Graphic designer kya hai in hindi / Graphic design free courses in hindi / पूरी जानकारी details में जाने

Graphic Designer kaise bane in Hindi आप सभी के एक फिर से आप सभी के हमारे  वेबसाइट  पर स्वागत है दोस्तों  आज के आर्टिकल उन लोगों के लिया खास होने वाला है जो graphic डिज़ाइन को सीखना चाहते है और अपने career graphic design में बनाना चाहते है । अगर आप college  passout है और आप अपने लिया जॉब्स खोज रहे हैं तो यह ऑप्शन आपके लिया काफी अच्छा होने वाला है।

और आप इसमें अच्छे sallary के साथ एक जॉब्स कर सकते है क्योकि सभी भारत मे jobs पाना काफी मुश्किल है गया है क्योकि कभी जिस तरह के माहौल चल रहा है उसमें किसी ने लॉगो के लिया काफी मुश्किल होने वाला है जॉब्स लेने के लिया अगर आपके पास computer में अच्छी नॉलेज है तो आपके लिए जॉब्स लेनी काफी आसानी हो सकती है। 

graphic design business ideas in hindi

जैसे अगर आपको Photoshop में आप काफी अच्छा फोटो को edite कर सकते है और तो काफी पैसा कमा सकते है वह भी घर बैढे freelancer के ज़रिए ऐसे बहुत सी वेबसाइट है जो freelancer जाकर आपका एक प्रोफाइल बना और अपनी अच्छी बायो देने के बाद आपको एक अकाउंट क्रिएट करना है उसके बाद आप आप घर से पैसे कमा सकते है।

आज के दौर में लॉगो के लिया काम की कोई कमी नहीं लेकिन लॉगो को यह पता होना चहिए वह कैसा पैसा कमा सकते है Internet ने इस कमी को काफी कम् कर दिया है कोई भी वयक्ति घर बैढे international calient से काम  ले सकते है और आपको सिर्फ internet के जरिए उसके काम को डिलीवर करने है और आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में पहुँच जाएगा।

अगर डिजिटल इनकम सोर्स की बात कर रहे हैं तो उसी में एक और है Graphic design जिसकी बाजार में बहुत ज्यादा है जिसे आप लाखों रूपए कमा सकते है। उसी में एक Graphic डिज़ाइन course है। ऐसे बहुत से कोर्स् मौजूद है जिसे आप शिख सकते है और आप अपने स्किल को Improve सकते है।

इस आर्टिकल में आपको यह जानने को मिलने वाला है 

आखिर Graphic designer kya hai in hindi ।?

और आप इसे कैसे सिख़ सकते है?

और वह कौन कौन से कोर्स है जिसे आप सिख़ कर अपना ग्राफ़िक डिज़ाइन के फील्ड में carear बना सकते है।?

Graphic design kya hai? graphic design introduction hindi

Graphic डिज़ाइन के बारे में पूरी तरह जानने से पहले आपको यह जाना बहुत जरूरी है कि आखिर graphic डिज़ाइन होता क्या है ।

जिस तरह से दुनिया बादल रही और न्यू inovation किए जा रहे हैं और काम करने के तरीका भी बादल रहा है । सभ कंपनी वह चाहे छोटी या बड़ी कंपनी है वह सभी अपने digitalisation करने पर फोकस कर रहे हैं।

जिससे कोई भी आपदा आने पर उनके कंपनी की business में कोई फर्क न पड़े ऐसे बहुत से काम है जैसे Graphic design, Photoshop Photo Editing इसी के बहुत से काम की कंपनी को काफी जरूरत होती है।

क्योकि आज के दौर में सभी तरह की मार्केटिंग online हो चाहे या फिर ऑफलाइन हो सभी में ग्राफ़िक technology का इस्तेमाल किया जा रहा है virtual graphic के बढ़ते डिमांड की वजह से इसका स्कोप भी बढ़ता जा रहा है इसलिए आज कल लगभग सभी कंपनी को graphic डिज़ाइन की जरूरत होने लगी है।

graphic design एक ऐसा profesion है जो किसी भी वयक्ति की एक अलग पहचान देता है । अगर आप  creativity में रूचि रखते है और आपको computer की बेसिक नॉलेज जानते हैं 

तो आप एक graphic designer बन सकते है । और आप अपना carear भी बना सकते है क्योकि इस छेत्र  में काफी ज्यादा डिमांड है और भारत काफी कंपनी है जिसमें आप जॉब्स पा सकते है।

Graphic design free courses in हिंदी/ graphic designer kya hai in hindi पूरी जानकारी details में जाने

Graphic designer kya hai in hindi  ?

Graphic डिजाइनर क्या है तो हम आपको बता दे की किसी image (photo) को जब words, shap और रंगों का उपयोग करके किसी तरह के massage को व्यक्त करने की एक प्रक्रिया है। 

Graphic designer को एक comnucation डिज़ाइन की रूप में भी जाना जाता है। जैसे कि आप ने ऊपर दिए हुए फोटो को जरूर देखा होगा वह सभी Graphics designer के द्वारा तैयार किया है। इस तरह के इमेज को एक ग्राफ़िक designer ही बनाते हैं 

 

क्योकि इसको उपयोग लाने का उद्देश्य लोगो तक अपने बात या अपने सोच को काफी बेहतर तरीके से पेश करना होता है । ग्राफ़िक  designer फिज़िकल रूप में भी या virtual रूप में भी देखने को मिलते है। दो अब आप सोच रहे होंगे कि Virtual और physical graphic डिज़ाइनर क्या होता है । चलिए जानते हैं कि physical और virtual graphic क्या होता है।

Physical graphic designer and virtual graphic designer difference क्या है।

physical graphic designe क्या होता है। तो हम आपको बता दे की  phisical graphic डिज़ाइनर उसे कहते है जिसे आप फील या उसे छू सकते है उसे ही physical graphic designer कहा जाता है।

जैसे – poster, Books Cover , Political Poster इत्यादि इस तरह के पोस्टर को फिज़िकल graphic कहा जाता है।  जैसे कि आप लॉगो ने इसे आप जरूर देखें होंगे अब जानते हैं Virtual Graphic designe क्या होता है।

Virtual Graphic designer क्या होता है।

virtual graphic designe उसे कहा जाता है जिसे आप फील या छू नहीं सकते है लेकिन देख सकते है इस तरह के graphics को virtual graphics कहा जाता है। 

जैसे हम अपने  मोबाइल या computer की स्क्रीन पर Amazon या flipkart पर product और festival sale वाले बैनर या image देखें होंगे इस तरह के डिज़ाइन को virtual graphics कहते है। अगर आपको इस तरह के जानकारी अच्छे लगते है तो हम comment करके बता सकते है।


Graphics designer का क्या काम होता है।

graphics designers बहुत से माध्यम है जैसे Advertisement, magazine , Presentation ,Logo designe , Repotes  और website इन सभी पर text और images का इस्तेमाल करके leout production, डिज़ाइन बनाने होते है ।

Graphics designer अगर किसी client या कंपनी के products की लिया graphics डिज़ाइन करता है तो उसका काम सबसे पहले यह काम होता है कि वह अपने client के आवश्यक्ताओं की अनुसार उनके प्लान को जानने और समझने की लिया उनसे बातें करना और उनके idea को समझने की बाद उनके idea के अनुसार designer अपना creativity और imagination का इस्तेमाल करके एक शानदार डिज़ाइन तैयार करना और ग्राहकों तक संदेश को पहुँचाना ।

एक ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर का सबसे बड़ा काम होता है कि अपने client के आईडिया को समझ कर उनके प्रोजेक्ट में अपनी creativity का इस्तेमाल की सतग और बहुत सारी रिसर्च  और डेटा का एनालिसिस करने के बाद मार्किट में अभी किया ट्रेंड कर रहे हैं । market के अनुसार काम्न्कर्न और अपनी client के प्रोजेक्ट को बेहतर तरीके  डिज़ाइन करना होता है।

ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर यह बिल्क़ुल नहीं सोचेगा की उसका डिज़ाइन पुराने ज़माने का लगे एक ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर इन सभी के ख्याल रखना जरुरी होता है जिसे वह अपने क्लाइंट को खुश कर सके और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके है जिससे कंपनी के सेल बढ़ सकते है। 

हमने आपको नीचे कुछ बेहतरीन कॉलेज के लिस्ट दिया गया है जिससे आप अपने ग्राफ़िक्स डिज़ाइन के कोर्स को कर सकते है sertificate के साथ

graphic design courses online in hindi

  1. Bachelor’s in fine arts
  2. Bachelor of design in graphic
  3. Bachelor’s of science in graphic design
  4. Bachelor’s of arts in graphics design
  5. Master of arts in graphic design
  6. Master of design in graphics design
  7. Diploma in graphic design

Graphics design top colleges in india.

आप यह सारे course सारे किसी अच्छे institute से कर सकते है कुछ फेम कॉलेजेस के लिस्ट यह आपको बताने वाले है नीचे के देखें सकते है और आप graphics designe के course को कर सकते है —

  • National institutes of design ( Ahmedabad, Gujarat)
  • Industrial design center, (IIT Bombay
  • Department of design ,( IIT Guwahati )
  • Symbiosis institute of desi gn  , (PUNE)
  • Indian schoolof Inovation and design, (Mumbai)
Graphic Design courses online in Hindi ।Graphic Designer salary । Graphic Design Career Hindi
Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment