Laptop Care tips in hindi || लैपटॉप को खुश कैसे रखें

Laptop Care tips दोस्तों हम आपको बताने वाले है कि आप किस तरह से आप अपने Laptop Care tips in hindi के बारे बात करने वाले है, कि आप किस तरह कुछ छोटे tips से अपने लैपटॉप को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपने laptop टिप टॉप रख सकते हैं। हम आपको ऐसे खास टिप्स के बारे में बात करने वाले है, जो आपको कहीं नहीं देखने को मिलने वाला है।

Laptop Care tips in hindi

Laptop Care tips in hindi दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं। की Laptop या फिर Smartphone हमारे जीवन को किस तरह से बादल कर रख दिया है, जिससे हमारी जीवन बहुत से कामों आसान बना दिया है, जिसमें हम घर बैठे Office के काम को कर सकते हैं। 

आज के समय में जिस तरह से Technology का विस्तार हुआ, जिससे हमारी जीवन को पूरी तरह से बादल दिया है जिसमें इंसान बड़े से बड़े कामों को घर बैठे बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं, जैसा कि हम सभी को पता है कि 2020 में किस तरह से Covid 19 महारी ने मानव जीवन को किस तरह से प्रभभित कर दिया है।

तब लोगों को जाकर टेक्नोलॉजी के सही मनाये के बारे में पता चला है, कि हमारे जीवन में किस तरह कंप्यूटर और Smartphone ने इस corona काल में किस तरह से लोगों की मदद की है, जैसा कि आज कल सभी काम लैपटॉप काफी काम की Machine है और इसका अच्छे से देख भाल करना बहुत जरूरी है। और हम आपको इस आर्टिकल में इसके बारे डिटेल में बताने वाले है। How to keep laptop happy

दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं कि Laptop यार फिर Desktop कितने महंगे Machine है जिसकी कीमत 30 से 40 हज़ार से लेकर लाखों रूपए के आते हैं अगर इसका सही तरिके से इस्तेमाल नहीं किया गया है, यार फिर सही ढंग से इसकी देख भाल नहीं किया गया तो इसमें काफी मेजर प्रॉब्लम आ सकते हैं। हम आपको Laptop Care tips के बारे में बताने वाले है, जिसका आप इस्तेमाल करके काफी अच्छे अपने laptop को लंबे समय तक इस्तेमाल में ला सकते हैं। 

Liquid सामानो को Laptop से दूर रखे ?

Computer ko Fast Kaise Kare सबसे पहले अपने Laptop के सफाई के बारे जी हां यह बहुत जरूरी होती किसी भी मशीन को सालो तक इस्तेमाल में लाने के लिए वह उसकी सफाई है जी कई बार ऐसा होता है कि जब हम Laptop को खरीद कर बाजार से ले आते हैं, और हम मालूम नहीं होता है। कि Laptop से किस – किस चिजो से खतरा हो सकता है। 

अपने किसी भी Technical मशीन या फर Laptop ही क्यों ना हो उन सभी को Liquid गीले वस्तु से हमें हमेशा बचा कर रखने की जरूरत होती है,जिसमें मानी, चाय, Coffee, cold drink इन सभी से हमारे laptop के इंटरनल component को खराब कर सकते हैं, कभी कभी ऐसा होता है कि Liquid समान गिरने की वजह से Keybord के बटन काम करने भी बंद कर देते हैं। जिसमें आपको काफी पैस लग जाते हैं, इसे ढीक करवाने में make sure आप इन बातों का ख्याल जरूर रखे।

खाने वाले समान को Laptop दूर रखे ?

दोस्तों आज के समय में लोग लैपटॉप पर ज्यादा काम करने लगे जिसकी वजह वह कम करने के साथ ही कुछ स्नेक्स biscuit , chocolate , कुछ मीठा समान को laptop पर बैठे खा लेते है, लेकिन यह नहीं पता होता है कि उनकी इसी वजह से लॉगो के Laptop जल्दी खराबा होने लगते हैं। 

क्योकि जब वह popcorn, chips,  biscuit , chocolate , कुछ मीठा समान खा रहे होते हैं, उनमे कुछ छोटे छोटे Biscuit या मिठाई के टुकड़े गिर जाते हैं, और वह फिर laptop के keyboard के अंदर चलें जाते हैं, जिसकी वजह से laptop चिति, इन जैसी कीड़े laptop के keybord के सहारे laptop के अंदर चलें जाते हैं जिनकी वजह से laptop के part के ऊपर कीड़े लगने की वजह वहां पर दाग लगना शुरू हो जाता है जिसकी वजह वहां पर short circuit होना की शंका बन जाती है।

Laptop को ऑइलि हाथ से ना छुए है ?

दोस्तों ऐसा कई बार हम्म सभी के साथ हो जाती है . कि हम जब जल्दी जल्दी में होते हैं और कोई काम को जल्दी कर रहे होते हैं तो हम पता नहीं होता है कि हमारे हाथ में किया लगा हुआ, कभी कभी तो हमरे हाथोंं पर आयल लगा होता है ।

और हम उसी हाथ के साथ लैपटॉप को छू लेते है जिसकी वजह लैपटॉप के शाइनिंग पर फर्क पड़ता है और आपका न्यू लैपटॉप पुराना दिखने लगता है जब भी आप लैपटॉप पर काम करने बैठे तो आप इन सभी बातों का जरूर ध्यान दे। 
How to Laptop clean tips in hindi

दोस्तों अगर आप अपने laptop को अच्छे से और लंबे दिनों तक इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ खास टिप्स को अपनाकर अपनी Laptop को क्लीन रख सकते हैं।

जैसी की अगर आपके घर कोई टूथ brush है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो मार्किट से एक स्पेशल लैपटॉप को क्लीन करने वाला ब्रश खरीद कर अपने laptop के बाहरी पार्ट्स जैसी की  Keyboard वाले स्थान को या फिर आप UBS port, और HDMI port, या फिर आप फैन वाले जगह को जहां से आपके लैपटॉप की गर्म हवा निकलती है जो आपके लैपटॉप की साइड आपको ये सभी component होते हैं, जिसका एड दिन में एक बार सेफ कर सकते हैं।

और साथ ही आप अपने Laptop के screen वाले जगह को भी आप जरूर साफ करने की कोसिस करें जिसमें आपको laptop के स्क्रीन के आस पास वाले जगह पर जैसे कि स्क्रीन के बेजल वाले स्थान को आओ जरूर साफ करते रहे अगर आप धेयान से देखंगे तो आपको स्क्रीन के साइड आपको एक धूल जमा हुआ देखने को मिलेंगे जिसे साफ करने जरूरी होता है। 

यह सभी करने से आपकी  लैपटॉप की ऐर फॉलो काफी अच्छे हो जाती है जिसकी करन लैपटॉप में आपके इस्तेमाल करने पर जो ज्यादा गर्म हवा आपके लैपटॉप से निकलती है, वह आपके लैपटॉप से कम निकलेगी और उसकी performence और service यह दोनों आपके लैपटॉप की बनी रहेगी। 

Laptop Care tips in hindi
Keep Your Laptop Clean
  1. ट्रासंपोर्टेशन के दौरान कैसे रखें लैपटॉप का ख्‍याल
  2. दोस्तों आप लैपटॉप को हमेशा बेस या निचले हिस्‍से से ही पकड़ना या उठाना चाहिए। कुछ लोग स्‍क्रीन पकड़कर भी लैपटॉप को उठाते हैं, जो गलत तरीका इससे आपके laptop के मॉनीटर स्‍क्रीन पर ज्यादा प्रेशर पड़ने की वजह से लैपटॉप की स्क्रीन अलग होकर निकल सकती है।
  3. लैपटॉप के ऊपर कभी भी कुछ वजनदार समान न रखें। वजन की असर सीधे आपके laptop की स्‍क्रीन पर पड़ता है और यह बुरी तरह से डैमेज हो सकती है।
  4. लैपटॉप को कभी भी कार में नहीं छोड़ना चाहिए। बंद कार के अंदर का तापमान तेजी से बदलता है, जिसका असर लैपटॉप के सर्किट्स पर पड़ता है। ऐसा ही असर लैपटॉप बैग से भी पड़ता है।

How to keep laptop happy

Battery care kaise kare 
  • लैपटॉप की पावर कॉर्ड (चार्जर) को कभी भी झटके से नहीं खींचना चाहिए। इससे आपके लैपटॉप की charging पोर्ट सॉकेट खराब हो सकता है। और एक बाद का खास ध्यान दे जब भी आप पावर कॉर्ड को हमेशा पावर सप्‍लाई बंद करने के बाद ही निकालना चाहिए।
  • अगर आप दो घंटे से ज्‍यादा के लिए लैपटॉप उपयोग नहीं कर रहे हैं तो उसे शटडाउन कर देना चाहिए।
  • लैपटॉप की बैटरी फुल चार्ज होने के बाद लैपटॉप से पावर कॉर्ड को हमेशा निकाल देना चाहिए। इससे बैटरी की लाइफ बढ़ती है और laptop के चार्जर जल्दी खराब भी नहीं होगा। Laptop Care tips
  • Laptop care tips in hindi
Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment