Google cloud hosting kya hai । cloud hosting kya hota hai और यह कैसे काम करता है।

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा की Google cloud hosting kya hai और आप कैसे Google cloud में account को बना सकत है। और साथ ही आपको ये भी जानने को मिलेगा की Cloud hosting kya hai और ये कैसे काम work करता है। यह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है। 
Google cloud hosting pricing kya hai Cloud hosting kaise काम करता है ?

Cloud hosting kaise काम करता है ? 

Google cloud hosting या और अन्य cloud होस्टिंग कैसे काम करता है। हम आपको बता दे की cloud  hosting तीन चार शेयर hosting server को मिला कर  एक ही जगह से service को provide कराया जाता है उसे ही cloud hosting कहा जाता है। जैसे  एक server भारत का है और दूसरा server US में है और तीसरा सर्वर UK से काम करता है उन सभी server को एक जगह पल्टफ़ॉर्म पर लोड  होता है 

अगर आप कोई keyword को सर्च करते है उस डाटा के रिलेट जितने भी क्वेरीज होंगी आपको सबसे नजदीक सर्वर से provide किआ जाता है cloud hosting में जिससे आपको काफी फ़ास्ट डाटा को provide हो पाता है। ऐसे इसलिए होता है की एक cloud होस्ट और शेयर होस्ट server में यही फर्क है कि शेयर होस्ट server में आपको कभी कभी स्लो लोडिंग देखने को मिलता है जल्दी डाटा लोड नहीं हो पता है इसका कारण यह होता है ।


Also read’; अब गूगल पर खोजे जॉब्स kormo jobs app की मदद से जाने पूरी डिटेल्स

शेयर होस्ट server अगर वह US से ऑपरेट हो रहा है और आप भारत में किसी keyword को search कर यह तो वह distance की वजह से डाटा को लोड होने में समय लगता है । लेकिन cloud host सर्वर में आपको यह देखने को नहीं मिलता है। इसमें अगर आप कोई कीवर्ड search कर रहे तो आपको किसी नजदीकी server से आपको डाटा को प्रोवाइड किआ जाता है। अगर एक server आपके एरिया के आस पास है तो वही से आपको डाटा provide किआ जाता है। इसी वजह से आपको इसमें काफी फ़ास्ट लोड स्पीड मिलता है। 

Google cloud hosting kya hai 

जिसमे google का भी एक क्लाउड बेस्ड पल्टफ़ॉर्म है जिसे Google cloud  कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से पता चलता है। कि cloud बेस्ड टेक्नोलॉजी मिलता है। इसमें आपको वेबसाइट से लेकर Android ऐप्प इन सभी को आप होस्ट कर सकते है और अपनी सर्विस को अपने ग्राहक को प्रोवाइड करा सकते है। 


ऐसा एक्सपर्ट लोगो का कहना है कि website को cloud स्टोरेज में होस्ट करते है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड 4 से 10 गुना तक स्पीड बढ़ जाता है जिससे आपके विजिटर जल्दी जल्दी कंटेंट को लोड कर सकते है।


वैसे तो google के सर्च इंजन पर करोड़ो वेबसाइट रजिस्टर्ड है।  आज कल जितनी भी बरी बरी फेमस वेबसाइट है वह सभी अपने वेबसाइट को फ़ास्ट और सिक्योर रखने के लिए वह सबसे बेहतरीन वेब hosting का इस्तेमाल करते है। आपको सबसे फ़ास्ट लोड होने वाले वेबसाइट में आपको देखने को मिलता है Cloud होस्ट वैसे मार्किट में आपको बहुत से क्लाउड बेस्ड होस्टिंग मिलता है। 

Google cloud hosting pricing kya hai

Google cloud hosting की कीमत की बात करे तो आपको इसमें दूसरे cloud hosting से काफी महंगा होता है। लेकिन आपको इसमें सर्विस काफी अच्छा मिलता है।  google cloud service को इस्तेमाल करने के लिए आपको 300 dollar यानीकि 22,000 रूपए दिए जाते है। और आप इसे जब चाहे कैंसिल भी कर सकते है। 


अगर आपको सर्विस पसंद आता है तो इसे continue भी कर सकते है। google cloud hosting में आपको फुल ruete access मिलता है। मतलब आप किसी भी pannel को भी install भी कर सकते है। आपको बता दे की google cloud आपसे automatic आपके कार्ड से पैसा नहीं ले सकता है या आपका फ्री ट्रायल एन्ड भी हो जाए तो आपको निच्छित रहना है 

Google cloud features क्या क्या  है ? 

Google cloud features और benefites क्या क्या है। किआ बात करे तो इसमें आपको फुल एक्सेस मिलता है किसीं भी c panel को आसानी से install कर सकते है। professional वेबसाइट बनाने के लिए आप इसमें wordpress के9 भी install भी कर सकते है। और इसमें आप वेबसाइट के साथ आप android app को होस्ट कर सकते है। C-panel के साथ।

Cloud hosting kaise काम करता है ?

अगर इसके सिक्योरिटी की बात करे तो जैसा की आप सभी जानते है कि google कितना बड़ा कंपनी बन गया है और गूगल अपने सभी यूजर के सिक्योरिटी और parivacy का काफी धियान रखता है। उसी तरह Google का Google cloud में भी आपको काफी अच्छा सर्विस के साथ ही  आपके वेबसाइट के sucurity का धियान रखने वाला है। 


google अपने डाटा को fiber optic cables किआ मदद से provide करता है। जिसमे काफी सुरक्षित डाटा रखा जा सकता है। तो आपको इससे यह मालूम होता है कि google प्राइवेसी को बरकरार रखने के लिए लटेस्ट्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

G cloud accout कैसे क्रिएट करे ? 

Google cloud अकॉउंट बनाने के लिए आपको सर्च करना है Google cloud आपको पहले वाले वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको अपना जीमेल ईद देना है और आपको कंट्री सेलेक्ट करना है उसके बाद टर्म्स ऑफ़ सर्विस पर टिक करके आपको continue पर टैब करना है ।  उसके बाद आपको


अकॉउंट टाइप को सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको टैक्स ऑप्शन को भी सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको नाम और अड्रेस दोना ही देना है और आप अपनी सारी एड्रेस को फील करना है। उसके बाद फाइनल स्टेप आता है वह पेमेंट मेथड का आपको बता दे की इसमें Mastercard या VISA कार्ड का ही इस्तेमाल कर सकते है। उसके बाद आपको स्टार्ट फ्री ट्रायल पर टैब करना है और आपका google cloud क्रिएट हो जाएगा तो आप इस तरह से google cloud सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusions

दोस्तों अगर अपकोया इस आर्टिकल में यह जानने को मिला है कि Google cloud hosting kya hai और यह कैसे काम करता है। और दूसरा की Cloud hosting kya hai और यह सब में अंतर क्या है और क्यों  काफी वेबसाइट ओनर इसे ही क्यों प्रीफेरे करते है। कि होप आपका पूरा डाउट इस आर्टिकल को पढ़ कर खत्म हो गया होगा। आगे आपको इसे रीड करके अच्छा लगा होगा तो आप पाने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।
Thank you
Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment