5G Network Par Nibandh |5G नेटवर्क पर निबंध,स्पीड, फायदे और नुकसान क्या होगी

5G Network Par Nibandh आज के समय में जिस तरह से इन्टरनेट टेक्नोलॉजी के छेत्र में दुनिया भर में तेजी से विकास हो रहा है। अब वह दिन दूर नही है जिससे बड़ी से बड़ी मूवी और Games को ऑनलाइन कुछ सेकंड या मिनटों में डाउनलोड कर लिया जाएगा यह सब सिर्फ टेक्नोलॉजी के सहारे यह सब आज मुमकिन हो पा रहा है।

आज के दौर में जिस तरह से लोग ऑनलाइन घर बैठे वर्क फ्रॉम होम के जरिए अपने ऑफिस के काम और भी बहुत से कामों के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है अब वह दिन दूर नही जिसमे मनुष्य अपने कामों को मशीनो के जरिए ऑनलाइन (Internet) के मध्यम से बहुत तेजी कर पाएंगे।

5G Network Par Nibandh
5G Network Par Nibandh

दोस्तो आज हम आपको 5G Network par Nibandh 5G नेटवर्क पर निबंध (Essay) इनसे जुड़े तमाम जानकारी आपको इस आर्टिकल के मध्यम से 5G तकनीक से संबंधित सभी महत्वपूर्ण 5G के कार्य और 5G क्या है इन सभी के बारे में आपको सीखने को मिलने वाला है।

आज जैसा की हम सभी जानते है की आज से पहले भारत में इंटरनेट की क्या हाल था लोग इंटरनेट डाटा को बचाने के लिए गूगल ब्रोसर का इस्तेमाल किया करते थे। जैसे जैसे भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल शुरू हुआ तब हमे टेक्नोलॉजी में सुधार देखने को मिले उसके बाद 3G तकनीक लॉन्च हुआ।

जिसके बाद भारत में इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल भी बढ़ने लगा था उसके बाद देश 3G तकनीक को काफी वर्षो तक लोग इस्तेमाल कर रहे थे तब भारत में इंटरनेट के रेवोल्यूशन के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने Jio 4G नेटवर्क को लॉन्च किया गया था। आज हम भारत में 4G LTE नेटवर्क का इस्तेमाल करे रहे है।

दोस्तो भारत में 4G नेटवर्क के आने के बाद भारत इंटरनेट यूजर में बड़ी बढ़ोतरी हुई जिसके बाद भारत दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले देश बन गया है वही भारत में 5G तकनीक के ऊपर चर्चा सुरु हो चुकी है।

और आने वाले दिनों में 5G तकनीक भारत लॉन्च किया जायेगा। जिसके के लिए सरकार की तरह से 5G के लिए स्पेक्ट्रम की ऑक्शन किया जा चुका है जिसमे देश की बड़ी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने हिस्सा लिया था।

नाम5G mobile नेटवर्क
लॉन्च डेटसन 2020
अधिकतम स्पीड20 GBPS प्रति सेकंड
बैंडविड्थ3500 मेगाहर्ट्ज
डाउनलोड स्पीड1 GBPS डाउनलोड प्रति सेकंड
5g network par nibandh in hindi

5G का अर्थ क्या होता है ?

5G का अर्थ होता है किसी भी मोबाइल नेटवर्क को ‘ G ‘ से जाना जाता है जिसका मतलब Generation होता है अभी तक आपने जितने भी मोबाइल नेटवर्क को  2G, 3G, 4G,और 5G इन सभी को जेनरेशन के अनुसार नाम दिए गए है।

अभी तक का सबसे आधुनिक मोबाइल नेटवर्क 5G को कहा जाता है जिसमे 5Th जेनरेशन के तकनीक का इस्तेमाल करके विकसित किया गया है। इससे आगे और भी आने वाले मोबाइल नेटवर्क को 6G और 7G को इसी तरह से नाम से दर्शाया जाएगा।

5G क्या है (What is 5g in Hindi )

क्या आपको पता है 5जी क्या है और यह कैसे काम करता है, इन सभी के बारे में हम आपको बताने वाले है 5G KYA HAI — दोस्तो मोबाइल नेटवर्क के 5th (वा) जेनरेशन को ही 5G कहा जाता है।

ऐसा माना जा रहा है की भविष्य की वायरलेस तकनीक  में स्पीड और कनेक्टिविटी की कोई लिमिट नहीं होगी और कुछ एक्सपर्ट का कहना है यह 5जी तकनीक ज्यादा एनर्जी का इस्तेमाल नहीं करती है।

5G तकनीक मोबाइल कनेक्टिविटी की अगली पीढ़ी है जिसमे पिछले सभी जेनरेशन की तकनीक स्पीड और एडवांस है जिससे मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों पर अधिक तेज इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करती है। जिससे वायरलेस डिवाइस के लिए काफी रिलायबल होगी।

5G Par Essay in hindi। ( whats is 5G technology in Hindi)

5G तकनीक मिलीमीटर वेव्स टेक्नोलॉजी है जिससे कोई भी इंटरनेट से जुड़े कामों को कुछ सेकंडो में पूरा किया जा सकता है। 5G तकनीक में मिलीमीटर वेव्स का इस्तेमाल किया गया है जो की नेटवर्क पर डाटा वितरण करने में 30 से 300 GHz गीगा हर्ज की फ्रीक्वेंसी होती है।

इन फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल मोबाइल डिवाइस के लिए आज से पहले कभी उपयोग नहीं किया गया है, मिलीमीटर वेव्स का इस्तेमाल से नेटवर्क की स्पीड में सुधार होने के साथ ही लेटेंसि काम देखने मिलेंगी और इसे जुड़े और भी भविष्य जैसे काम को भी किया जा सकता है जैसे सेल्फ ड्राइविंग कार्ड और इंटरनेट थिंकिंग , वर्चुअल रियलिटी जैसी संभव हो सकेगा।

> 6G Technology kya hai in hindi

5G इंटरनेट की विशेषताएं क्या होंगी (5G‘s features) 5G Network Par Nibandh

  • वैज्ञानिक की माने तो 5G तकनीक के द्वारा फोन में 100 GB पर सेकंड स्पीड होगी।
  • जिसमे एक साथ कई मूवी और गेम को download किया जा सकता है।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक 4G के मुकाबले 5G नेटवर्क के जरिए डाटा ट्रांसफर करने के काम 20 गुना अधिक तेजी किया जा सकता है।
  • 5G नेटवर्क की स्पीड एक सेकंड में 20 GB से ज्यादा की होगी।
  • भारत में 5G तकनीक के आने के बाद मोबाइल पर टच करते ही एक सेकंड के हजारवे हिस्से यानी की एक मिली सेकंड में वेबपेज को खोल सकेंगे।
  • 5G नेटवर्क पर पूरी मूवी को 5 से 6 सेकंड में डाउनलोड करना मुमकिन होगी।
5G का भारतीय GDP पर क्या प्रभाव होगा।

दोस्तो 5G तकनीक की मदद से भारत को कई लाभ हो सकते है , भारत में 5G की इस्तेमाल से संचाई आर्थिक परभाव 2035 तक 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकता है।

5G नेटवर्क स्पेक्ट्रम किया है (5G Network Spectrum)
NFT kya hai

VPN kya hai

अगर आप न्यूज को फॉलो करते है तो आपको मालूम होगा की भारतीय दूरसंचार ने 5G के लिए तीन अलग अलग स्पैंड्स में 5g के ट्रायल के लिए जियो और एयरटेल, वोडाफोन और MTNL के दिए गए है। जो भारत में अलग अलग जगह पर 5G के ट्रायल कर सके

अगर बात करे 5G के स्पेक्ट्रम में किस तरह के बैंड्स होंगे इसके बारे जानकारी निकल कर सामने आई है की 5जी तकनीक 3400 MHz मेगाहर्ट्ज से लेकर 3600 MHz मेगाहर्ट्ज बैंड्स पर काम कर सकती है। 5g network par nibandh in hindi

लेकिन 5G स्पैक्ट्रम को पब्लिक इस्तेमाल के लिए और कमर्शियल इस्तेमाल के लिए कंपनी को किस तरह के बैंड्स के स्पेक्ट्रम दिए गए है तो हम इन बैंड्स की बारे बात करे तो 5जी स्पेक्ट्रम में सबसे पहले Low बैंड्स होते है जिसमे 7 GHz बैंड्स और दूसरे नंबर मिड बैंड्स 3.5 GHz बैंड्स और इसके बाद हाई बैंड्स 5जी जिसमे 26 GHz होते है।

दोस्तो अभी भारत में 5G के ट्रायल और टेस्टिंग की जा रहे है जिसमे कंपनी की तरफ से भारत में 7 GHz बैंड्स और 3.5 GHz वाले बैंड्स सबसे पहले पब्लिक और कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलध होगा और करेंट में लॉन्च हुए सभी 5G नेटवर्क वाले स्मार्टफोन में आसानी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारत में अभी कहा 5G का ट्रायल किया जा रहा है।

5G को भारत में किस तरह से कंपनी के द्वारा ट्रायल और टेस्टिंग की जा रहे है तो इसके बारे सामने खबर निकल का रही है अभी के समय सबसे ज्यादा मेट्रो बड़ी बड़ी शहरो में जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद , बैंगलोर और गुजरात इन सभी 5G क ट्रायर किया जा रहा है। और साथ ही साथ इसे छोटे शहरों और गौव में भी 5G का टेस्टिंग किए जा रहे है।

5G नेटवर्क (technology) पर्यावरण पर नुकसान क्या होगा ?

5G टावर्स के देश और दुनिया लगाय जाने पर कई तरह के सवाल उठ रहे है। 5G को लेकर सोशल मीडिया बहुत से खबर मिल रहे है। जिसको लेकर भारत हाल ही Bollywood की एक्ट्रेस जोही चावला ने देश 5G के टेस्टिंग और ट्रायए पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करागया था।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उल्टा ही जूही चावला पर 20 लाख रुपए का जुर्म लगाया था जिसमे कोर्ट की तरफ से कहा गया की यह सिर्फ कोर्ट के टाइम की बरबादी है यह कह कर है इस केस को बंद कर दिया है।

5G तकनीक को लेकर कई सारे मूवी बन जुकी जिसमे 5G टेक्नोलॉजी को बहुत खतरनाक बताया गया है अगर आप Robot 2.0 फिल्म को देखा है तो उसमे बताया गया है की 5G नेटवर्क से निकालने वाली खतरनाक वेव्स से लाखो चिरियों की मौत हो जाती है।

King Abdullah University of Science and Technology  के प्रोफेसर DR JAVIER RUIZ-MARTINEZ ने कहा है की दुनिया में जितने 5G के टावर्स लगाए जाएंगे उतने ही बर्ड्स चिरियों की संख्या कम होगी। यह सच बात है की चिड़िया बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है। 5g par nibandh in hindi

चिड़िया हवा में फैले हुए मैग्नेटिव वेव को झेन नही सकती है, 5G नेटवर्क से हमारे पर्यावरण में जितने भी जीव जंतु है वो सभी कही कही थोड़ा बहुत परभभित होंगे क्या 5G नेटवर्क से हम इंसान को इससे फर्क पड़ने वाला है या नही। तो हम आपको बता की 5G के नेटवर्क को इस्तेमाल करके के लिए सहर के बीचों बीचों में लगाया जाएगा जिससे कही कही इंसानों पर इसका असर पड़ सकता है।

5G नेटवर्क के लाभ क्या होगा— Advantages of 5-G Network.

5G नेटवर्क की स्पीड:- 5-G नेटवर्क की मदद से एक सेकंड में 20 Gb (गीगाबाइट) तक की फ़ाईल आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है इसके साथ ही क्लाउड गेमिंग, सेल्फ ड्राइविंग, AI Artificial intelligence इन सभी को काफी फास्ट और अच्छे से आपस में कनेक्ट किया जा सकता है।

देश के विकास में तेजी होगी:- 5G नेटवर्क की सहायता से कृषि से जुड़े कार्य स्मार्ट सिंचाई और फसल की बेहतर निगरानी और पशुधन प्रबंधन सुधार में सक्षम बना सकता है।

रोबोटिक्स के क्षेत्र:- आर्थिक सहयोग एवं विकास के साथ आधुनिक मानव कृत रोबोटिक्स उपयोग को सक्षम बनाया जा सकता है और ऊर्जा क्षेत्र में स्मार्ट मेट्रिंग के क्षेत्र में क्रांति ला सकती है यह 5G नेटवर्क।

5G से स्वस्थ क्षेत्र होगी बेहतर :– बहुत वैज्ञानिक का कहना है की 5G Network से स्वस्थ क्षेत्र में बड़ी बदलाव लाया जा सकता है। जिसमे रॉबिट्स सर्जरी, महत्वपूर्ण डाटा के आदान प्रदान में मदद मिलेगी।

Conclusion

5G नेटवर्क के विकसित होने पर अवश्य है की इसके वजह से विकास के बढ़ोतरी में मदद मिलेगी और लोगो को ज्यादा जल्दी किसी भी ट्रेन टिकट और ऑनलाइन बुकिंग इस तरह के काम को बड़ी आसानी के साथ मिनटों में किया जा सकेगा।

जैसा की हमने आपको ऊपर पॉइंट्स में 5G नेटवर्क के फायदे और नुकसान के बड़े बताया है। दुनिया का दस्तूर है किसी चीज से लोगो को फायदा होता है तो कुछ नुकसान भी होता है हुए यह बात समझनी भी होगी ।

तो दोस्तो हमने आपको 5G Network par Nibandh in hindi 5G नेटवर्क से जुड़ी (पूरी जानकारी) बताया है जिससे आपको 5G के बारे जानने में आसानी होगी। और साथ आप अपनी कीमती सुझाव और राए हमे नीचे कमेंट बॉक्स बता सकते है।

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q.1: भारत में 5G नेटवर्क कब लॉन्च होगी ?

खबरों के मुताबिक Reliance JIo कंपनी के सीईओ और वानर मुकेश अंबानी ने 5G टेक्नोलॉजी को स्क्रैच से मेड इन इंडिया बनाने की बात कही और इसके लॉन्च डेट अभी अधिकारी तौर लॉन्च डेट जारी नही किया गया है। कुछ एक्सपर्ट का कहना है की इसे 2021 के अखरी साल में लॉन्च किया जा सकता है।

Q.2: 5G कैसे काम करता है ?

5G पचवी पीढ़ी का टेक्नोलॉजी है जो सबसे फास्ट मोबाइल ब्रॉडबैंड तकनीक पर काम करेगा।

Q.3: 5जी टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी विशेषता क्या है ?

जानकार के मुताबिक 5G नेटवर्क्स की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी किसी भी मूवी और हाई ग्राफिक्स वाले गेम को 1 सेकंड से भी कम समय में download किया जा सकेगा।

Q.4: 5G की सबसे बड़ी खामियां क्या है ?

शोधकर्ताओं के अनुसार 5G जिस फ्रीक्वेंसी पर काम करती है जिसे दीवार और बड़ी – बड़ी बिल्डिंग इस फ्रीक्वेंसी को ब्लॉक कर सकती है।

Q.5: 5 G नेटवर्क को 4जी मोबाइल चलाया जा सकता है?

इसका जबाव ना है क्युकी 5जी नेटवर्क 4G कई गुना एडवांस है। 5G और 4G दोनो के स्पेक्ट्रम और बैंड्स अलग अलग है।

Leave a Comment