PUBG ka baap Kaun hai | 100% Real fact & Truth–Free Fire ka baap कौन है

दोस्तों अगर आप भी यह जाना चाहते है कि PUBG ka baap कौन है, तो दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में इससे जुड़े तमाम जानकारी देने वाले है, जिससे आपको ये पता चलेगा कि आखिर PUBG mobile ka baap game kaun hai.

दोस्तों आपको ये जानकारी हैरानी होंगी दुनिया में सबसे ज्यादा Download किया जाने वाले गेम और सबसे ज्यादा यूजर वाला गेम कौनसा है। दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में पूरी डिटेल के साथ बताने वाला हु की दुनिया में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला गेम कौनसा है। 

Pubg ka baap कौनसा गेम है | Real fact & Truth–Free Fire ka baap

यह एक मूर्खतापूर्ण प्रश्न है जिसमें अधिकतम गेमर्स का आजकल यह सवाल होता है कि Free fire ka baap कौनसा गेम है।

Pubg ka baap कौनसा गेम है
Pubg ka baap

यह प्रश्न हाल ही में इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा बैन किया जाने के बाद ज्यादा इंटरनेट पर सर्च किया जा रहा है। जिसे विवादास्पद गेमिंग PUBG Vs Free Fire गेम इन दोनों मे सबसे बेहतर गेम कौनसा है। इसके बारे आगे आपको जानने को मिलने वाला है।

लॉकडाउन के दौरान जहां सभी दुकान और स्कूल् कॉलेज बंद थे। जिसमें काफी लोगों ने अपने घरों मे बैठ कर ऑनलाइन गेमिंग का लुफ्त उठा रह थे उसी बीच   सुप्रीम कोर्ट ने भारत में PUBG Mobile ग्लोबल को प्रतिबंधित करने की घोषणा की थी, 

उस समय pubg लवर्स गेमर्स को बहुत गुस्सा आया था, उस समय Free Fire के फैंस गेमर्स ने अपना बयान दिया कि फ्री फायर गेम PUBG ka baap है। 

Comparison between PUBG ka baap and Free fire game ka baap ?

दोस्तों अगर PUBG और Free fire गेम का comparison करें तो इससे यह पता चलेगा कि दुनिया में कौनसा गेम सबसे ज्यादा फेमस है। Free fire game के डाउनलोड किया बात करें तो इसे दुनिया भार में करीब 500 मिलियन से ज्यादा बार download किया जा चुका

PUBG और फ्री फायर लगभग एक ही तरह के गेम हैं, दोनों गेम (Third पर्सन शूट या फर्स्ट पर्सन शूटर गेम) हैं। दोनों हि गमो का concept बैटल रॉयल पर आधारित है।

लेकिन हम आपको बता दे कि दोनों गेम मे आपको कुछ खास फर्क देखने को मिलते है और भिन्न  है, आपको PUBG कि स्टोरेज साइज लगभग 2.5 (gb) होता है,और वहीं तो वहीं इसके competitor game Free fire स्टोरेज साइज केवल 700mb होता है, इससे उनके बीच एक बड़ा अंतर होता है, यही कारण है कि (पब्जी का बाप) free fire और PUBG फैंस के द्वारा कहा जा रहा है।

वहीं PUBG game की download की बात करें तो इसे करीब 100 मिलियन + बार playstore से डाउनलोड किया जा चुका है। free fire game की एक्टिव यूजर की बात करें तो free fire में मंथली एक्टिव यूजर 80 million  इंडिया से है, जो काफी बड़ा रिकॉर्ड बना है।

PUBG mobile game के अगर monthly active  यूजर की बात करें तो करीब पूरे इंडिया में 50 मिलियन एक्टिव यूजर है ,जो daily गेम खेला जाता है वह भी मंथली बेसिस पर ।

free fire के revanue की बात करें तो पूरी worldwild इनकम करीब 1 billion dollar Anual income है, जो काफी कमाल की बात एक esport गेम की इतनी इनकम काफी कमाल कि बात है जाती है.

Pubg mobile game की income की बात करें तो Sensor tower के रिपोर्ट के मुताबिक PUBG मोबाइल गेम की Anual income सभी डिवाइस के यूजर को मिला कर करीब 1 बिलियन डॉलर है, और यह इनकम worldwild है।

Pubg और free fire game का graphics comparisons

अगर बात करें Free fire और PUBG की बीच ग्राफ़िक्स में काफी अंतर देखने को मिलता है , वहीं अगर बात करें free fire game की ghraphics में PUBG की तुलना में काफी अंतर देखने को मिलता है। 

free fire game आपको उतनी quality देखने को नहीं मिलता है ,जिसमें आपको smooth और realistic गेम को प्ले करने में आपको उतना मज़ा नहीं आता है, कुछ यूजर का खाना है कि इसके graphics को थोड़ा opmtamize कर दिया जाए तो काफी बेहतर गेम प्ले आपको खेलने को मिल सकता है।

देखे वीडियो PUBG का बाप कौन है –
PUBG mobile game graphics 

अगर बात करें PUBG mobile गेम की ग्राफ़िक्स तो काफी अंतर देखने को मिलता है Free fire game से क्योकि आपको PUBG की ghraphics काफी अच्छा है, pubg में गेम प्ले करने में आपको रियलिटी आपको देखने को मिलता है, वैसे Free fire गेम भी आपको बिल्डिंग की डिज़ाइन भी काफी अच्छे ग्राफ़िक्स का यूज़ किया गया है।

लेकिन आपको PUBG में आपको बिल्डिंग एक अलग लेवल का बिल्डिंग और background का ग्राफ़िक्स देखने को मिलता है। एक और बात आपको बता दे की pubg में आपको gun के स्किन और character के ऑउटफिट भी आपको काफी अच्छा देखने को मिलते हैं।

Free fire and pubg devices compatibility

अगर दोस्तों बात करें Free fire और PUBG इन दोनों के डिवाइस compatibility की तो आपको काफी फर्क देखने को मिलते हैं। 

जैसे अगर बात करें free fire गेम की डिवाइस सपोर्ट की तो इसमें काफ़ी फर्क देखने को मिलता है, pubg की तुलना में हम आपको बता दे की free fire गेम को आप 2 GB Ram वाले स्मार्टफोन में आप बड़ी ही आसानी के साथ खेल सकते हैं, जिसमें आपको ज्यादा heating और लैग देखने को नहीं मिलेगा ।

PUBG and Free fire game device compatibity.

PUBG की बात करें तो आप इसमें आपको free fire के बिल्क़ुल opposite है इसमें आपको स्मूथ और लैग free game के मज़ा लेने के लिए आपको इसमें लग भाग 4 GB होना चाहिए तभी आप काफी अच्छे से गेम खेल सकते हैं। ।

अगर आपके स्मार्टफोन में 4 GB से कम Ram है तो आपको गेम की दौरान काफी लैग और स्मूथ experience नहीं मिलने वाला है ,जिसकी वजह से काफी frustrated हो सकते हैं। 

Also read ;- 

यानी कि पुबज Low Ram और Processor वाले स्मार्टफोन के लिए नहीं बनया है , इसका सबसे बड़ा करण है इस game में इस्तेमाल की गए हैं High graphics जिसकी वजह से आपको अच्छी गेम खेल के साथ काफी अच्छा experience भी आपको देता है। 

Conclusion आखिरी शब्द 

अगर दोस्तों आपको ये जानकारी अच्छा लगा होगा तो आप अपनी राय हमें Comment के जरिए बता सकते हैं, और इसके लिए आपको कोई सुझाव देने है तो वह भी आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर और बताए अपनी राय हमें comment के जरिए ।

FAQ (Frequently Asked Questions)

Pubg ka baap kaun hai.

PUBG का बाप कौन है तो हम आपको बता दे की पुबज निबिले गेम को पूरी तरह
ब्रेंडन गरिने (Brendan Greene) ने डिज़ाइन किआ है और इसके गेम के फाउंडर भी है

PUBG कब लांच हुआ था.

PUBG को लांच सं 2017 मार्च महीने में किआ गया था

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

7 thoughts on “PUBG ka baap Kaun hai | 100% Real fact & Truth–Free Fire ka baap कौन है”

Leave a Comment