Pm WANI scheme kya hai in hindi ।। PM-WANI योजना से देश में आएगी Wi-Fi की क्रांति,

Spread love via

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में pm wani scheme kya hai इसके बारे में बात करने वाले है, जो अब तक का टेक की दुनिया में सबसे बड़ा स्कीम हो सकता है, सरकार के द्वारा ऐसे scheme को लॉन्च करने कि बात कर रही है, जिससे इंटरनेट सभी लोगों के लिए बहुत सस्ता होने वाला है। PDO system kya hai

 

PM WANI scheme kya hai

PM-WANI scheme kya hai in hindi

जिससे लोग 2 से 20 रूपए देकर घंटो भार internet के इस्तेमाल कर सकते हैं। इस scheme को भारत सरकार के द्वारा जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा।

इसके बारे में आपको सभी जानकारी आपको मिलने वाला है । दोस्तों अगर आप ने तो जरूर  scheme PM-WANI (Wi-Fi Access Network Interface) की बारे सुना होगा , अगर आप नहीं सुने है तो हम आपको इस अर्तिचल् डिटेल में बताने वाले है कि PM WANI योजना क्या है, और हमें कब तक देखने को मिलेगा आज हम इन सभी के बारे चर्चा करने वाले है।

 

दोस्तों कल PM और आईटी मिनिस्टर रवी शंकर प्रसाद के  द्वारा PM WANI योजना की शुरुवात दोस्तों अपने जरूर सुना होगा Pm WANI scheme kya hai के बारे अगर आप नहीं सुने है.

 

तो हम आपको बता दे की internet इस्तेमाल करने में ये सबसे बड़ा revaluationery साबित हो सकता है पूरे देश में ऐसा मानना है कैबिनेट और IT मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने इस scheme की किया है।

Also read;- 

India vs Australia T20 Live Match kaise dekhe

whatsapp se paise kaise bheje

पूरे देश में बिल्क़ुल नए तरीके से विफि hospot के द्वारा internet के इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ आप अपने स्मार्टफोन या फिर laptop में wifi के जरिए internet के मज़ा उठा सकते हैं। 

और हम आपको बता दे की ये internet काफी कम दामों में और साथ ही आपको 4G  speed के साथ आपको इंटरनेट मिलने वाला है ।इसके साथ ही आप PDO की मध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं।

PM WANI scheme kya hai ?

अगर बात करें PM Wani scheme तो इस पर 2 साल की कड़ी मेहनत के बात पीएम wani  से कम चल रहा था , मिनिस्ट्री ऑफ़ IT का सहयोग कर रहा था TRAI इसी लिए उन्होंने ने मीडिया के सामने इससे जुड़े सभी बता को उन्होने बताया है।

 

जैसे कि उन्होंने ने बताया कि इससे देशभर में सार्वजनिक WIFI सेवाओं का बड़ा नेटवर्क तैयार करने में मदद मिलेगी, साथ ही उन लोगों के लिए रोजगार और आमदनी बढ़ाने का जरिया बनेगा। सार्वजनिक वाई -फाई नेटवर्क सेवा PM WANI के नाम से ये योजना को जाना जाने वाला है।

 

इसे सार्वजनिक टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं के माध्‍यम से संचालित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा है कि ‘‘योजना से हमारे छोटे दुकानदारों को वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी और युवाओं को सुगम, निर्बाध इंटरनेट सेवा मिल सकेगी। इससे हमारा डिजिटल भारत अभियान भी मजबूत होगा।

PDO (public data office) क्या है और ये कैसे काम करेगा।

PDO क्या है, तो दोस्तों हम आपको बता दे की ये एक तरह के मशीन होगी जिसे छोटे दुकानदार इसे अपने दुकानों में लगा सकते हैं, ये बिल्क़ुल उसी तरह के होने वाला है, जैसा कि अपने जरूर PCO मशीन देखा होगा।

PDO system kya hai

जिसमें सिक्के डालने पर आप कहीं भी काल कर सकते हैं , इसी आईडिया पर भी आपको PDO देखने को मिलेंगे जी स् दुकानदार के पास होगा उसे पैसे देने होंगे उसके बाद ही आप internet चला सकते हैं। उनके बयान से तो यही पता चलता है।

PDO wifi Hotspot कैसे काम करेगा ।

यह PDO मशीन आपको दुकानदार के पास या फिर आपको घरों के पास या फिर CSC पोर्टल पर आपको देखने को मिलेंगे यहाँ पर आप इंटरनेट को इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको पैसे दोने होंगे और आपको WIFI के जरिए आपको internet provide किया जाएगा ।

अगर बात करें internet चलाने के लिए आपको कितने पैसे देने होंगे उसके ऑफिशियल कीमत 2 रूपए से लेकर 20 रूपए तक तय किया गए, हम आपको बता दे की ये कूपन  एक घंटेया फिर 24 घंटे के लिए भी है सकते हैं।

उसके बाद आपका इंटरनेट नहीं चलेगा फिर आपको कूपन को रिन्यू कराना होगा उसके बाद फिर आपका internet चलना शुरू हो जाएगा तो इस तरह से PM WANI योजना काम करने वाला है। PDO system kya hai

 

इसके साथ आपको क्विक activation भी मिलने वाले है जैसे ही आप वहां पर जाते है आपका इंटरनेट PDO की साथ कनेक्ट हो जाएगा , एक बात और भी अगर आप इसका मंथली पैकेज भी ले सकते हैं। अगर आपके घर के पास वह PDO मशीन है तो आप मंथली भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

IT मिनिस्ट्री ने कहा है आने वाले तीन सालो के अंदर ऐसे 1 करोड़ PDO मशीन पूरे भारत में लगाए जाने वाले है।अगर आपके कोई शॉप है और आप इस मशीन को लगवना चाहते है ।

 

तो इसको लेकर भी उन्होंने कहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क की रूपरेखा को मंजूरी दे दी। इसमें कई जुरी बता उन्होने कहा है कु’ मसलन..पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO), पब्लिक डेटा ऑफिस एग्रीगेटर्स और ऐप प्रदाता शामिल रहेंगे। 

 

संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘पीडीओ के लिए कोई लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी, न ही इनके पंजीकरण की जरूरत होगी। 

 

इन पर कोई शुल्क लागू नहीं होगा। पीडीओ छोटी दुकानें या साझा सेवा केंद्र (सीएससी) भी हो सकते हैं।’’ पीडीओ वाई-फाई एक्सेस पॉइंट को स्थापित करेंगे और उसका रखरखाव और परिचालन करेंगे।

Benefits क्या है Pm WANI scheme 

  • Fast Broadband Internet और (WIFi) जैसी सेवा को गाँव गाँव तक पहुँचाए जा सकते हैं
  • हर जगह Wifi होने से न केवल रोजगार बढ़ेंगे नए व्यापर को भी गति मिलेगी
  • छोटे कारोबारी कम पैसे में ज्यादा इन्टरनेट उपयोग कर ऑनलाइन सामान बेच पायेंगे
  • इससे देश की आर्थिक वृद्धि को मदद मिलेगी
  • 7 दिन के भीतर रजिस्ट्रेशन हो जायेगा
  •  गाँव की कोई भी दूकान या CSC Common Service
  • Center भी कर सकेंगे काम
  • PDO Center पर नहीं लगेगा कोई Tax

 

Pm WANI scheme kya hai in hindi

Spread love via

Leave a Comment