Whatsapp tips and tricks in hindi 2021 [ 20 Amazing best hidden tips and triks ]

Spread love via

Whatsapp tips and tricks in hindi 2021

दोस्तों आप में सभी लोग whatsapp का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे जो whatsapp है न जो दुनिया में  सबसे ज्यादा popular massenging तेजी से grow करने वाला है massenging आप बन चुका है। whatsapp tips and tricks 2021 in hindi

whatsapp tips and tricks 2021 in hindi

और यह इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा और जल्दी grow करने वाला ऐप बना हुआ है, और इसके टक्कर अभी तक कोई ऐप मौजूद नहीं है। लेकिन इसके features & tricks की बात करें तो आप में ज्यादा लोग इसके खास टिप्स और ट्रिक को नहीं जानते हैं।

तो दोस्तों हम आपको 2021 के whatsapp के ऐसे खास टिप्स और trick बताने वाले है, जिसे आप इस्तेमाल करके आप अपने whatsapp को काफी आसान तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

#1 whatsapp disappearing 2021 features message tricks in hindi

अगर बात करें whatsapp के upcoming फीचर्स की बारे में तो ऐसे 3 फीचर्स है जो जल्द ही सभी लोगों को मिलने वाला है जिसमें Dispearing फीचर्स जिससे आपके द्वारा किए गए मैसेज केवल 7 दिनों के अंदर आपका ऑटो तरिके से डिलीट हो जाएगा,। whatsapp message tricks in hindi 2021

इसके लिए आपको पहले टाइमर सेट करना होगा जिसके बाद आपका ये मैसेज आटोमेटिक डिलीट हो जाएंगे ,लेकिन हम आपको बता दे की ये फीचर्स अभी बेटा version में है बहुत ही जल्द whatsapp के सभी यूजर को मिलने वाला है, लेकिन Whatsapp के पेरेंट्स कंपनी facebook ने अपने instagram में disappearing फीचर्स को रोल आउट कर दिया गया है।

अगर आपके पास अभी तक नहीं आया है ,तो अभी जाए app को update करके इस disappearing का मज़ा ले सकते हैं।इस फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले whatsapp को open करना है उसके बाद आपको दिए गए settings पर जाना है जैसे-:

iOS & Android: Specific chat > Click on the person’s name at the top of chat > Disppearing Messages > On.

whatsapp tips and tricks 2020 in hindi

#2 whatapp payment features kya hai,2021

अगर बात करें whatsapp payment फीचर्स की तो whatsapp से अपने दोस्तों freinds या दुकानदार या फिर शॉपिंग के लिए किसी को भी अपने whatsapp payment फीचर्स को पैसा भेज सकते हैं वह भी UPI के जरिए जो काफी कमाल का फीचर्स होने वाला है।

Also read :- 

Architect kya Hota Hai पूरी जानकारी Hindi

Youtube Shorts se paise kaise kamaye ?

Top 10 whatsapp secret settings hindi 

Google task mate app se paisa kmaye free 

#3 whatsapp payment features in hindi 2021

whatsapp के दूसरे amazing फीचर्स की बात करें तो आपको बहुत ही जल्द भारत में सभी यूजर को UPI यानी कि whatsapp payment features फीचर्स का लेकिन इसे india में रिलीज़ कर दिया गया है, लेकिन सभी whatsapp यूजर की पास देखने को नहीं मिलता है। लेकिन अभी ये फीचर्स invite ओनली पर काम कर रहा है।

अगर किसी के पास है ये फीचर्स है अगर वह आपको invite करता है, तो आपके पास भी Whatsapp pay के फीचर्स आपके whatsapp में देखने को मिल जाएगा, लेकिन इसे ऑफिशियल रिलीज़ कर दिया गया है,  आने वाले whatsapp अगले अपडेट में आपको सभी यूजर की लिए ये fearures बहुत ही जल्द देखने को मिलने वाले है।

#4 whatsapp storege management tool features 2021

whatsapp में आने वाले तीसरा अमेजिंग फीचर्स है storage management tool features, अगर आपके whatsapp में ज्यादा मैसेज और फोटो , विडीओ इन सभी से आपका storage फूल हो जाता है,

अगर बात करें इस features की आपको whatsapp के settings में आपको whatsapp management tools features देखने को मिलने वाला है, जिसमें में आपको अलग अलग सेक्शन देखने को मिलेंगे जिसका यूजर  इस्तेमाल करके बड़ी आसानी के साथ ये पता लगा सकता है, की किस फिल की वजह से आपका स्टोरेज ज्यादा भरा हुआ है।

जिसे देख कर यूजर बड़ी आसानी के साथ उन सभी मीडिया फिल , विडीओ और रिपीट मैसेज को भी आटोमेटिक डिलीट किया जा सकते हैं,

यूजर बारे ही आसानी के साथ whatsapp storage management tool की मदद से यूजर अपने whatsapp storage को खाली रखा सकता हैं, इसके साथ ही आपको Duplicate ,और रिपीट मैसेज और फॉरवर्ड टेक्स्ट मैसेज को रोक सकते हैं.

और साथ ही आपको इसमें और फीचर्स भी मिलने वाले है जिसकी मदद से आप बारे फाइल को आटोमेटिक डिलीट कर सकते हैं, अगर कोई मीडिया फिल का 5 MB से ज्यादा है, तो उसे आटोमेटिक डिलिट किया जा सकते हैं जिससे आपके काफी समय बच सकते हैं, जो आपको आने वाले दिनो में देखने को मिलने वाले है ।

whatsapp tips and tricks 2020 in hindi

#5 whatsapp new Stickers features

Whatsapp के अगले features की बात करें तो आपको नया तरीके के आपको Stickers का फीचर्स आपको देखने को मिलने वाले है, ऐसे बहुत से sticker के फीचर्स आपको पहले देखने को मिल है और whatsapp में ये फीचर्स काफी popular है और सभी लोग इस फीचर्स का काफी इस्तेमाल करते है।

लेकिन अब आपको नया तरीका stickers वाले फीचर्स आपको whatsapp में देखने को मिलने वाले है, दोस्तों क्या आपको मालूम है कि अब आपको whatsapp में अपने खुद के stickers बना सकते हैं , 

जी हां बिल्क़ुल whatsapp की आने वाले न्यू updates में आपको इन सभी फीचर्स की साथ एक ये फीचर्स भी आपको देखने को मिलने वाले है ।जिसमें आप अपने कूद के फोटो के stickers बना सकते हैं और अपने दोस्तों और चैट में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

whatsapp के hidden features की बात करें तो आपको whatsapp के अंदर आपको एक हिडन features मिलता है, जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी whatsapp group में आप group admin को आप group के अंदर ही आप उसे privately direct massenge कर सकते हैं।

और ये मैसेज ग्रुप के किसी भी यूजर को पता भी नहीं चलेगा इसके लिए आपको किस भी मैसेज को privately मैसेज करना है तो आपको सिर्फ मैसेज को सेलेक्ट करना है और ऊपर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करके आप उस मैसेज को प्राइवेट भेज सकते हैं, जो काफी कमाल की फीचर्स है इसका किसी भी whatsapp group में यूज़ कर सकते हैं।

#6 How to read delet massage in whatsapp

अगर आपको किसी ने मैसेज किया है और वह तरुंत उस मैसेज को डिलीट कर देता है , तो कैसे उस मैसेज को पढ़ सकते हैं।

whatsapp के न्यू मैसेज की जिसमें आप किसी भी डिलीट हुए मैसेज को कैसे पैधे इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप के इस्तेमाल करके आप बड़े ही आसानी के साथ, डिलिट मैसेज को दोबारा रीड कर सकते है।

Whatsdelete massage aap का आप इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी के साथ डिलिट हुए massege को रीड कर सकते हैं इसके लिए आपको दिए हुए लिंक पर जाकर आप google platstore से इस आप्लिचतिओन् को download कर सकते हैं।

Download app 

#7 How to see and turn off last seen
WhatsApp का आखिरी बार देखा गया फीचर आपको यह देखने की अनुमति देता है कि किसी ने आखिरी बार व्हाट्सएप कब चेक किया था, साथ ही उपयोगकर्ताओं को यह देखने की अनुमति देता है कि आपने आखिरी बार कब चेक किया था । यदि कोई संपर्क अंतिम बार देखा गया है, तो यह खुली चैट के शीर्ष पर उनके नाम के नीचे दिखाई देगा। अंतिम बार देखे गए अक्षम करने के लिए:

iOS & Android: Settings > Account > Privacy > Last Seen > Switch to Nobody.

#8 whatsapp Dark Mode Feature:

लगभग एक दशक के इंतजार के बाद आखिरकार व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए अपना डार्क मोड फीचर लॉन्च कर दिया । 

whatsapp डार्क मोड बाहर है और अब एंड्रॉइड व्हाट्सएप बीटा अपडेटेड वर्जन यूजर्स के लिए उपलब्ध है । व्हाट्सएप पर यह नवीनतम डार्क मोड उपयोगकर्ताओं के लिए दैनिक घंटों की तुलना में अधिक उपयोग करने के लिए रुचि बढ़ा रहा है।

डार्क मोड फीचर किसी भी समय सक्षम और अक्षम करने के लिए आसान है। बस वॉट्सऐप डार्क थीम को सक्षम करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें। इसके लिए आपको whatsapp की Settings> Chat>Display> Theme>Enable Dark Theme options, अब आप व्हाट्सएप के लिए डार्क मोड देख सकते हैं।

डार्क मोड थीम के अलावा आपको थीम सेक्शन यानी लाइट थीम और सेट बाय बैटरी सेव थीम एंड सिस्टम डिफॉल्ट थीम में तीन और थीम मिलेंगे जो लेटेस्ट एंड्रायड वर्जन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं ।

Conclusions

दोस्तों अगर आपको यह whatsapp tips and tricks in hindi 2020 whatsapp wikipedia page आपको अच्छा लगा होगा तो हमें अपनी राय comment के जरिए पूछ सकते है। और अगर इसको लेकर आपको कोई डाउट है तो वह भी हमें comment करके पूछ सकते है। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। 
Spread love via

Leave a Comment