What is Starlink in Hindi | Starlink kya hai ? कैसे काम करता है

Spread love via

Starlink kya hai in Hindi दोस्तों इस आर्टिकल में बात करने वाले है Starlink के बारे में SpaceX कंपनी जो Elon Musk की है जिन्होंने दुनिया को स्पेस से इंटरनेट प्रोवाइड कराने वाले है। जो की माना जा रहा है कि दुनिया के इतिहास में पहली बार होगा जिसमे करीब 42,000 satellitte को अंतरिक्ष में भेजने वाला Space X पहली कंपनी बन जाएगी।

Starlink kya hai in Hindi

Starlink project kya hai .

दोस्तों आज के समय इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं किया जा सकता है हम सोते जांगते – उठते बैठते हर समय इंटरनेट के जरिए दुनिया से जुड़े हुआ है। और अगर आप कुछ घण्टो के लिए भी अगर हम internet से अलग हो जाते है। तो हमें लगता है कि हम दुनिया से पूरी तरह अलग हो गए है।

क्या आपको पता है हम जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। जो शहरो में इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए हमें एक बेसिक infrastracture और एक इंटरनेट service प्रोवाइडर की जरूरत पड़ती है । Starlink kya hai

अगर हम टाउन से अलग गॉव ग्रामीण इलाके में जाते है तो हमें शहर की तुलना में काफी कमजोर इंटरनेट infrastracture होता है जिससे हमारे छोटे से मोबाइल मोबाइल फ़ोन में हमें कभी कभी हमें इंटरनेट नहीं मिलता है। या मिलता है तो हमें बहुत स्लो होता है।

Starlink kya hai in hindi

अगर Elon Musk के द्वारा लौन्च किया जाने वाली Starlink प्रोजेक्ट हमें इन सभी परेशानी से दूर कर सकती है। और इस प्रोजेक्ट का फ़ायदा 2025 तक मिल सकता है। ऐसा कुछ बारे एक्सपर्ट का कहना है। चलिए अब बात करते है Starlink kya hai :

हम आपको बता दे की Elon Musk ने Starlink की घोषणा  साल 2015 में किआ था। Starlink में करीब हजारो छोटे – छोटे  कॉम्युनिकेशन satellinte होंगे जिससे छोटे satellite लेज़र के जरिए कम्युनिकेट करके हजारो satellite का बहुत बड़ा का considretion बनेगा जिसके जरिए सेटललाइट इंटरनेट को धरती पर पंहुचा सकते है। उसके बाद करोड़ो लोगो के पास इंटरनेट पंहुच जाएगा और वह सभी लोग सबसे हाई इंटरनेट स्पीड का use कर पाएंगे।

तो दोस्तों Starlink इसी तरह से कम करने वाला है और पूरे वर्ल्ड में इंटरनेट को पंहुचा सकता है। दोस्तों हमने आपको अभी बताया कि Starlink इंटरनेट को धरती पर कैसे भेजेगा और लोग कैसे इस्तेमाल कर सकते है। अब बताने वाले है कि Starlink कैसे काम करने वाला है। और कब तक यह मिशन complete हो सकता है।

Starlink के अंडर  Space X जो की Elon musk की space कंपनी जो अंतरिक्ष में Satellite को भेजने का काम करती है।  उनका कहना है कि हम स्पेस में करीब 42,000 छोटे satellite को स्थापित करेंगे और इन सभी satellite को धरती से लांच करने में करीब 10 से 15 साल का समय लगने वाला है

अगर फ़ास्ट काम किया जाए तो Elon musk का उद्देश्य यह है कि Starlink को 2025 या 2027 तक धरती के चारो तरफ satellite का एक कवर जैसा चादर बन जाएगा जिसमे करीब हजारो satellite एक दूसरे से आपस में जुड़े जाएंगे और Elon musk दुनिया के सभी लोगो के पास internet पंहुच जाएगा वह चाहे गॉव में हो या शहर में सभी को एक जैसा इंटरनेट मिलने वाला है। और starlink satellite इसी तरह से काम करने वाला है।

अगर बात करे कि Starlink में अभी तक 62 satellite को भेज चुका है और आने वाले दिनों में और भी satellite को धरती से करीब 4,500 से 5000 km ऊपर यह सभी satellite को स्थापित किया जाएगा सभी satellite वही रह कर गोलाकार चादर जैसा बनकर पृथ्वी को घेर लेगा और अभी तक दुनिया में  इतना बड़ा स्पेस लौन्च नहीं किया गया है।

अगर यह project succesefully complete होता है तो रिकॉर्ड का कायम करने वाला है। जिसमें करीब 42,000 satellite को धरती के ऊपर लौन्च किआ जाएगा । starlink kya hai ?

 

Starlink प्रोजेक्ट में कितना खर्च होने वाला है।

तो हम आपको बता दे की कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि इसमें करीब 30 बिलियन डॉलर लगने वाला है या इससे ज्यादा भी लग सकता है। अगर इससे कमाई की बात करे तो Elon musk साल 2015 तक 7 से 8 हजार satellite को लौन्च कर देते है। जिससे धरती के कुछ हिस्से पर इंटरनेट को बेच पते है तो उनकी सालाना कमाई करीब 20 से 25 बिलियन डॉलर तक कमाई हो सकती है।

Satellite internet का concept कैसा होता है।

Satellite internet का कांसेप्ट काफी समय पहले से इस्तेमाल किया जाता रहा है अगर बात करे धरती पर इंटरनेट प्रोवाइड कराने की तो इसके लिए बहुत सारे satellite की जरूरत पड़ती है । और इसमें बिलियन डॉलर खर्च होते है। और What is Starlink in Hindi

किस तरह से satellite इंटरनेट काम करता है तो हम आपको बता दे की यह satellite internet इस तरह से काम करते है कि अगर आपके घर में के डिश एंटीना लगा हुआ है और आपके घर में एक ब्रॉडबैंड है और आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है|

तो वह ब्रॉडबैंड आपके एंटीना में सिग्नल भेजेगा और वह satellite को सिग्नल भेजेगा और  इससे आपके ब्रॉडबैंड में डाटा को ट्रंसफर कर देता है। (तो आपके घर में लगा एंटीना एक रिसीवर की तरह काम करता है) तो इस तरह से satellite इंटरनेट काम करता है।

काफी लम्बे समय से इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है और आज लग भाग सभी कंपनी satellite इंटरनेट को बेच रही है। अभी आपको satellite internet प्रोवाइड कराने वाली कंपनी है। Starlink kya hai.

Viasat- यह satellite इंटरनेट प्रोवाइड कराती है। जिससे सभी टेलीकॉम कंपनी इसी खरीद कर आपको इंटरनेट दिया जाता है। Viasat कंपनी ज्यादा तर गॉव इलाके में इंटरनेट को पहुचने का काम करती है। जिससे गॉव में इंटरनेट पहुच पता है। और इसके नेटवर्क भी फ़ास्ट होते है इसमें आपको 100 mbps की स्पीड मिल सकती है। इसी तरह और भी कई कंपनियां है जैसे

satellite internet provider list 2020

  1. Hughes Net

  2. EchoStar

  3. SkyNet

  4. Satellite Airtime service

  5. Vsat solution

Satellite internet connectivity service

जितने भी कंपनी के लिस्ट आपको ऊपर बताया गया है वह सभी कंपनी लाफ़ी छोटे स्केल पर अपना काम करती है। satellite से इंटेरनेट प्रोवाइड कराने के लिए इन सभी कंपनी के पास 1000 से भी कम satellite इंटेरनेट प्रोवाइड कराने वाली satellite मौजूद हो सकता है। और यह कंपनी छोटे रिमोट लोकेशन पर ही इंटेरनेट प्रोवाइड करा सकता है।

लवकिन बात सारे Elon musk के द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट की तो यह एक साथ पूरे दुनिया में internet data को पहचाने की capability दे सकता है। 

What is Starlink features in hindi ?

दोस्तों अगर बात करें Starlink features kya hai कि तो इससे direct किसी भी जगह satellite के जरीए शहर के साथ गॉव और रिमोट लोकेशन पर satellite कि मदद से बड़ी आसानी के साथ internet को पहुचाया जा सकता है।

इसमें किसी भी फाइवर केबल और ना हूँ किसी बड़े बड़े टावर कि जरूरत होती है। हम कह सकते है यह आने वाला हमारा फीचर होने वाला है जिसमें हाई speed internet वह भी डायरेक्ट space से satellite कि मदद से हमें मिलेगी।

Spread love via

1 thought on “What is Starlink in Hindi | Starlink kya hai ? कैसे काम करता है”

Leave a Comment