Google Verified calls kya hai। और कैसे इस्तेमाल कर सकते है और features क्या है?

Spread love via
दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है कि Google का नई फ़ीचर्स के बारे में Google Verified calls kya hai और आप कैसे इसे इस्तेमाल कर सकते है इन सभी के बारे में आपको जानने को मिलने वाला है इसके लिए आप आर्टिकल को लेस्ट तक रीड करते रहे है।
Google Verified call kya hai

दोस्तों आपके smartphone में ऐसे बहुत से phone कॉल्स आते होंगे जो फ्रॉड या फेक कॉल्स होते है और कुछ कॉल genuine होते है जो आपके काम के भी कॉल्स होते है लेकिन आपको कॉल उठाने से पहले कैसे पता चलेगा कि यह कॉल फेक है इन सभी मुश्किल को दूर करने के लिए google ने अपने google verified call features को भारत समेत अन्य दूसरे country में भी इस फ़ीचर्स को लौन्च किआ है।


जिससे अब आप बहुत ही आसानी से फेक और genuine calls में फर्क कर सकते है और आपको इसके अलावा भी बहुत काम की फ़ीचर्स मिपने वाला है । आपको आगे इस आर्टिकल में जानने को मिलने वाला है ।Google verified calls kya hai

दोस्तों 9 सितंबर को google ने अपने नई features Google verified call को लौन्च कर दिया है और इसे फ़ीचर्स को भारत समेत 5 देशो में लौन्च किआ गया है जिसमे Macxico, Brazil, USA, और Spain के सभी android यूजर के लिए यह फ़ीचर्स होने वाला है ।

और आपके android phones में update के जरिए इस features को आपके smartphone में add किआ जाएगा जिससे आप बिना किसी bugs के साथ इस्तेमाल कर सकते है अगर आप इसे अभी उसे कर्मा चाहते है तो आप इसे अभी उसे कर सकते है।

Google verified calls kya hai ?

Google verified call क्या है तो हम आपको बता दे की यह ऐप Truecaller से मिलता जुलता धोने वाला है जिस तरह से आपको truecaller फ़ीचर्स देखने को मिलते है उसी तरह और truecaller से बेतार भी फ़ीचर्स होने वाला है google verified call में जी है इस फ़ीचर्स को बहुत ही जल्द सभी android यूजर के लिए पब्लिक किआ जाएगा।

Google verified call features kya hai ?

अगर आप google के google verified call के फ़ीचर्स की बात करे तो इसमें आपको काफी अच्छा और एडवांस फ़ीचर्स भी दिए जाएंगे आनेवाले दिनों में जैसे अगर कोई आपको phones calls करता है phones call करने के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलने वाला है अगर आपके पास कोई कंपनी से कॉल आ रहा है ।

तो आपको उस कंपनी के बारे में आपको बताया जाएगा । और आपको उस कंपनी के logo भी देखने को मिलने वाले है जिससे यह यकीन होगा की यह कंपनी रियल में है और इसके बिज़नस के बारे भी आपको देखने को मिलने वाला है।

आपको बता दे की google उन सभी बिज़नस नंबर या फ़ोन्स नंबर को verified करेगा और उन verified डाटा को फ़ोन्स calls आने पर आपके screen पर show होगा और उन सभी verified नंबर के साथ आपको verified टिक देखने को मिलेगा जससे आप  यह जान पाएंगे कि यह कॉल्स नंबर genuine है।

आपको सीधे सीधे सब्दो में बता दे की कंपनी या पर्सन के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलेगा की उस कंपनी का बिज़नस क्या है और आपको क्यों फ़ोन्स कॉल्स कर रहा है या वह क्यों आपको कॉल्स कर रहा है इन सभी के बारे में आपको जानने के बाद ही आप यह deside कर सकते है कि यह कॉल्स फेक है या genuine है। और यह फ़ीचर्स काफी अच्छा है आपको truecaller में देखने को नहीं मिलता है

Also read : JioMart kya hai और Jiomart के साथ business कैसे सूरू करे 

Phone number को google verified call में verified कैसे कर सकते है 

अपने phone number या कंपनी के फ़ोन नंबर को google verified call में verified करवा सकते है और फ़ोन नंबर को professional में convert कर सकते है। इसके लिए आपको phones by google app को Download करे और इसके बाद अपनी सारी details को फील करना है।


जैसे Phone number, addres, और कपक Business क्या है, company का नाम , और आप अपनी छोटी discription भी ऐड कर सकते है। जिससे आपका फ़ोन नंबर के साथ आपका डिटेल्स भी शो हो और आपका नंबर Google verified टिक के साथ डिस्प्ले हो।

How to google verified app ko install kare ?

Google verified call ऐप को अभी playstore पर public सभी के लिए नहीं लौन्च किया गया है । playstore पर इस ऐप को अभी फ़िलहाल के लिए बीटा टेस्टिंग के लिए प्लेस्टोर पर लौन्च किआ गया है । अगर आप इस ऐप को playstore पर सर्च करेंगे तो आपको देखने को नहीं मिलेगा।


अगर आप इस ऐप को अपने मोबाइल फ़ोन में Download कर्मा चाहते है तो इसके लिए आपको google में search करना है Phone by google इसके बाद आपको first ऐप आपको phone इस नाम से शो होगा उस पर टैब करना है टैब करने के बाद आप डिरेक्टब playstore ऐप खुलेगा

उसमे आपको इस ऐप को Download का बटन नहीं शो होगा इसके लिए आपको सबसे नीचे स्क्रॉल करना है। उसके बाद आपको join beta इस option दिखेगा आपको ज्वाइन वाले बटन पर टैब करना है और आपको 10 से 20 सेकंड आपको वेट करना है उसके बाद आपको ऊपर स्क्रॉल करना है और आपका Download का button शो होगा उसके बाद आप अपने फ़ोन्स में install कर सकते है।

और आपको इसमें काफी features मिलते है जिसमे आप अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते है इसके साथ आपको इसमें ब्लॉक नंबर का सेटिंग्स मिलता है, उसके बाद आपको spam नंबर का सेटिंग्स देखने को मिलता है । और इसमें आपको डार्क थीम ऑप्शन भी मिलता है यह फ़ीचर्स रात के समय काफी अच्छा होता है डार्क थीम ऑप्शन इसे भी इनेबल कर सकते है

Truecaller ऐप से किस तरह अलग होगा ?

आपको बता दे की truecaller पर आपकी सारी डिटेल्स को truecaller अपने server पर upload कर लेता है जिससे कोई भी पर्सन आपका नाम सर्च करके आपकी पूरी डिटेल्स को देख सकता है और आपका फ़ोन नंबर को भी देख सकते है उसके बाद आपके फ़ोन नंबर का गलत misuse भी कार सकता है।

लेकिन Google verified call में आपको यह देखने को नहीं मिलता है google ने एक रिपोर्ट ने बताया है कि google verified call में आपको यह देखने को नहीं मिलने वाला है ,google कस्टमर के निजी डाटा को अपने server पर अपलोड करके नहीं रखने वाला है ।

इसमें सिर्फ आपके business डिटेल और आपके business का नाम और आपका business नंबर ही शो होगा और आपको कंपनी के नाम और आपको क्यों कॉल किया गया है यह भी आपको देखने को मिलने वाला है फ़ीचर्स के जरिए और पूरी तरफ से इसे भारत में लौन्च कर दिया जाता है

तो truecaller को इससे काफी नुकशान हो सकता है क्यों की truecaller पर पहले से कई आरोप लगते रहा है। कभी यूजर के डाटा को लीक किआ गया था इस तरह के कई आरोप लगता रहा है। what is Google verified calls in Hindi

Tags :- what is Google verified calls in Hindi, google verified call क्या है , 
Spread love via

Leave a Comment