Reliance JioMeet app kya hai और इसे कैसे use करे पूरी जानकारी

Reliance JioMeet app kya hai। को आप कैसे इस्तेमाल में ला सकते है कैसे इस्तेमाल करे Dosto हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु की आप किस तरह से और फ्री में JioMeet app kya hai का इस्तेमाल कर सकते है। और इससे इतने लोगो के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

Reliance JioMeet meet app kya hai ? और इसे कैसे use करे hindi

Reliance JioMeet App kya hai

इस lockdown में भारत समेत पूरी दुनिया अपने -अपने घरों में बंद और वह इस समय जम कर इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है । अपने दोस्तों और परिवारों से मिलने और पास बने रहने के लिए।
Jio meet app kya hai हम आपको पुरु जाकारी देंने वाले है आपको इस आर्टिकल में

Reliance JioMeet App launch in india

अगर आप फ़ोन में JioMeet App ko use करना चाहते है। इसके लिए आपको पहले अपने फ़ोन के playstore को ओपन करना होगा उसके बाद आपको jiomeet को phone में Download करना होगा उसके बाद आप अपने Gmail ईद से लॉन्ग इन करना होगा।

लॉन्ग इन करने के बाद आपके पास वेरिफिकेशन के लिए आपके gmail पर एक वेरिफिकेशन लिंक आएगा उसे आप अपने जीमेल को ओपन करके वेरीफाई कर ले उसके बाद अपना यूजर नाम और पासवर्ड को सेट करले उसके बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा ।


जिसके बाद आप किसी से भी jiomeet से वीडियो conferencing कॉल कर सकते है। और आप इसमें बहुत से कस्टमाइज सेटिंग्स भी कर सकते है। जिसमे आपको फ्री में 100 लोगो के साथ वीडियो कॉल करने के लिए सुविधा मिलता है।

इसमें अहम् रोल अदा कर यह वीडियो कांफ्रेंसिं अप्प जिससे किसी भी टाइम और परिवार के सभी लोगो के साथ एक समय पर बात कर सकते है। और आप jiomeet को video conferencing के समय आपको हाई video calling की features आपको मिलता है। और जिससे student अपने online class को आसानी से के साथ कर सकते है।

JioMeet app kya hai और features for OS 

और teacher अपनी coaching को भी चालू कर सकते है। और अपनी student पढ़ाने में कोई मुश्किल नहीं होने वाला है। JioMeet App kya hai

इस समय Zoom वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप काफी यूज़ किआ जरा है। और इसके अलावा और भी ऐप है जिसमे है facebook Massenger, और whatsapp वीडियो कॉलिंग भी शामिल है।

लेकिन अब इस मार्किट में Jio भी अपना कदम रखने जा रहा है। और jio ने अपना Jio Meet App को लौन्च कर दिया है। और इस आर्टिकल में पता चलने वाला है कि इसमें कितने लोग एक साथ बात और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

जहा एक तरफ virus की वजह से पूरी दुनिया में शंकत का मौहाल पैदा कर दिया है वही दूसरी तरह इसकी वजह से बिज़नस को डिजिट के युग की सुरुवात हुई है।

जिसका हमारे जीवन में इसका काफी असर हो रहा है कही न कही टेक्नोलॉजी के सहारे बच्चे के पढाई का नया चलन आ गया है। जिससे वीडियो कंफ्फेरेंसिंग और रिमोट वर्किंग जुड़े अप्लीकेशन का काफी धूम मच रही है।

इसी की वजह से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अप्प zoom और गूगल मीट का भी इस्तेमाल अचानक से लाफ़ी बढ़ गया है। इसी को देखते हुए रिलायंस टेलीकॉम पल्टफ़ॉर्म jio ने अपने वीडियो कंफ्फेरेंसिंग ऐप Jio meet app को लौन्च कर दिया है।

Jio meet app features or Jio meet app kya hai

इसमें यूजर Hd वीडियो कंफ्फेरेंसिंग कर सकते है और मोबाइल और टेबलेट दोनों में इसका इस्तेमाल किआ जा सकता है।

और इस app को यूजर गूगल प्लेस्टोर और एप्पल अप्प स्टोर और मैक अप्प स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट ले wondows मार्किट प्लेस से यूजर इसे fast Download कर सकते है।

बीटा टेस्टिंग के बाद jio Meet ने अपने video conferencing ऐप को सभी os और web site पर उपलब्ध है। jiomeet के वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार jiomeet ऐप पर HD ऑडियो और video calling किआ जा सकता है।

Video conferencing आयोजित करने वाले व्यक्ति waiting room के सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है और इसमें सुरक्षा का धेयान रखते हुए इसमें कोई भी बिना password दिए conferencing के बीच में भाग नहीं ले सकता है।

इसमें यूजर के सुविधा को ध्यान में रख कर यूजर एक तब पर video और chating कर सकता है। जैसा की आपको Zoom में देखने को मिलता है। अब तक Jio meet app को अभी तक इसका एक लाख से ज्यादा Install किया जा चूका है।Reliance JioMeet meet app kya hai ? और इसे कैसे use करे hindi

Jio meet App प्लान or Jio meet app kya hai

इसमें अपकोंडो प्लान दिया जाता है एक फ्री प्लान और दूसरा पेड प्लान मौजूद है । अगर बात करे फ्री प्लान की तो इसमें आपको एक साथ 5 यूजर वीडियो कंफ्फेरेंसिंग कर सकते है।

वही इसमें पेड और बिसिनेस्स प्लान में एक समय पर 100 यूजर एक साथ वीडियो कंफ्फेरेंसिंग का हिस्सा बन सकते है। इसमें स्क्रीन साझा करने और पहलर से वीडियो conferencing का समय तय करने जैसे फ़ीचर्स भी दिए गए है।

खास बात यह है कि jiomeet में zoom के जैसे 40 मिनट की समय सीमा नहीं है। कंपनी के अनुसार इसमें कॉल 24 घंटे तक जारी रखा जा सकता है।

Jio meet में अकॉउंट कैसे खोल सकते है।?

इस वीडियो कंफ्फेरेंसिंह अप्प jiomeet app मे दी तरह से अपना अकॉउंट को बना सकते है। इमेल्स, और ओटीपी के आधार पर सिंग आप पर मीटिंग की होस्ट की जा सकती है।

वीडियो conferencing बैठक कोडिंग और password से संरक्षित रहेगा कंपनी के सूत्रों के मुताबिक zoom पर 40 मिनट से ज्यादा की बैठक के लिए मासिक शुल्क 180 डॉलर होता है।

वही jiomeet में आपको ज्यादा सुविधा मुफ्त में दिया जाता है। jiomeet पर वीडियो conferencing करने पर Zoom की तुलना में काम खर्च होने वाला है। ऐसा कहा गया है। कि सालाना आप 1300 रूपए की बचत कर सकते है।

Microsoft यूजर की तरह से Jio meet App का इस्तेमाल कैसे करे 

Microsoft यूजर इसे अपने pc के गूगल क्रोम और मोज़ूला फिरफॉक्स के जरिए इस का इस्तेमाल कर सकते है jiomeet आपको काफी सुविधा मिल सकता है। जिससे आप अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते है।

हम आपको बता दे की इसमें आपको call की पूरा history देख सकते है। और इसमें आप low network पर भी इसे काफी अच्छा वीडियो quality वाला video call किआ जा सकता है। Jiomeet app में आप कालिंग के दौरान आप अपने दोस्तों के साथ chats भी कर सकते है.

JioMeet App features for OS

वही गूगल के द्वारा लौन्च किया गया Google मीट अप्प को लोगो के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। और अब यह देखना होगा की इसे jio meet app को लोग कितने पैसंद करते है।

Conclusions

अगर अपकप यह न्यूज़ पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अपनी राय हमें comment के जरिए बता सकता है। नीचे comment करके। और इस पोस्ट को अपने दोस्त्तों के साथ अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अपनी राय हमें कमेंट करके बता सकता है
 

Jio meet app kya hai पूरी जानकारी hindi me
जिओमीट ऐप क्या है और आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते है 

Share to friend
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “Reliance JioMeet app kya hai और इसे कैसे use करे पूरी जानकारी”

Leave a Comment