विश्व की पहली जनगणना कब और कहा हुई थी । भारत की पहली जनगणना कब हुई थी

विश्व में सर्वप्रथम जनगणना कहां हुई थी– दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है कि विश्व की पहली जनगणना कब और कहा हुई थी। और इससे जरूरी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेंने वाला है। इसके लिए आपको इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे है। चलिए बिना किसी देर किए सूरू करते है। world first sences conduct country name

विश्व की पहली जनगणना कब हुई ?

नार्वे  डेनिश यानी की Denmark में विश्व की पहली जनगणना 1700-1771 में हुई थी। और इस जनगणना में सिर्फ वैयस्क लोगो का ही डाटा जमा किया गया था। और फिर 1730 में स्कूली बच्चों का जनगणना कराया गया था। जॉर्ज क्रिश्चियन ओडेर ने 1771 में डेनमार्क-नॉर्वे में सभी नागरिकों (जिनमें पहले से केवल संख्या के रूप में सूचीबद्ध थे) उन्हें भी शामिल करने का प्रयास करने वाली पहली जनगणना 1769 में ली गई थी।

Algeria देश में वर्ष 1967 और 1977 में पगली बार जनगणना (Census) को सूरू किआ गया था। और उस समय अल्जीरिया में करीब 1.33 crore की आबादी हुआ करता था।Honk kong में भी हर 10 साल बाद ही जनगणना कराया जाता है। जिसमे वही की डिपार्टमेंट के द्वारा कराया जाता है। जिसका नाम है – Census and Statistics Department of Hong Kong और पहली जनगणना Hong kong में 2001 में करवाया गया था।

आजाद भारत की पाार्थम जनगणना कब हुई थी

India भारत में सबसे पहली जनगणना अंग्रेजो के द्वारा करीब 1881 में Lord Rippon के द्वारा करवाया गया था। उसके बाद भारत आजाद होने के बाद भारतीय संविधान के द्वारा 1951 में हुआ था उस समय भारत की आवादी करीब 361,088,090 थी जिसमे करीब 1 प्रतिसत पुरुष थे और 0.946 प्रतिसत महिला थी उसके बाद से भारत में हर 10 साल बाद इस Census को करवाया जाता है। और मानव इतिहास में पहली बार हुआ है कि भारत की 2011 की जनगणना में करीब 1 अरब 21 करोड़ की जनसंख्या के डाटा को रिकॉर्ड किया गया था।

Nepal (नेपाल)नेपाल में हर दस 10 में जनगणना कराया जाता है और नेपाल में पहला जनगणना करीब 1911 में करा गया था और नेपाल की जनसंख्या 1911 में थी करीब 5.6 मिलियन की जनसंख्या थी और नेपाल का पिछला जनगणना 2011 में करवाया गया था।

विश्व की पहली जनगणना कब और कहा हुई थी

Pakistan (पाकिस्तान)पाकिस्तान में पहला सेन्सस जनगणना 1951 में हुआ था और कहा गया था कि पकिस्तान में हर 10 दस साल में कराया जाएगा, दूसरा census 1961 मव हुआ था और तीसरा सेन्सस 1972 में हुआ था तब पकिस्तान का युद्ध बांग्लादेश के साथ हो रहा था और 5 census को देर होगया था और 1998 में करवाया गया था।

Egngland (United Kingdom) में पहली Census जनगणना वर्ष 1801 में सूरू हुआ था जिसे UK की सरकारी संस्था Office for National Statistics (ONS) के द्वारा कराया जाता है। और 1801 की जनगणना में करीब 8.9 मिलियन की जनसंख्या थी और इंग्लैंड में हर 10 साल में जनगणना होता है और उसमें लोगे के घर और population को काउंट किआ जाता है।

  • United States ( America ) में पहला जनगणना (census) वर्ष 1790 और इसे सरकारी संस्था Federal marshals के द्वारा करवाया जाता है। और हर 10 साल में जनगणना होता है और जिसमे कर्मचारी (enumerators) लोगो के घर घर जाकर घर के बड़े गार्जियन और कितने लोग एक घर में रह रहे है और उस जनगणना में करीब अमेरिका की जनसंख्या 3.9 million थी और जो न्यूयॉर्क शहर की जनसंख्या से आधी थी।
  • Taiwan ताइवान में पहला जनगणना (census) वर्ष 1905 में कराया गया था वह भी चीनी सरकार के नेतृत्व हुआ था।

Sri Lanka (श्रीलंका) में पहला जनगणना (census) वर्ष 27 मार्च 1871 में हुआ था और श्रीलंका में हर 10 साल बाद ही जनगणना होता है और वहा की सरकारी संस्था Grama Niladhari (GN) के द्वारा करवाया जाता है। Sri lanka में ciwil war की वजह से और 2001 में श्रीलंका में सिर्फ 18 डिस्ट्रिक्ट हुआ था।

China (चाइना) में पहला जनगणना (census) वर्ष 1913 में हुआ था और इसे हर 10 साल में करवाया जाता है और ऐसा कहा जाता है कि 2000 में हुआ जनगणना दुनिया का सबसे बड़ा जनगणना हुआ था जिसमे करीब 6 मिलियन (enumerators) कर्मचारी थे और इसमें लोगो से पूछा जाने वाला सवाल था कि कितने मैन और वीमेन, कितने बच्चे है,और चीन में इकनोमिक सर्वे हर 4 वर्षो में होता है जिसमे agricalture, Economic, और इंडस्ट्रियल सामिल होता है।

Also read :- Who Discovered Fingerprint In Hindi

Also read :- Google people Card kya hai

जनगणना क्या होता है . (What is census in hindi)

जनगणना क्या है हम आपको बता दे की जनगणना में सिर्फ जनसंख्या ही नहीं देखा जाता है और इसमें बहुत से जरूर सवाल पूछे जाते है। जनगणना हर दस साल में एक बार होता है आजादी के बाद पहली बार जनगणना 1951 में हुआ था।
 
भारत में जनगणना 2011 तक जनगणना कर्मचारी enumerators लोगो के घर घर जाकर फर्म्स में जानकारी को एकत्र करते थे इस बार मोबाइल एप्लीकेशन से जरिए डाटा जमा किया जाएगा जो enumerators होंगे  वे जानकारी अपने मोबाइल एप्प में फीड किआ जाएगा।
 
Enumerators का मतलब क्या होता है जो गिनती करते है उसे enumerators कहा जाता है। Union home seceretry राजीव गावा ने मीडिया को बैग की census में बहुल सामाजिक आर्थिक डाटा भी उपलब्ध कराया जाता है। 
 
ये आंकड़े फिर बजबूत आधार बनते है जिनपर नीतिया बनाई जाती है और फिर संसाधन उसी हिसाब से इस्तेमाल किया जाता है। लोगो के लिए कल्याणकारी योजना चलाना देश के आर्थिक विकाश के प्लान इन सभी में बदलाव लाने में मदद मिलता है।

दोस्तों अगर आपको इस आर्टिकल से आपको कुछ शिखने को मिला होगा तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आप हमें राय हमें कमेंट के जरिए दे सकते है। और बता सकते है कि आपको कितना अच्छा और इंफॉर्मेटिव लगा है। विश्व में सर्वप्रथम जनगणना कहां हुई थी। विश्व की पहली जनगणना कब हुई थी

विश्व की पहली जनगणना कब और कहा हुई थी
Conclusions 

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में यह बताया है कि ” विश्व में सर्वप्रथम जनगणना कहां हुई थी ” कब हुई थी और किस देश हुई थी और कब हुई थी और आपको यह भी जानने को मिला की 

आजाद भारत यानि की मेरे आजाद भारत की ” सर्वप्रथम जनगणना कहां हुई थी ” और आपको विश में कब और किस वक़्त किस देश में पहली जनगणना हुई थी। अगर दोस्तों आपको यह न्यूस जनरल नॉलेज अछि लगी होगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

धन्यबाद,

Tags : सर्वप्रथम जनगणना कहां हुई थी / विश्व में सर्वप्रथम जनगणना कहां हुई थी “
विश्व की पहली जनगणना कब और कहा हुई थी। विश्व की पहली जनगणना कब हुई थी। आजाद भारत की पहली जनगणना कब हुई थी

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “विश्व की पहली जनगणना कब और कहा हुई थी । भारत की पहली जनगणना कब हुई थी”

Leave a Comment