग टर्म में अच्छा मुनाफा होता है। share market kya hai

Canclusion (कैंक्लूशन)

दोस्तो जैसा की हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी प्रदान कराया है जिससे अब आपको share market kya hai। इसके बारे में अभी तक आप अनजान थे, और साथ ही आपको डीमैट क्या है, इसके बारे भी बता चुके है। और आप कैसे शेयर मार्केट मे अपना पहले इन्वेस्ट कर सकते है।

इन सभी के बारे मे हमने आपको डिटेल्स में बताए है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगती है तो हमे अपना कीमती सुझाव दे जिससे हम आपको आने वाले समय इससे अच्छी जानकारी देते रहे है। इसके लिए हमारे social media से भी जुड़ सकते है। Share market kya hai,Share Market In Hindi , Share market kya hai Share market kya hai.

यह भी पढ़े-

🎯– आईपीएल 2021 को फ्री में कैसे देखें, यहाँ मिलेगी आपको पूरी जानकारी

🎯– T20 World Cup Kab Hai 2021

👉विश्व की पहली जनगणना कब हुई ?

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment