Architect kya Hota Hai or kaise bane Architecture in hindi पूरी जानकारी

Architect kya Hota Hai पूरी जानकारी Hindi में  क्या आप भी एक Architect बनना चाहते है। क्या आपको नहीं पता कैसे एक अच्छा और बेहतरीन Architect कैसे बन सकते है। तो आप सही जगह है हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है। कि Architect क्या होता है और आर्किटेक्ट कैसे बन सकते है।
क्या आपको भी घरो की नई -नई बिल्डिंग अर्ट्रेक्ट करती है और क्या आप भी ऐसे ही infrastructure डिजाईन करने की इच्छा रखते है अगर आप भी इस तरह के डिजाईन में इंटरेस्ट है। और आर्किटेक्ट बनने की चाहत रखते है। 
Architect kya Hota Hai पूरी जानकारी Hindi Architect क्या होता है। और Architect ka matlab kya hota hai  NATA kya hota hai Type of Architectural designer
तो दोस्तों आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी मिलेगी की कैसे एक प्रोफेशनल तरीके से आर्किटेक्ट बन सकते है। और आप ढेरो पैसा के साथ- साथ शोहरत भी पा सकते है। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को लेस्ट तक बने रहे है। 

Architect क्या होता है। और Architect ka matlab kya hota hai 

Architectural बनने के लिए किसी भी फिजिकल structure जैसे building कम्युनिटी को डिजाईन करने की ऐसे study है। जिसमे डिजाईन को Art और साइंस को प्लान करके structure तैयार किए जाते है। Architect क्या होता है और कैसे बने
 
बल्कि कंस्ट्रक्शन हर फेज में सामिल होता है यानि Enitial डिसकस से लेकर constrution पूरा होने तक ऐसे में एक आर्किटेक्ट में डिजाइनर Engeneer मैनेजमेंट , सुपरवाइजर की क्वालिटी  शामिल होने चाहिए  आर्किटेक्ट  क्लाइंट की डिमांड और बजट के according residential और कमर्शियल और इंडस्ट्रियल बिल्डिंग को तैयार करते है।
 

Architect बनने के लिए क्या-क्या डिग्री चाहिए होता है ?

आपको बता डे की एक आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको 
  •  B.Arch यानि किआ (Bachelors in Architecture) की डिग्री होनी चाहिए
  • आपको बता दे की B.Arch एक पांच साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है। और इसे complete करने के बाद एक Architect बन सकते है। 
  •  B.Arch की डिग्री लेने के बाद आप एक profesional आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको एक लाइसेंस लेना होगा।
आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको लाइसेंस लेने के लिए आपको government के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा (COA) Council of Architecture पर आपको resitretion करवाना होगा और तभी जाकर आपको ऑफिसियल लाइसेंस मिलने से पहले आपको एक Colifying एग्जाम को क्लियर करना होता है। 
 
इसकेे लिए आपको 12 वी  class में मिनिमम 50% मार्क्स होने जरूरी होता है और साथ आपके 12वी क्लास में आपको साइंस लेना होगा उसमे आपको सब्जेक्ट में Mathematics, Chemistry, और Physics होने चाहिए  इन सभी सुब्जेक्ट को लेकर आप 12 वी क्लास को क्लियर करना है। वह भी मिनिमम 50% के साथ। जिसके बाद आप आर्किटेक्ट बनने को तैयार हो सकते है।
 

10 वी के बाद क्या आर्किटेक्ट बन सकते है ?

अगर बात करे 10 वी क्लास के बाद क्या आप आर्किटेक्ट बन सकते है। तो इसका जबाब हा है। आप 10 वी के बाद भी आप आर्किटेक्ट बनने के लिए आप पढाई कर सकते है बशर्ते आपको इसके लिए Civile इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए और आपको सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा में  मिनिमम 50% मार्क्स होने जरूरी है।
 

NATA kya hota hai

उसके बाद आपको दो Entrance एग्जाम को पास करने के बाद B. Arch  institute में आप Apply कर सकते है। आपको बता दे की एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए दो सबसे बड़े इंस्टिट्यूट है जैसे NATA और JEE इनमे नेशनल लेवल के एग्जाम लिए जाते है।
 
JEE और IIT में एडमिशन लेने के लिए आपको नेशनल लेवल के एग्जाम को देने के बाद ही आपको JEE एडवांस की रैंक और AAT (Architecture Aplitude Test) को देने ले बाद ही अपकप एडमिशन मिलता है । Architect क्या होता है और कैसे बने
 

IIT में एडमिशन लेने के लिए क्या जरूरी है?

IIT में एडमिशन के लिए आपको High स्कूल में आपको बोर्ड एग्जाम में आपका High Score होनी बहुत जरूरी है। तभी जाकर आपको ऐसे रेप्यूटेड इंस्टिट्यूट में आप आर्किटेक्ट की पढाई करने का मौका मिल सकता है।
 
अगर आप ITT  में पढाई करने का मौका नहीं मिला तो आप इसके अलावा और भी रेप्यूटेड इंस्टिट्यूट है। जिनमे आप अपने आर्किटेक्ट की पढाई को पूरा कर सकते है। और आप एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है
 

B.Architecture institute of India 

ऐसे टॉप कॉलेज के नाम जसिमे आप अपने B. Arch के पढाई को कर सकते है। इनके नाम है : Indian Institute of Technology जो आपके रुड़की में इस्थित है।
  1.  Birla Institute of Technology जो मेसरा में है
  2. Facult of Architecture , MAHE : Manipal में
  3.  School of planing and Architecture : Dehli
  4. Sir JJ Collage of Architecture , Mumbai
  5. Indian Institute of Technology, kharagpur
  6.  Faculty of Architecture Jamia Millia, Delhi
  7.  National institute of Technology, Trichy.

Type of Architectural designer 

Architectural डिजाइनर के  कितने भर होते है।
हम आपको बता दे की Architectural के बहुत भाग होते है जैसे 
  • Planer Architecture , 
  • Interior designer,
  •  Landscape architect, 
  • Superior Construction Manager , 
  • Environment Architect, 
  • Project Architect Etc.

 इन सभी कैटगरी में अपने लिए जॉब को सर्च कर सकते है और आपको अच्छा जॉब मिप सकता है। जिसमे बहुत अच्छी सैलरी मिल सकता है।

हम आपको बता दे की एक Architect में इन सभी skills का होने बहुत जरूरी होता है। जैसे की Good Communication Skills और Management Skills, Technical skills और Creative thinking skills इन सभी स्किल्स का होना जरूरी होता है।तभी जाकर एक बेहतरीन Archtecture बन सकते है।
 

Prose ऑफ़ Architecture के क्या होते है।

हम आपको बता दे की Architecture बनने से पहले आपको इसके Prose और cones को बहुत अच्छे से जान लेना बहुत जरूरी है। तभी जाकर इस फील्ड में आप बेहतर हो सकते है जैसे की Architect बनने में आपको ग्रोथ Aportunity मिलता है। 
 
और इंटरनेशनल Explorer के चांस भी बढ़ते है। इसके अलावा कुछ साल के एक्सपेरिएंस के बाद सैलरी पैकेज भी आपको अच्छा मिलते है।
 

Cones ऑफ़ Architecture के क्या होते है।

इतने प्रोफिट देने वाले प्रोफेशन के कुछ कॉन्स भी आपको देखने को मिल सकते है अगर औ इस प्रोफेशन के कॉन्स की बात करे तो आपको सुरुवाती समय में आपको कुछ खाश नहीं लगेगा लेकिन जब आपका एक्सपेरिएंस बढ़ने लगेगा तो आपके सैलरी में बढ़ोतरी होना सूरू हो जाएगा और आपको क्लाइंट के requirement के अनुसार डिजाईन में करेक्शन करना पर सकता है।

Architect ki salary kitni hoti hai

Salary की बात करे तो आपको इसमें काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिल सकता है। सैलरी भी आपके experiance पर डिपेंड करता है। जितना पुराण एक्सपेरिएंस होगा उतना आपका सैलरी पैकेज होगा।
Architect ki salary सुरुवातमें आपको 25,000 से लेकर 35,000 हजार तक हो सकता है। और आप जैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ेगा वैसे ही आपका सैलरी पैकेज 60,000 से 1,00,000 तक हो सकता है। Architect ki salary hoti hai .

Residencial Architect क्या होता है।

आपको बता दे की Residencial आर्किटेक्ट और commercial आर्किटेक्ट में क्या अंतर होता है तो चलिए जानते है। :- रेसिडेंशल आर्किटेक्ट में हाउस Appartment इन जैसे जगह को बनाने होता है। इन्हें इंटीरियर डिज़ाइनर के साथ मिलकर घर का personalise और Stylish concepts तैयार करना होता है। 
रेसिडेंशल कि जरूरत के हिसाब से आर्किटेक्ट को घर में हर जरूरत के जगह को बनाना होता है। और Plumbing, Electricity इन जैसे सभी फैसिलिटी को ध्यान में रखना होता है साथ ही decurative एलीमेन्ट को commercial आर्किटेक्ट की तुलना में स्माल स्केल पर काम करना होता है। 
 

Commercial Architect क्या होता है।

वही Commercial आर्किटेक्ट की बात करे तो इसमें काफी लार्ज स्केल पर काम किया जाता है क्योंकि इनमें Bank , Hospital, Office, जैसे बिल्डिंग को बनाना होता है बिज़नस बिल्डिंग की सभी जरूरत के हिसाब से का कर्म होता है। 
 
जैसे लोबीज, पार्किंग स्पेस, ब्रेक रूम्स, पब्लिक restuarant और एलिवाटर्स इन तमाम कामो के लिए प्रॉपर  प्लान को ध्यान रखना होता है। साथ ही कमर्शियल  सेफ्टी का भी ध्यान रखना होता है। कमर्शियल आर्किटेक्ट को commercial डिज़ाइनर के साथ ही काम करना होता है
 

Conclusions

अगर आपको लगता है कि Residencial आर्किटेक्ट और commercial आर्किटेक्ट के बारे में आप अब जान गए होंगे और Architect क्या होता है और कैसे बने वह भी आप इस आर्टिकल में जान गए है।
 
अगर आपको यह आर्किटेक्ट वाले आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमारे वेबसाइट को जरूर फॉलो करे ऐसे न्यूस आपको रोज देखने को मिलने वाला है।
Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “Architect kya Hota Hai or kaise bane Architecture in hindi पूरी जानकारी”

Leave a Comment