Android 12 features in Hindi full details | What is Android 12 in Hindi

Android 12 features in Hindi दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि Android OS दुनिया मे सबसे इस्तेमाल किया जाने वाला operating system मे एक है जिसे अभी पूरी दुनिया market share 72.2% है। 2017 के डेटा के अनुसार  एंड्राइड के करीब। बिलियन एक्टिव यूजर थे इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि एंड्राइड के यूजर कितने ज्यादा है।

Android 12 features in hindi मे आपको क्या क्या होने वाला है ?

इस वजह से टेक जाएन्ट कंपनी गूगल इसमें हर साल कुछ उपडेट के जरीए बदलाव करती रहती है और फिर एक बार गूगल ने Android version को अपग्रेड करते हुआ मार्केट मे Android 12 के रिलीस डेट और फीचर्स के बारे बताते हुए इसकी जाकारी दि है।

हम आपको बताते चलें कि Android 12 का अधिकारी तौर पर लान्च डेट का ऐलान नहींं किया है। लेकिन आपको Android 12 के अर्ली एक्सेस डेवलपर्स प्रीव्यू आज चुका है और आपको किस device मे देखने को मिलते है। Android 12 features in hindi हम आपको बताने वाले है।

दोस्तों Google ने Android 11 का अपग्रेडेड वर्शन Android 12 को इसी साल मे देखने को मिलने वाले है। एंड्राइड 12 मे न्यू फीचर्स के साथ इस बार google ने यूजर्स का भी खास ध्यान रखा है जिसमें नई डिज़ाइन और privacy शुरक्षा भी स्ट्रांग मिलने वाला है।

Android 12 kya hain in Hindi

जैसा कि आपको पता है कि गूगल यूजर्स के डेटा को लेकर कितना अग्रेसिव रहता है वहीं अग्रेसिव आपको Android 12 मे देखने को मिलने वाले है क्योकि गूगल ने एंड्राइड 12 मे privacy शुरक्षा को काफी ध्यान दिया है।

privacy को लेकर गूगल ने android 12 मे आपके फोन के जो भी जरूरी डेटा है वह आपके फोन्स के अंदर हि रहेंगे कोई भी थर्ड पार्टी app आपकी इनफार्मेशन नहीं ले सकते है और साथ हि यूजर्स के सीसीटीवी डेटा को आपके फोन के अंदर स्टोर करके रखा जाएगा ।

अगर कोई apps आपके फोन का कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस लेती है तो आपको एक आइकन के जरिए आपको अलर्ट कर देगा। और आपको इसमें कस्टमाइजेशन भी कर सकते है जिसमे आप क्विक  सेटिंग में जाकर आप कमरे और माइक्रोफोन एक्सेस से बंद कर सकते है। यानी अगर अपने किसी ऐप में कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस दिए हुए है तब भी वो एक्सेस नही कर सकता है।

Android 12 के advance फीचर्स क्या क्या होने वाले है?

  • Android 12 मे आपको Privacy डैशबोर्ड जो आपके Apps को कण्ट्रोल करेगा।
  • कैमरा और Microphone का इस्तेमाल होने पर आपको अलर्ट मिलेगा।
  • Android 12 मे आपको इनबिल्ट रिमोट मिलेगा जिससे आप टीवी और फोन्स को कण्ट्रोल किया जा सकता है।
  • WIFI शेयरिंग फीचर्स भी आपको एंड्राइड 12 मे मिलने वाला है।
  • Android 12 मे One-handed mode से फोन को इस्तेमाल करने मे होगी आसानी।
  • Material-You डिज़ाइन के साथ होने वाला है।
  • Android 12 मे न्यू notification बार होगा।
  • Android 12 मे फोन के कलर्स को ऑटो एडजस्ट करेगा।
  • Android 12 मे google assistance को बटन के जरीए ओपन कर सकते है।
  • Android 12 में आपको Approx location new features होने वाले है।
Android 12 features in hindi-New privacy dashbord features.

न्यू प्राइवेसी डैशबोर्ड भी आपको एंड्रॉयड 12 में देखने को मिलने वाले है जिससे यूजर्स 24 घंटे के अंदर कौनसी ऐप ने कौनसा परमिशन ली है और आपका प्राइवेसी इतनी अच्छे से मेंटेन है की नही इसे भी आप प्राइवेसी डैशबोर्ड में देख सकते है।

Material’ You UI design look देखने को मिलने वाले है।

एंड्रॉयड 12 में एक ऐसा कस्टमाइज डिजाइन होने वाला है इससे पहले आपको कोई भी एंड्रॉयड वर्जन में अभी तक देखने को नहीं मिले है लेकिन अब आपको android 12 me Material You design देखने को मिलने वाले है।

जिससे आपको कस्टमाइज और थीम के काफी ऑप्शन देखने को मिलने वाले है। इससे पहले आपको Android materiel डिजाइन देखने को मिलते थे। लेकिन एंड्रॉयड 12 में आपको “Material You”  UI डिजाइन के साथ होगा।

जिसमे फोन के लुक आपके थीम और आपके पसंद के हिसाब से चेंज होता रहेगा इसमें आपको न्यू इंटीफेस , न्यू कलर्स ऑप्शन होंगे, ने एनीमेशन फीचर्स ,के साथ होने वाला हैं

Android 12 में होने Approx location का features

अब आपके मोबाइल को किसी ऐप को सटीक लोकेशन देने की जरूरत नहीं होगी इस फीचर्स के द्वारा अब आप अपने फोन में किसी भी ऐप्स को अपनी इक्जैक्ट लोकेशन     (Approximate location) की परमिशन देने की जरूरत नहीं होगी है। से फीचर्स की मदद से आप किसी भी ऐप्स को अपना एक्जेक्ट लोकेशन लेने से रोक सकते है।

Google Assistance के लिए बटन होगा।

अब आपको android 12 में गूगल एसिस्टेंस का शॉर्ट कट बटन दिए गए है जिससे अब आपको कोई डेडीकेटेड बटन की जरूरत नहीं होगी। केवल अब आप पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करके आप गूगल एसिस्टेंस को एक्टिव कर सकते है।

Android 12 में रिमोट ऐप होंगे।

दोस्तो अगर आप Xiaomi के रेडमी सीरीज के फोन का इस्तेमाल किए होंगे तो आपको रिमोट ऐप्स देखने को मिलते है जिससे आप AC, Smart TV, in सभी को कंट्रोल किया जा सकता है,

लेकिन अब आपको Android 12 में अंदर भी आपको इस तरह के फीचर्स देखने को मिलने है जिसकी मदद से आप डायरेक्ट बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप्स के इस्तेमाल किए अपने android TV को कंट्रोल कर सकते है।

इसी के साथ एक और फीचर्स आपको android 12 me देखने को मिलने वाले है जिसका नाम Private compute core है जिसकी मदद से लाइव कैप्शन, नाउ प्लेइंग और स्मार्ट प्लेइंग जैसे फीचर्स होने वाले है। जिससे आपके फोन्स ऑडियो और भाषा को आपके फोन में सिक्योर करके रखेगा।

Android 12 release date क्या होने वाला है।

Android 12 का अभी कंपनी के तरफ से अधिकारी तौर पर लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है लेकिन इसका स्टेबल वर्जन हमे चार बेटा वर्जन अपडेट्स के बाद september या फिर october महीने देखने को मिल सकते है। जाकारी के मुताबिक android 12 के तीन डेवलपर्स प्रिव्यू होंगे जिसके बाद इसका पहला बेटा अपडेट आएगा । Android 12 features in Hindi

जिसमे यूजर्स को चार बीटा अपडेट मिलेंगे जिसके बाद इसका पहला स्टेबल वर्जन को अधिकारी तौर रिलीज किया जाएगा। एंड्रॉयड 12 का बीटा वर्जन में यूजर को हर महीने न्यू अपडेट जारी किए जाएंगे , जानकारी के मुताबिक इसका पहला डिवेलपर्स प्रिव्यू अप्रैल 2021 तक यूजर को हर महीने के डिलोवर्स प्रिव्यू अपडेट्स मिलेंगे।

यह भी पढ़े-

Google cloud hosting kya hai

Google kormo jobs app kya hai

कैंक्लूजन में हमे बताए।

दोस्तो आपको कैसा लगा android 12 के सभी फीचर्स हमे आप कमेंट के जरिए बता सकते है और साथ आपको android 12 सबसे फीचर्स कौनसा हमे वो भी बता सकते है। Android 12 features in Hindi.

Android 12 features kya hai in Hindi दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि Android OS दुनिया मे सबसे इस्तेमाल किया जाने वाला operating system मे एक है जिसे अभी पूरी दुनिया market share 72.2% है। 2017 के डेटा के अनुसार  एंड्राइड के करीब। बिलियन एक्टिव यूजर थे इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि एंड्राइड के यूजर कितने ज्यादा है। Tags- Android 12 features kya hain in Hindi Android 12 features in Hindi

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment