WhatsApp se Payment Kaise Kare in hindi : जानिए WhatsApp से पैसे कैसे भेज सकते है.

दोस्तों हम आपको इस ब्लॉग में यह बताने वाले है कि आप WhatsApp se Payment Kaise Kare अपने whatsapp में whatsapp pay से पैसे कैसे transfer करें और whatsapp Paymen features kya hai और इसे कैसे इस्तेमाल कर इन सभी के बारे में आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलने वाला है और हम आपको डिटैल और पूरी जानकारी आपको जानने को मिप्ने वाला है। whatsapp payment se paisa kase bhej सकते है

Whatsapp payment kya hai in hindi

दोस्तों अब आप whatsapp पर केवल massege कर सकते थे लेकिन whatsapp पर आपको Paytm और phonepe , google pay की आप अपने दोस्तों और किसी भी UPI यूजर की ज़रिए या फर दुकानदारों को भी massege के साथ पैसे भी भेज सकते हैं,Whatsapp payment kya hai यह खबर तो आप अपने दोस्तों या फिर न्यूज़ के जरिए जरू सुना होगा। और कैसे  whatsapp se payment kaise kare कर सकते हैं,

लेकिन दोस्तों हम आपको whatsapp pay के features और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, और अपने whatsapp में इस फीचर्स को कैसे Active कर सकते हैं, इन सभी के बारे में आपको जानने को मिलने वाला है, whatsapp se paise kaise bheje

दोस्तों आज कल सभी लोग Online massenging app whatsapp ने भारत में अपनी ऑनलाइन मनी ट्रांसफर को सभी यूजर की लिए public कर दिया है। जिसमें यूजर अपने बैंक के डिटेल देकर online पैसे भेज सकते हैं, जैसा कि हम सभी जानते हैं whatsapp को सभी लोग हर एक वैक्ति whatsapp तो जरूर इस्तेमाल करता है। 

Aldo read artical:- Laptop care tips in hindi

whatsapp pay features kya hai ?

whatsapp अपने massenging ऐप में Payment service को सभी यूजर को text और masseging , video, photo के साथ UPI के जरिए पैसे भेजने जाने वाले फीचर्स पर करीब दो सालो से काम कर रही थी करीब 2018 में इस features को whatsapp में देने की बात कहीं थी, जिसमे किसी न किसी करन की वजह से यह मामला रुक रही थी।

लेकिन 2020 में इसे NPCI ( National Payment Corporation of India ) से permision मिल गई है हम आपको बता दे की यही संथा पूरे भारत में  online payment सुविधा देती है सभी Company को और इन सभी कंपनी पर UPI मॉनिटर करती है जिससे इस सिस्टम को मजबूत और सुरक्षित रखा जा सके और लॉगो को किसी भी तरह के यूजर को दिक्कत नहीं हो पाय।

दोस्तों whatsapp को अपने इस featurs को whatsapp सभी यूजर को प्रोवाइड कराने के लिए NPCI से 6 नवंबर को परमिशन मिल गई थी जिसमें कंपनी ने अपने सभी सोशल मीडिया पर इस बात की खबर बताई थी। whatsapp payment में आपको भारत के 160 बैंक को सपोर्ट करेगा, जिसमें लग भाग सभी बैंको से payment भेज और receive कर सकते हैं।

जिसमें whatsapp ने भारत के जाने माने बैंक ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, the State Bank of India, and Jio Payments Bank साथ  partnership किया है, जिसमें इन बैंको के जारे payment करने पर आपको cashback जैसी सुविधा आपको मिल सकती है।

whatsapp se payment kaise kare

 

WhatsApp se Payment Kaise Kare in hindi

1# सबसे पहले आपको अपने whatsapp app को Open करें उसके बाद आपको

2# उसके बाद आपको whatsapp की right side की तरह दिए हुए तीन डॉट पर click करना है। 

3# उसके बाद आपको Payment के option पर click करें
उसके बाद पैमेंट करने के लिए बैंक अकाउंट को select करना होगा, 

4# उसके बाद आपको whatsapp की terms & Condition को agree करने को कहेगा, मेरी सलाह यह रहेगी कि आप whatsapp के payment service से जुड़ने से पहले आप Terms & condition को agree करने से पहले पढ़े जरूर।

 WhatsApp se Payment Kaise Kare

5# Terms & condition को agree करने के बाद  आपको अपने  मोबाइल नंबर को verify करना होगा। whatsapp se paise bheje

6# उसके बाद आपको अपने Bank account को वेरीफाई करना उसके लिए आपको अपने बैंक डिटेल देना होगा। इस बात का आप जरूर धियान दे की आपका Mobile number आपके बैंक से register नबर से ही आपका Whatsapp अकाउंट open होना चाहिए।

7# उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP भेजा जाएगा उस OTP को अपने whatsapp payment में देना होगा,जिससे आपका अकाउंट वेरीफिकेशन हो जाएगा।

8# उसके बाद आपको Whatsapp में VPA यानि Virtual Payee Address बनाने के option आएगा उस पर click करके आपको whatsapp में अपना VPA बना ले,

9# उसके बाद  Whatsapp में आपके Debit card के Last 6 digits देना होवा और कुछ और Details मांगेगा जिन्हें आपको Fill करके Submit कर देना है।

10# उसके बाद आप Payment के आइकॉन पर जाकर payment कर सकते हैं।

whatsapp pay fetures in hindi

दोस्तों हम आपको पता दे की अगर आप अपने whatsapp में UPI से payment करने के option नहीं आया है तो इसके लिए आपको उन दोस्तों को खोजना है जिसके पास whatsapp pay का option मिल चुका है, 

जिसके बाद आप उसके whatsapp की payment ऑप्शन पर जाकर आप उसके आईडी से अपने whatsapp invite लिंक को सेंड करना होगा जिसके बाद ऍकर mobile में payment का option Enable हो जिसके बाद आप डायरेक्ट या फि UPI के जरिए पैसे भेज और receive कर सकते हैं। 

whatsapp se payment invite link 2021 kaise share kare.

दोस्तों अगर आप अपने whatsapp से अपने दोस्तों को पैसा भेजना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले आपको Google play store पर जाना है, उसके बाद आप अपने whatsapp app को update करें अगर आपका whatsapp update है तो आपको update का ऑप्शन नहीं देखेगा उसके जगह आपको open लिखेगा ।

 WhatsApp se Payment Kaise Kare

how to get payment option in whatsapp

  1. उसके बाद आपको होने wahtsapp में जाना है और आपको सबसे पहले Attachment पर click करें जहा से आप photo आदि लोगो को भेजते है। और Paymenst Options को select करना है।
  2.  उसके बाद आपको Amount select करना है जितना आप जिसको को भेजना चाहते है,
  3.  उसके बाद आप डायरेक्ट उसके whatsapp payment पर भेज सकते हैं। नहीं तो आप UPI के जरिए डायरेक्ट उसके बैंक account में उस रशी को भेज सकते हैं।

हम आपको बता दे की whatsapp की यूजर भारत में काफी ज्यादा है, एक डेटा के अनुसार भारत में करीब 200-300 million monthly active user है, और यह संख्या 2017 की एक रेपोर्ट में बताया गया है, अब आप सोच सकते हैं कि या सिर्फ 2017 का डेटा है जिसमें 400 million यूजर है। जो whatsapp को इस्तेमाल करते है।

इसी बात का whatsapp के मालिक Mark Zuckerberg फ़ायदा उठा कर अपने payment फीचर्स को भारत में लॉन्च करने चाहते है, जिससे whatsapp की जरिए Facebool के मालिक पैसा कमा सके क्योकि अभी तक masseging ऐप whatsapp की जरिए Mark Zuckerberg को किसी तरह के फायदा नहीं हैं रहा था लेकिन इस फीचर्स की आ जाने के बाद whatsapp अच्छा खासा profit बना सकते हैं।

ऐसा भी कहा जा रहा की whtasapp के इस फीचर्स को भारत में इस्तेमाल करने के बाद इसे दूसरे देशों में भी लॉन्च किया जा सकते हैं, अगर भारत इसे अच्छा respons मिला तो इसे whatsapp को काफी फ़ायदा हो सकता है। और इससे facebook को भी इससे फ़ायदा होने वाल है।  WhatsApp se Payment Kaise Kare

क्या दोस्तों अगर यह features whatsapp में पूरे तरिके से लॉन्च होने के बाद Paytm और Phonepe इन जैसी कंपनी को भारत में शानदार टक्कर देखने को मिलने वाल है। अब देखने वाली बात यह होने वाला है कि आखिर wahtsapp अपने payment service कितना सफल होते हैं वह तो आने वाल वक़्त में पता चलने वाला है। 

Conclusion

दोस्तों अगर आपको यह खबर अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर ,और अपनी सुझाव जरूर दे जिससे आपको इससे जूरी सभी खबर आपको मिलती रहे हैं। whatsapp se payment invite link 2021 kaise share kare.

हमने आपको इसमें Whatsapp pay kya hai और इसे जूरी सारी बाते और whatsapp se paise kaise bheje से पैसे कैसे bheje इन सभी के बारे हमने आपको बता दिया है जिससे आपको इससे जूरी सभी खबर यह मिल जाइए। whatsapp se payment kaise kare.

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment