How to start online classes in hindi ? online classes kaise shuru kare पूरी जानकारी बिल्क़ुल डिटेल्स में

Spread love via

How to start online classes in hindi दोस्तों मै आपको इस आर्टिकल में यह जानने के मिलेगा की आप कैसे ऑनलाइन tuition कैसे शुरू कर सकते है और साथ ही आपको उन सभी तरीके के बारे में बात करेंगे जिससे आप बड़े ही आसानी से आप अपने स्मार्टफोन और Laptop की मदद से ऑनलइन class करा सकते है।

How to start online classes in hindi ? online classes kaise shuru kare

online classes kaise shuru kare

इस lockdown के दौर में लॉगो और student का school और college जाना काफी मुश्किल है गया है बच्चे school नहीं जा पा रहे है । student के साथ ही teachers को भी काफी परेशानी का सामना करना पर रहा हैं ।

इसी बीच student के साथ teachers भी online class कराने की तरफ रुख कर रहे हैं जिससे student घर बैढे बधाई कर सकते है और teachers अपने घरों में बैठकर student को पढ़ा सकते है।

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते है कि online classes kaise hoti hai तो हम आपको बता दे की अभी बाजार में बहुत से ऐसे application मौजूद है जिसकी मदद से आप online class shuru kar सकते है । जिसमें आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ने वाला है। आप अपने smartphone या अगर आपके पास laptop मौजूद है तो आप उसी स्टार्ट कर सकते है।

 laptop से online class कराने से काफी फायदा होता है laptop की मदद से आप student को notes प्रोवाइड करा सकते है उसके साथ अपने ऑनलाइन class के दौरान कोई पेज़ या chapter को present कर सकते है। जो smartphone की तुलना में काफी अच्छा होता है । 

online class शुरू करने के लिए क्या क्या requirement होता है।

अगर बात करें कि equipment की require की बात करें तो पहले आपके पास internet canection होना चाहिए अगर आपके पास broadband या internet cable का canection नहीं तो आप अपने smartphone की internet का इस्तेमाल कर सकते है। 

online classes kaise padhaye हम आपको बता दे की अगर आप laptop या Computer Desktop से  online class कराना चाहते है तो इसके लिए आपके पास एक microphone यानी की माइक होना जरूरी है। उसके बाद आपके पास webcam होना चाहिए उसके बाद ही आप online बारे ही आसानी से करा सकते है 

अगर आप computer desktop से करना चाहते है तो , अगर आप desktop computer से ऑनलाइन class करना चाहते है तो Amazon से आप बारे ही सस्ते में Computer के कैमरा और microphone खरीद सकते है । नीचे Product का लिंक दिया गया है जिसे click करके खरीद सकते है  amazon से खरीद सकते है अच्छे क्वालिटी के कैमरा और microphone ।

 Web camera for pc 

LNTT TECH LNTTTECH Web Camera HD 5P Lens with Microphone, Webcam 1080P, Web Cameras for Computers, Laptop, Desktop PC USB Webcam for Laptop Streaming, Video Chatting, Video Calling

1. Camera

2. Camera

3. Camera

Best microphone for pc and laptop

1. Microphone

2. Microphone

3. Microphone

अगर आपके पास laptop है तो आप laptop से ही online class करा सकते है जिसमें आपको पहले से ही inbuilt कैमरा मिलता है और आपको inbuilt microphone भी मिलता है जिससे साउंड को record कर सकते है। नहीं तो headphone का इस्तेमाल कर सकते voice रिकॉर्ड की लिए इन सभी gadget की मदद से आप online class शुरू कर सकते है।

तीसरा नंबर है Smartphone

अगर आपके पास Laptop या Desktop computer नहीं तो आप smartphone से ही आप online class दे सकते है । जिसमें आपको extra खर्च भी नहीं करना पड़ेगा जिसमें आप काफी कम खर्च में online class करा सकते है 

online classes kaise join kare  ?

जैसा कि हमने आपको ऑनलाइन पढ़ाने के gadgets की बात की है उसी तरह आप किन टूल्स के इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन पढ़ा सकते है तो हम् आपको बता दे की ऐसे बहुत से application या फिर tolls मौजूद है उनका इस्तेमाल कर सकते है ।

फिर चाहे आप Smartphone या फिर Computer और laptop में इस्तेमाल करके ऑनलाइन पढ़ा सकते है । ऑनलाइन पढ़ाने के लिया ऐप में सबसे अच्छा और सिक्योर ऐप में से google Meet app है जिसे आप smartphone या फिर computer में इस्तेमाल कर सकते है।

 How to start online class in hindi

और आपको बहुत से features मिलते है जिसकी मदद से आप इन सभी features का इस्तेमाल कर सकते है जिसमें शामिल है।presentation का features जिसकी मदद से आप class के समय ही आप नोट्स या फिर बुक को student को online class के दौरान दिखा सकते है जिसे student को समझने में काफी आसानी होती है।

दूसरा features अगर आप ऑनलाइन क्लैस को रिकॉर्ड करना चाहते है तो आप वह भी कर सकते है googleMeet ऐप में किसी और application में नहीं मिलता है । उसके के लिए आपको google gsuite account क्रिएट करना होता है उसके बाद आप बारे ही आसानी से अपने ऑनलाइन class को record कर सकते है। 

इसी तरह के बहुत से फीचर्स आपको देखने को मिल जाता है। google Meet में आपको 200 लोग student एक साथ क्लैस कर सकते है जो बिल्क़ुल फ्री है इसमें आपको पैसे देने के भी जरूरत नहीं होता है इसे फ्री इस्तेमाल कर सकते है। 

 उसके बाद जो दूसरा ऐप है वह Zoom ऐप इसके बारे में आप तो जरूर सुना होगा जिसमें आपको ऑनलाइन class कराने से लेकर कंपनी की मीटिंग कराने के भी इसमें आपको features मिलते है जिसमें आपको पैसे देकर इन features को इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन आप इसे फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते जिसमें आपको 40 लोग एक ही मीटिंग में शामिल है सकते है या online class करने में आप इसमें सिर्फ 40 student ही ज्वाइन कर सकते है।

तीसरा जो है वह इंडियन ऐप जो जिसका नाम है JioMeet जिओ ने भी अपने विडीओ conferencing ऐप को इंडियन यूजर के लिया लॉन्च किया था जिसमें googleMeet और Zoom ऐप की तरह है इसमें आपको features मिलते है।

ऐसे बहुत से एप्लीकेशन मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन class करा सकते है । जो भी मैंने आपको ऐप के बारे में बताया है वह सभी सेफ ऐप है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है। और आपको इन ऐप में काफी अच्छा सर्विस भी मिलता है जिसका ऐप फ्री में इस्तेमाल यूज़ कर सकते है। जिसके लिए आपको खर्च करने की जरूर भी नहीं होंगी । 

जितने भी आपको ऐप की नाम बताए हैं उन सभी को आप गूगल play store से अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है अगर आप इनका computer या फिर laptop version चाहते है तो इसके के लिए आप सभी कंपनी के official वेबसाइट पर जाकर वहां से ले सकते है ।

और आपको फ्री और क्वालिटी application मिलेगा जिसमें आपको कोई भी वायरस नहीं मिलेगा जिससे आपका computer या laptop smoothly वर्क करेगा। 

Tags :-online classes kaise join kare

How to start online classes in hindi 

Spread love via

Leave a Comment