NEWS Full Form kya होता है ? What is the Full form of NEWS in hindi ?

NEWS Full Form kya होता है ? आज के समय में News हमारे जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा बन चुका है जिसमे दुनिया और देश राज्य से जुड़ी सभी की खबर हमे न्यूज के माध्यम से ही पता चलता है अपने ऐसा जरूरत आप अपने आसपास देखे होंगे की कई लोगो को न्यूज की आदत हो जाती है।

न्यूज खबर हमारे जीवन का महूत बड़ा हिस्सा बन गया है जिसके माध्यम हमे कई अच्छी और बुरी खबर के बारे में पता है। क्या अपने कभी NEWS ka full form kya होता है के बारे जानने की कोशिश की है।

अगर की होगी तो आपको इससे जुड़े कई जानकारी इंटरनेट पर मजूद है लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में NEWS Ka full form kya hota hai  इसके बारे बताने वाले है।

NEWS क्या होता है ? यह हम सभी लोग जानते है और इसे रोज किसी न किसी के माध्यम से सुनते और पढ़ते है लेकिन बहुत ही कम लोगो को न्यूज के full form के बारे में नहीं मालूम होता है।

दोस्तो न्यूज को हिंदी में कई नमो से जाना जाता है जैसे की सूचना, खबर, इस तरह हमे इसका मीनिंग मालूम है लेकिन इसे इंग्लिश NEWS words का मीनिंग क्या होता है।

NEWS का Full Form क्या है ?

तो अजके इस आर्टिकल में हम आपको न्यूज के full form के बारे बताने वाले हैं ,NEWS full form क्या होता है ? जो कुछ इस परकार से है —

  • N —— North (उत्तर )
  • E —— East (पूर्व)
  • W—— West (पश्चिम)
  • S—— South (दक्षिण)

News full form – North East West South होता है, इसका मतलब हमे न्यूज सभी दिशाओं से आने वाली खबर के बारे में बताती है जिसमे देश विदेश के सभी दिशाओं की खबर दी जाती है, इसे हम न्यूज पेपर के जरिए और न्यूज टीवी चैनलों के माध्यम से आज के करेंट अफेयर्स के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

World fist news channel in hindi ?

दोस्तो क्या आपको पता है की दुनिया का सबसे पहला न्यूज चैनल कौनसा था, तो हम आपको बता दे की दुनिया का सबसे पहला न्यूज नेटवर्क NCC था जिसे जून 1980 में स्थापित किया गया था जो दुनिया का पहला 24 घंटे टेलीविजन न्यूज नेटवर्क बन रहा है।

और आज भी इसके टेलीविजन चैनल दुनिया कई भाषा में देखा जाता है, और इसे न्यूज न्यूज नेटवर्क को भारत में भी काफी लोग वर्ल्ड न्यूज पढ़ने और देखने के लिए इस्तेमाल करते है।

News full form kya hota hai ?

News का मतलब होता है वर्तमान घटनाओं के बारे में जानकारी लेना है । यह जानकारी कई अलग-अलग मीडिया के माध्यम से प्रदान किया जा सकता है: word of mouth, printing, postal systems, broadcasting, electronic communication यह सभी इंटरनेशन न्यूज सोर्सेज है। हर घटनाओं के गवाहों की गवाही के माध्यम से ही न्यूज कही जाती है जिसमे लोकल लोगे के गवाह को सामिल करके उन्हे प्रूव करते है।

कई इंटरनेशन मीडिया है जो कई वर्षो पूरी दुनिया की खबरों पर अपनी पहली नजर रखते है जिसमे अल जजीरा अंग्रेजी न्यूज़रूम, दोहा, 2008 समाचार रिपोर्टों के लिए आम विषयों युद्ध, सरकार, राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, व्यापार, फैशन, और मनोरंजन, साथ ही पुष्ट घटनाओं, quirky या असामान्य घटनाओं में शामिल हैं ।

न्यूज़ एजेंसी मतलब का क्या होता है ?

समाचार समिति, समाचारों का संकलन प्रेषण और वितरण करने वाले संगठन को कहा जाता है।

न्यूज डिस्पैच मतलब का क्या होता है ?

समाचार प्रेषण पत्र — पत्रिका या टेलीविजन चैनलों में दिखाने के निमित अथवा परसरण योग्य समाचार,सूचना से जुड़े पेपर को संबंध कार्यालय में भेजना है।

न्यूज सेंस मतलब का क्या होता है ?

समाचार की परख या समझ

न्यूज वैल्यू मतलब का क्या होता है ?

समाचार की परख या समझ रखने वाले को कहा जाता है।

न्यूज बैलेंस मतलब का क्या होता है ?

समाचार पत्र के पृष्ठ पर समाचारों तथा फोटो के बीच संतुलन रखना होता है।

यह भी पढ़े-

🎯Share market kya hai

🎯– T20 World Cup Kab Hai 2021

👉विश्व की पहली जनगणना कब हुई ?

Canclusion

दोस्तो आपको यह न्यूज कैसी लगी हमे कमेंट के जरिए बता सकते है और अपनी राय भी हमे comment के जरिए दे सकते है। दोस्तो हमने आपको इस आर्टिकल में News full form के बारे बताए है और न्यूज का क्या मतलब होता है। और साथ दुनिया मेसाबसे पहना न्यूज चैनल कब बना था। इन सभी के बारे में हम को बताए है। News full form

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment