YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye (100%) assurity || YouTube Shorts kya hai ?

दोस्तों हम आपको आज इस आर्टिकल मे YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye? और आप किस तरह से YouTube Shorts kya hai? सकते है। और भी कई तरिके आपको जानने को मिलने वाला है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है। 

दोस्तों आजकल Youtube video download लगभग सभी लोग अपने Smart Phone मे इस्तेमाल करते है,दोस्तों लोग ज्यादा Video देखना पसंद करते है जब से इंडिया मे Jio बूम आने के बाद आज करीब भारत मे 700 मिलियन लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे है। इन सभी के बारे मे जानकारी रखने वाली website statista के अनुसार भारत मे 2025 तक यह संख्या 974 Million यूजर के पार होने वाला है। 

इंटरनेट दुनिया के सभी देशों के मुकाबले भारत कि internet काफी रेट कम है, जिसकी वजह से भारत मे सभी लोग internet कि कीमत को एफर्ट कर पा रहे है जिसकी वजह से आज इंडिया के काफी लोग सोशल मीडिया platfirm इस्तेमाल करने लगे हैं इसमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Short video platfirm है। आज कल सभी सोशल मीडिया platfirm short video को बनाने का फीचर्स अपने आप मे यूजर को प्रोवाइड करा रही है।

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye ?

जिसमें सबसे पहले Facebook और instagram है जिसमें यूजर डायरेक्ट Facebook से लेकर instagram पर अपने short video बनाकर अपलोड कर सकते हैव,क्या दोस्तों आपको पता है कि Youtube ने अपने short video platfirm को भारत मे Tiktok ban होने के बाद लान्च किया था, 

जिसमें काफी अच्छा रेस्पॉन्स लोगे के द्वारा मिला है जिसमें काफी तेजी Youtube short video काफी इस्तेमाल होने लगा है।YouTube Shorts Se Paise kamaye

इसी बीच इसकी popularity को देखते हुए google ने Youtube short video को Monetize करने के features को इनेबल कर दिया है। जिसमें यूजर अब अपने short विडीओ को जिसकी लेंथ 30 second के ऊपर के सभी शार्ट विडीओ पर creater google AdSense कि मदद से अपने विडीओ पर ads लगा सकते है। Youtube short video se paise कमाने के कई तरीके है और ज्यादा इनिंग कर पाएंगे। 

अगर आप कभी Tiktok सोशल मीडिया एप्लीकेशन का प्रयोग किया हैं तो आपको पता हि होगा कि Short video किस तरह का होता है, अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दे कि अगर आपका विडीओ 30 सेकंड या 1 मिनट से कम है तो इसे Short विडियो कहते हैं।

अगर बात TikTok की बात करें तो भारत में Tiktok के बंद होने के बाद् इसकी काफी डिमांड होने लगी हैं, जिसमें काफी कंपनी ने अपने short video platfirm को Tiktok के Alternative के तौर पर काफी लोग इस्तेमाल करने लगे है जिसमें एक Youtube short फीचर है यह फीचर्स आपको Youtube app के साथ in build आता है, जिसमें यूजर डायरेक्ट Youtube आप से short विडीओ बना सकते है। 

Short Video के बढ़ाते क्रेज को देखते हुए यूट्यूब ने भी अपना YouTube Shorts को भारत मे सबसे पहले 2020 मे सितम्बर मे beta के रूप शुरू किया था, लेकिन अब इसे youtube इंडिया मे पूरी तरह से रिलीस कर दिया है, लेकिन अब यूट्यूब शॉर्ट्स को सभी के लिए शुरू कर दिया गया हैं इस पोस्ट में हम यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में जानेगें। YouTube Shorts kya hai? 

YouTube Shorts क्या हैं?

YouTube Shorts kya hai? दोस्तों आप यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर की मदद से कोई भी एक छोटा Vertical विडियो जो 60 सेकंड या उससे कम कम समय के विडीओ बना सकते हैं, या किसी अन्य को विडीओ को अपलोड कर भी सकते हैं, या किसी विडीओ को एडिट के समय वर्टिकल Ratio विडीओ को अपलोड कर सकते है।

दोस्तों हम आपको बता दे कि विडीओ upload करते समय आपको यूट्यूब की Terms and Condition को ध्यान में रखकर हि विडीओ को अपलोड करें। आप YouTube App की सहायता से यूट्यूब शॉर्ट्स बना सकते हैं, 

इसके लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब app को open करना है, उसके बढ़ आपको नीचे कि तरफ (Bottom) मे “+” icon दिखेगा जिसपर क्लिक करने के विडीओ बनाने का ऑप्शन दिखेगा।

अगर आपको YouTube में “+” Icon नहीं दिख रहा हैं इसके लिए सबसे पहले आप Google play स्टोर से अपने youtube app को अपने smartphone मे अपडेट करें, अपना पहला विडियो बनाने के लिए आपको “+” आइकन (या iOS पर वीडियो कैमरा आइकन) को हिट करें और ‘वीडियो’ चुनें। दोस्तों इसमें आपको कुछ Editing Tools भी दिए जाते हैं जिसकी मदद से आप video को थोड़ा बहुत Edite कर सकते है।

जैसे Example :- 

  1. Multiple video clips
  2. Speed controls
  3. Timers
  4. Add music

इस तरह के हलके फुल्के editting tools देखने को मिलते है। जिसे आप काफी अच्छा विडीओ को Edited कर सकते है जैसे कि music ऐड करना इस तरफ कि editting कर सकते है जिससे आपको कोई copyright का कोई झंझट नहीं होगा।

YouTube Shorts kya hai ?

YouTube Shorts पर Video कैसे बनाएं?

दोस्तों Youtube short पर विडीओ बनाने के लिए आपको एक अवधि के अंदर होकर् video बनानी पड़ती है जिसमें आप एक छोटा वीडियो अधिक क्लिप रिकॉर्ड कर सकते हैं जो 15 सेकंड से अधिक और 60 सेकंड के विडीओ फ्रेम को जोड़ते हैं। रिकॉर्डिंग करते समय, अपनी स्क्रीन के ऊपर Progress Line को देखें सकते है और कितने सेगमेंट के video रिकॉर्ड किए हैं और प्रत्येक की लंबाई क्या हैं।

  • Shorts पर एक छोटा वीडियो बनाने के लिया करनी चाहिए ?
  • मोबाइल पर YouTube में साइन इन करें।
  • Create (“+” Icon) टैप करें। और Create a Short क्लिक करें।
  • एक क्लिप रिकॉर्ड करने के लिए,आपको कैप्चर बटन को टैप करना होगा या रिकॉर्ड करने के लिए टैप करें और सेगमेंट को समाप्त करने के लिए इसे फिर से टैप करें।

दोस्तों Youtube आपको short मे कई features मिलतेलघ जिसमें सबसे पहले आपके Undo और Redo यह फीचर्स भी आपको मिलते है जिसकी मदद से आप किसी भी record video के क्लिप को हटाने और फिर से जोड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

दोस्तों short video का आप preview भी देख सकते है इसके लिए अपने वीडियो का preview करने के लिए Next बटन पाए टैप करें और फिर अपने वीडियो में विवरण जोड़ने के लिए फिर से Next टैप करें।

अपने लघु वीडियो में एक Title (अधिकतम 100 वर्ण) जोड़ें।

और इसमें आप Audiance टाइप को भी सेलेक्ट कर सकते है, बच्चों के लिए बना है या नहीं।

Upload खत्म करने के लिए टैप करें।

Shorts Video में किस संगीत का उपयोग कर सकता हूं?

YouTube Short Video रिकॉर्ड करते समय आप Add Music के Option में जा कर किसी भी Music को अपने अनुसार वीडियो में जोड़ सकते हैं। दोस्तों हम आपको बता दे कि इसमें आपको copyright free music मिलेंगे जिसका आप यूज़ कर सकते है और इससे आपको फ्यूचर मे copyright का कोई भी खतरा नहीं होगा।

YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye (यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमायें?)

YouTube Shorts Se Paise Kaise Banaye अब आप अपने YouTube Shorts Video पर भी Google AdSense के Add दिखा कर पैसे काम सकते है । इसके लिए सबसे पहले एक Adsense aprove Youtube channel होने चाहिए जिसके जारे ads अपने short video पर लगा सकते है।

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि हमारे पास कोई AdSense aprove Youtube channel तो नहीं तो अब आप कैसे कर सकते है। इसके लिए आपको कोई टेन्शन लेने कि जरूरत नहीं हम आपको बताने वाले है कि आप किस तरह अपने youtube channel को AdSense aprove फ़ास्ट करा सकते है। 

Youtube shorts channel Google Adsense Monetization

  • YouTube Partner Program Minimum eligibility requirements कुछ इस तरह से।
  • आपका YouTube Channel AdSense अकाउंट से लिंक होना चाहियें।
  • पिछले 12 महीनों में 4,000 से अधिक का Valid Watch Time होना जरुरी हैं।
  • आपके YouTube चैनल पर 1,000 से अधिक सब्सक्राइबर होने चाहियें।

लेकिन हम आपको बता दे कि Youtube short video के जरीए आप काफी अच्छा subscriber पा सकते है। इसके सहै कु अगर आप अपने चैनल पर कोई लौंग विडीओ अपना खुद का बनाकर एडिट और infomative के तहत अपने watch time को बढाकर बड़े आसानी के साथ adsense के साथ जुड़ करा google ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। 

और अगर आपका channel एक बार Monetize होने के बाद अपने किसी भी short video पर ads लगाकर पैसे कमा सकते है। 

जब कोई आपके YouTube Channel Profile पर जा कर आपके शॉर्ट्स विडियो को Play करेगा या और धीरे धीरे आपके शार्ट विडीओ को Youtube लॉगो suggest करने लगेगा Browse features इन सभी तरिके से आपके विडीओ देखें जाने पर शॉर्ट्स विडियो पर विज्ञापन दिखाएँ जायेगें जिससे आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो से भी पैसे काम पायगें

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपके Shorts Video शॉर्ट्स शेल्फ (Shorts shelf) या Short Video Player पर देखें जाते है, तो उन पर विज्ञापन नहीं दिखेंगा क्युकी शॉर्ट्स YouTube Partner Program में भी सपोर्ट नहीं देते हैं, लेकिन बहुत जल्द यह फीचर्स भी देखने को मिल सकते है कि short features मे आपको ads दिख सकते है,

क्योकि कुछ रिपोर्ट के अनुसार ऐसे बताया जा रहा है कि youtube इस बारे चर्चा कर रहा है कि इन फ्यूचर मे YouTube Shorts विडीओ पर डायरेक्ट ads दिख सकते है जिससे के तहत क्रिएटर youtube ज्यादा जुड़ सकते है और शार्ट video बना सकते है।

भविष्य में शॉर्ट्स विडीओ को (Monetize) करने के अवसर  (Opportunities ) हो सकते हैं। यदि ऐसा होता हैं तो अगर आप एक सफल शॉर्ट्स Creator हैं तो आप भी यूट्यूब से अच्छे पैसे काम सकते हैं। YouTube Shorts kya hai

यह भी पढ़े-

Youtube Downloader Tool

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment