Lockdown me ghar baithe online paise kaise kamaye । Online paise कमाने के 10 तरीके

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप कैसे Online घर बैठे पैसा कमा सकते है। Lockdown me ghar baithe paise kaise kamaye और हम आपको आज के आर्टिकल में इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करके आप विहार बैठे पैसे कमा सकते है । 
और हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से कुछ टिप्स और ट्रिक्स जानने को मिलने वाले है हम आपको बता दे की यह बिज़नस lockdown के दौरान तो कर सकते है लेकिन आप इसे lockdown के बाद भी जारी रख सकते है Lockdown me ghar baithe online paise kaise kamaye
lockdown me online paise kaise kamaye
और आपको इस बिज़नस से अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सह है हम आपको ऑनलाइन बिज़नस आईडिया के साथ आपको Offline बिज़नस के आईडिया भी बताने वाला है जो आज के समय में बहुत ट्रेडिंग बिज़नस में से एक है तो इस ब्लॉग को लास्ट तक रीड करते रहे है। और आप एक ड़ो घंटे घर से भी कम कर सकते है और आप आराम से रोज का दो से तीन हजार रूपए कमा सकते है ।
 
इस lockdown और कॉरोना की वजह से करोड़ो लोगो ने अपने जॉब्स छूट गई अब वह लोग ऐसे काम की तलाश में जो घर बैठे पैसे कमा सके इसी हम आपको ऐसे 10 तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते है। अगर आप ऑफलाइन trending बिज़नस करने के बारे भी आपको जानने को मिलने वाला है।
 
आज ऐसे कुछ बिज़नस के बारे में बात करने वाले है जो ऑफलाइन भी आप कर सकते है जिसमे आपको कुछ investment करके आप अच्छा profit कमा सकते है । इस lockdown में जहा लोगो अपने आप को प्रोटेक्ट करने के लिए isolation kit खरीद रहे है जिससे अपने आप को प्रोटेक्ट कर सके अगर आप इस प्रकार के Isolation खरीद कर बचते है तो आप अच्छे खासा income कर सकते है।

lockdown me kya business kare

1. Isolation kit business
Isolation kit जी हां दोस्तप यह business इस वक़्त काफी कायदा डिमांड पर है जिसे आप whole sale market से खरीद कर अपने नजदीकी एरिया इलाके में बेच सकते है । अगर आपका कोई शॉप है तो आप इस प्रोडक्ट को अपने शॉप के जरिए भी बेच सकते है।
अगर आप इसे whole sale rate पर खरीद कर बेचते है तो आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है आगर isolation kit की whole sale रेट की बात करे तो आपको 350 रूपए से लेकर 450 तक में आपको एक isolation kit मिलता है ।
जिसे आप बारे ही आसानी से 800 रूपए से लेकर 900 रूपए तक बेच सकते है रिटेल market में अगर आप Hospital या डॉक्टर या  किसी ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी हो गया है या आप डायरेक्ट लोगो को भी बेच सकते है जिसमे आपको अच्छा प्रॉफिटेबल बिज़नस में से एक है।
2. Most demandable Business in lockdown
 

सबसे ज्यादा डिमांड वाला ऑफलाइन बिज़नस है infrared thermal memeter जिसे आज हर कोई दूकानदार और hospital और ऑफिस , bank इन सब जगह काफी इस्तेमाल किया जा रहा है । और आज के समय में इस प्रोडक्ट का काफी इस्तेमाल बढ़ गया है अगर आप पिछले 6 महीने से कॉम्परे करे तो इसका इस्तेमाल काफी बढ़ गया है ।

Infrared thermer meter जिससे शरीर के tempretures को मापा जा सकता है अगर किसी को बुखार है कि नहीं इसे देखा जा सकता हैऔर आप इसे दूर से ही इस्तेमाल किया जा सकता है । infrared thermer meter और इस तरह के product को अपने बिज़नस के साथ बेच सकते है  और आप बहुत अच्छा profit कमा सकते है ।

infrared thermer meter cost price

अगर infrared thermer meter के कीमत की बात करे तो आपको whole sale दामो पर आपको एक पीस 3000 से लेकर 3500 रूपए का पड़ेगा जिसे आप आसानी से 4000 से लेकर 4500 रूपए में बेच सकते है। अगर आप रिटेल में बेचते है तो आपको एक thermer meter का 5000 रूपए भी मिल सकते है और अभी के समय में इसका काफी ज्यादा डिमांड है ।

अगर आप offline बिज़नस नहीं कर सकते है तो आप Online बिज़नस भी कर सकते है और lockdown me online paise kaise kamaye . इस समय लोग अभी बाज़ारो में काम जा रहे है अपने समान को खरीदने के लिए अभी लोग अपने जरूरत के समान को ऑनलाइन से ही खरीद रहे है ऐसे में आप ऑनलाइन business करते है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है।
अगर आपको टेक्निकल जानकारी है तो आप internet और smartphone की मदद से ghar baithe online paise kaise kamaye। कमा सकते है । ऐसी बहुत सी कंपनी है जिसे अपने काम को करवाने के लिए ऐसी लोगो की जरूरत पर रही है जो अपने घर बैठे कंपनी के काम को करके दे सकता है। इस तरह के काम को करने वालो की काफी डिमांड है। हम आपको ऐसे काम के बारे में बताने वाले है जो आप करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

Lockdown me ghar baithe online paise kaise kamaye 

1. Virtual Assistance बनना

Virtual Assistance मतलब घर बैठे काम करने पर कंपनी आपको पैसा देती है जिस भी कंपनी को किसी भी फील्ड में नॉलेज लेने के लिए या help लेने के लिए वे virtual Assistance की मदद लेते है जिससे उनके business में problem solve करने के लिए Assistance को पैसे देती है।

और आप knowledge को शेयर या Company को Assist करके पैसे कमा सकते है। आप घर बैठे किसी कंपनी या person को अपने नॉलेज शेयर करते है या आप उनकी प्रोब्लम को सॉल्व करते है तो आप  virtual assistance बन सकते है ।
और आक किसी भी company को अपने service दे सकते है और आप इसमें थोड़ी रिसर्च करके काम सूरू कर सकते है इनमे आप Virtual Assistance  बन सकते है जैसे – Admin बन सकते है , Operational , Calling , Social Media इन सब फील्ड में आप इस बिज़नस को सूरू कर सकते है । इसके अलालवा भी बहुत से कामो के लिए कंपनी को Virtual Assistance की जरूरत होती है आप रिसर्च करके उन स्किल को सिख सकते है।

2. Online Tuition दे सकते है .

आजकल बहुत ज्यादा Online tuition की डिमांड है इस corona काल में आप घर बैठे बच्चो को online tuition पढ़ा सकते है और अछि कमाई कर सकते है । आपको बता दे की  अगले 5 साल में भारत में Online Education  319 Billion dollar का मार्केट बनने वाला है। 

lockdown के दौरान लोगो ने अपनी ऑनलाइन पढाई सूरू किआ है क्योंकि school, colleges, बंद होने की वजह से  student पढाई करने school college में नहीं जा पा रहे है। और वह अपने घरो क्य से अपनी पढाई कर रहे है ।
 
क्योंकि ऑफलाइन सास्ता होती है भारत में 30 करोड़ student school जाते है और यह बहुत बड़ा मार्केट है अगर आप जूनियर student को पढ़ा कर पैसा कमा सकते है और इस समय लोग अजने बच्चो को ऑनलाइन पढ़ना prefered कर रहे है। और समझ सकते है कि भारत में online Tuition और school, colleges में  Online Education काफी तेजी से ग्रो हो रहा है आप इन मौका का फ़ायदा ले सकते है और अपनी Online Tuition देने का काम कर सकते है।

3. Blogging करना

अगर आपको लिखने का शौक है और आपका writting skill अच्छा है तो आप Blogging कर सकते है Blogging करना और website बना आजकल बहुत आसान हो गया है आजकल मार्केट में ऐसे बहुत कंपनी है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को बना सकते है । अगर आप फ्री में website या blog को बना चाहते है तो आप Google का Blogging पल्टफ़ॉर्म पर आप एक अच्छा वेबसाइट बना सकते है।

Blogger. com पर आपको website बनाने के लिए आपको सिर्फ एक Domain खरीद कर अपना प्रोफेशनल website build कर सकते है। Blogger पर आपको फ्री में subdomain भी दिया जाता है यह subdomain Google की तरफ से बिलकुल फ्री में दिया जाता है। नहीं तो फ्री डोमेन के साथ भी अपना ब्लॉग बना सकते है और वहां से earning कर सकते है।  
 
Blogger पर बहुत आसान है वेबसाइट बना आपको google में सर्च करना है Blogger.com अगरआपके पास बजट है तो आप wordpress में भी अपना profesional वेबसाइट बना सकते है। wordpress पर webaite बनाने के लिए आपके पास Hoting और Domain होनी चाहिए जिसके बाद ही आप wordpress पर अपना ब्लॉग बना सकते है।
 
अगर wordpress पर website बनाने के खर्च की बात करे तो आपको एक website बनाने के लिए 5 से 8 हजार रूपए लग सकते है। जिसमे आपको Domain का खर्च उसके बाद आपका Hosting का खर्च इन सब इसके बाद ही आपका एक profesional ब्लॉग बना सकते है नहीं तो फ्री वाले ऑप्शन पर जा सकते है।
अगर blogging से earning की बात करे तो लाखों रूपए कमा सकते है  Blogging फील्ड में ऐसे बहुत से Blogger है जो लाखो करोड़ो रूपए कमा चुके है और वे आज भी कमा रहे है । Blog और website को different different तरीके से मोनेटाइज करवा सकते है। इसमें सबसे अच्छा Google का ऐडसेन्स का Advertisement लगा कर पैसे कमा सकते है।
 
उसके बाद आप Affiliate Marketing भी कर सकते है। इसके लिए आपको Affiliate programe को ज्वाइन करना होगा जिसमें सबसे अच्छा Affiliate programe Amazon का है जिसमे Amazon Associate बनकर Product के लिंक शेयर करके आप पैसे कमा सकते है ।
 
जिमसें आपको Amazon की तरफ से आपको उस प्रोडक्ट सेल होने पर आपको एक commission दिया जाएगा। Affiliate marketing में आपके Affiliate link से जितने आर्डर होंगे उतने ही आपकी कमाई होगी है। अगला Online Earning करने का तरीके Blogging से जुड़ा है।

4. Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है।

Affiliate मार्केटिंग आजकल काफी ज्यादा ग्रो कर रहा है यह बिज़नस जिसे Affiliate Marketing कहते है। Affiliate Marketing क्या है  हम आपको बता दे की  Affiliate marketing उसे कहते है !

अगर आप किसी भी Product के बारे में लोगो को बताते है वह चाहे website पर हो या Youtube channel पर अगर ओके द्वारा दिए गए Link के जरिए कोई उस product को खरीदता है तो आपको उस product के cost पर आपको commission मिलता है उसे ही Affiliate marketing कहते है।
Affiliate marketing करने के लिए आप Amazon के साथ और  Flipkart Affiliate Program कोई भी ज्वाइन कर सकते है ऐसी बहुत सी कंपनी है जो अपना Affiliate program चलाती है जिसे आप ज्वाइन करके Profuct के link को आपने Blog website पर शेयर करके कमाई कर सकते है। आप Affiliate program वाले Internet पर search करके उन सभी प्रोग्राम को आप ज्वाइन जरूर करे । 
 
इस काम को आप अपने Mobile फ़ोन से भी कर सकते है अगर आपका कोई website है तो आप अजने website पर Affiliate link को जरूर शेयर करे तो आप website भी बनाकर Affiliate marketing कर सेक्टर है। अगर इनमे से कोई काम आप से नहीं तो आप Affiliate Link को आप सोशल मीडिया पर भी आप प्रोडक्ट के link को शेयर कर सकते है। और अपनी कमाई करना सूरू कर सकते है वह भी Ghar बैठे पैसे कमा सकते है।

5. Facebook Business Expert कैसे बने ?

Facebook Business Expert बन सकते है और इसमें आपको कई तरह के business होते है और आप इसमें बहुत कुछ सिख सकते है जैसे Facebook पर अपने Business को किसे प्रमोट करे , Facebook Pages से कैसे पैसे कमाइए, Facebook ads कैसे रन करे और इसमें facebook से जुड़े कई सारे business होते है जिसे आप शिख सकते है और Facebokk business expert बन सकते है।

और इसमें बहुत ही तरीके से पैसे कमा सकते है जैसे अगर facebook पर ads को अच्छे से रन कर पाते है तो आपको बरी बरी कंपनीया अपना advertisement करवाने के लिए आपको पैसे देंगी और नहीं आप इसमें expert बनने के बाद आप अपनी खुद की अग्जेंसी भी खोल सकते है। 
 
Facebook marketing में आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते है क्योंकि आज के समय में लोग सबसे ज्यादा समय सोशल media पर बिताते है । और यही अगला product advertisement करने का सबसे बड़ा जरिए होने वाला है यह बारे एक्सपर्ट का मानना है जिस तरह से internet का विस्तार हो रहा है 3g , 4g के बाद अब आपको 5G internet speed मिलने वाला है जिसकी वजह से लोग और सोशल मीडिया से जुड़नेवाले है ।
Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment