Free fire ka baap कौन है || (PUBG vs Free Fire 2021) पब्जी अच्छा है या फ्री फायर ?

Free Fire Ka Baap कौन है? दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर यह सवाल सर्च कर रहे है कि pubg अच्छा या फिर फ्री फायर, आज के समय Pubg और free fire फैंस के बीज शार्ट विडीओ मेकिंग आप TikTok पर इस बारे मे फैंस कि तरफ शार्ट विडीओ बनाकर फैन्स अपने गेम को अच्छा बता रहे है।

Free fire ka baap kaun hai ?

दोस्तों इंटरनेट कि दुनिया काफी आसाधारण है (Complex) आई दिन यहाँ पर किसी किसी बात को लेकर controversy होती रहती है। इसी बीच हमें फ्री फायर और pubg के फैंस कि बीच एक बड़ी controversy देखने को मिली है।

Free Fire और Pubg दो battle royale गेम काफी इंडिया में पॉपुलर है, और इसकी वजह से इंडिया मे बड़े बड़े gamer बने है। दोस्तों इससे पहले इंडिया मे इस तरह का पागलपन नहीं देखने को मिलते थे। और फैंस कि बीज मे हमेशा टक्कर होती रहती है कि Free Fire बेस्ट है या Pubg यह सब जाने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

जैसे कि हम सभी जानते है कि free fire एक गेम है जिसे Low एंड high प्रोसेसर वाले मोबाइल में खेला जा सकता है। Pubg भी एक गेम है किसे प्ले करने के लिए आपके स्मार्टफोन अच्छा Ram और प्रोसेसर होना चाहिए जिसके बाद हि आप इसे काफी अच्छा स्मूथ गेम प्ले का मजा ले सकते है। लेकिन फ्री फायर मे आपको इस तरह का बात देखने को नहीं मिलता है।

Pubg गेम को खेलने वाले प्लेयर भारत में बहुत तेजी से इसमें growth देखने को मिल रहे है अगर बात करें इसे साल 23 March 2017 मे लांच किया गया था। और वहीं दूसरी तरफ free fire के लान्च डेट कि बात करें तो इसे 30 September 2017 को किया गया था।

PUBG vs Free Fire { free fire ka baap }

लेकिन हम दोस्तों आपको बता दे कि pubg सबसे पहले 23 मार्च 2017 को लान्च किया गया था लेकिन इसे सबसे पहले pc गेमर्स के लिए बनाया गया था। और काफी समय के बाद 9 February 2018 इसे मोबाइल के लिए beta version रिलीस किया गया था।

लेकिन इससे पहले gerena free fire वालो ने इसी concept के साथ दुनिया का पहला बैटल रोयल गेम को बनाया था जिसका नाम Free Fire था। दोस्तों हम आपको बता दे कि इंडिया free fire के brand ambassador (Cristiano Ronaldo) है इससे पहले Bollywood सुपर स्टार Hrithik Roshan थे।

Free fire battle royale गेम मोबाइल के लिए सबसे पहले लांच हुआ था। अगर इसे लांच की नजर से देखे तो Free Fire, Pubg का बाप है लेकिन यदि पॉपुलर गेम की नजर से देखे तो Pubg, Free Fire का बाप है।

जी हाँ दोस्तों क्योकि PUBG Mobile के वर्ल्ड वल्ड 30 Million active यूजर है। और इसे करीब 730 million बार प्लेस्टोर से download किया गया है। Free Fire Ka Baap

ओवी अगर Free Fire गेम के active यूजर और download कि बात करें तो इसे वर्ल्ड वल्ड करीब 80 मिलियन एक्टिव यूजर है और download कि बात करें तो इसे प्लेस्टोर 500 मिलियन प्लस बार download किया जा चुका है।

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि Pubg फ़िलहाल इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा बैन किया जा चुका है क्योंकि गेम का सीधा connection chinese company Tencent से थी जिसके बढ़ इंडियन गवर्नमेंट ने इंडिया। यूजर के डेटा privacy concern कि वजह से इस पर बन लगाया था।

जिसके बाद कंपनी PUBG Mobile India version को  इंडियन यूजर के लिए रिलीस करने कि बात कर रही है। जिसमें आपको काफी कुछ इंडियन रिलेटेड देखने को मिलने वाली है। पर अब फिर से आपको यह गेम देखने को मिल सकते है।

Free Fire के डाउनलोड 500,000,000+ है और अभी Pubg बैन होने के बाद इसके डाउनलोड बढ़ते जा रहे है।
 
Pubg के डाउनलोड इंडिया में बैन होने से पहले 100,000,000+ डाउनलोड थे।

Free Fire ka Advantage

Free Fire सस्ते मोबाइल और कम राम और प्रोसेसर वाले फोन बड़ी आसानी के साथ खेला जा सकता है।

Free Fire को खेलना काफी आसान है।

Free Fire Game जल्दी खत्म हो जाता है क्योंकि एक गेम मे केवल 50 से 60 लोग खेल सकते है।

Free Fire एक गेम को खेलने के लिए करीब 10 से 15 मिनट लगते है।

Free Fire ka Disadvantage

Free Fire Game ग्राफिक आपको low दखने को मिलती है।
Free Fire केवल मोबाइल के लिए बनाया गया है।

लेकिन आप इसे लैपटॉप या PC में खेलने के लिए emulator की मदद से खेल सकते हाउ।

यह भी पढ़े-

NEWS Full Form kya होता है ?

Pubg ka baap kaun hai

WhatsApp se Payment Kaise Kare

Pubg mobile Advantage

Pubg Mobile गेम मे आपको high एंड Ultra Hd ग्राफिक्स देखने को मिलते है।

PUBG Mobile मे आपको काफी हद तक क्लियर और रियल फील्ड को तरह होती है। जिससे गेमर्स काफी अच्छे से कनेक्ट हो पते है।

Pubg mobile Disadvantage

Pubg Mobile सस्ते मोबाइल में अच्छे से नहीं खेला जा सकता है।

Pubg Mobile को समझने के लिए थोड़ा time लगता है।

FAQ (Frequently Asked Questions)

 फ्री फायर पहले आया या पब्जी ?

दोस्तों डेट के हिसाब से और पहला मोबाइल बैटल रोयल गेम के तौर पर Free Fire आया था।

Free Fire Ka Baap कौन है ?

दोस्तों अगर बात करें Free Fire गेम का बाप कौनसा गेम गई तो PUBG इस गेम का सबसे बड़ा competitor है।

पब्जी अच्छा है या फ्री फायर ?

दोस्तों अगर बात करें कौनसा गेम अच्छा है Free Fire या पब्जी तो हम आपको बता दे कि दोनों हि गेम काफी अच्छा है क्योकि इन दोनों के गेम का अपना अपना Audiance है।

आशा है कि आपको यह पता चल गया होगा कि Free Fire का बाप  कौन है  इस बारे मे आपको इस पोस्ट मे आपको काफी और डिटेल्स मे जाकारी मिली होगी, अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जर्रा शेयर करें। Free Fire Ka Baap kaun hai.

Leave a Comment