Google Meet App Kya Hai-features क्या है। और इसे कैसे download कैसे करें पूरी जानकारी In hindi

Spread love via
Google Meet App Kya Hai । दोस्तों आप इस आर्टिकल में जानेंगे की और इसे कैसे आप इस्तेमाल कर सकते है। किसीं भी  वीडियो calling करने के लिए ।जब पुरे दुनिया में lockdown चल रहा था उस समय लोग काफी Zoom का इस्तेमाल करते है। वीडियो calling करने के लिए लेकिन अभी बहुत से zoom अप्प का Alternative मौजूद है।
Google Meet App Kya Hai-features free और इसके फायदे In hindi
इस समय भारत में Lockdown के समय काफी लोग Zoom का वीडियो call करने के लिए इस्तेमाल करने लगे थे। लेकिन इसमें लोगो को सिमित फ़ीचर्स और इसमें यूजर के privacy को लेकर काफी खतरा था। लेकिन Zoom App की डाटा लिक् हो जाने की खबर के बाद भारत सरकार द्वारा बताया गया था इसे इस्तेमाल ना करने का की बात कही गई थी।

Google Meet App Kya Hai in hindi

अब मार्केट में वीडियो कॉलिंग करने के लिए अब कई सारे अप्प मौजूद है। इसमें शामिल है। JioMeet और Google Meet  जिसमे आप अनलिमिटेड वीडियो calling कर सकते है। हम आपको बता दे की GoogleMeet App से आप कही भी किसी से भी अपने दोस्तों या अपने किसी भी रिस्तेदार के साथ।
वह चाहे जहा भी आप उससे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग क्व जरिए बात कर सकते है। और आपके दोस्त smartphone और लैपटॉप स्क्रीन के सामने होगा। और एक दूसरे को देख कर बाते कर सकते है। इसके फ़ीचर्स के बारे में नीचे इस आर्टिकल में बताया गया है
 

What is Google Meet app in hindi

Google Meet में एक साथ 250 लोग वीडियो कॉल कर सकते है। जिसमे यूजर बड़े – बड़े Meeting भी कर सकते है और Presentation भी दे सकते है। और google meet को मोबाइल और computer में भी इस्तेमाल कर सकते है।
आपको बता दे की google ने अपने video calling पल्टफ़ॉर्म को लोगो के लिए बिलकुल मुफ्त कर दिया गया है।
पहले इसे use करने के लिए यूजर को पैसा देने होते थे । Google Meet पर अब सभी प्रकार के Meeting कर सकते है।
 
जैसे की अगर आप किसी भी बिज़नस से जुडी बाटे करना चाहते है तो आप वह भी कर सकते है। अगर आप एक टीचर है तो student को ऑनलाइन क्लास करा सकते है। हम आपको Google Meet को चलाने और इसके फ़ीचर्स के बारे में बताने वाले है। Google Meet App Kya Hai
Google Meet App Kya Hai-features free और इसके फायदे In hindi

Google meet app को मोबाइल में कैसे यूज़ करे ?

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन में Google meet को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Playstore को ओपन करना है। उसके बाद आपको सर्च बॉक्स में सर्च करना है Google Meet  उसके बाद आपको अपने फ़ोन में Download कर लेना है।

Download करने के बाद आप अपने फ़ोन के Gmail Id से अकॉउंट क्रिएट करना है। उसके बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएंगे उसके बाद आप कुछ परमिशन देना है। परमिशन देने के बाद आपके सामने एक सिंपल सा वीडियो कॉलिंग का इंटरफ़ेस शो होगा जिसमे आपको New Meeting और Meeting code दिखेगा।
 
New Meeting इस वाले ऑप्शन से आप किसी Meeting को बना सकते है। और Meeting Code इस वाले ऑप्शन में आप किसी भी meeting को join कर सकते है। अगर आप किसी meeting को ज्वाइन करना चाहते है। तो सिंपल तरीके से आप Meeting code वाले ऑप्शन पर टैब करना है। उसके बाद आपको एक बॉक्स में Meeting code को एंटर करना है। उसके बाद आप Meeting में ज्वाइन को जाएंगे।
 
आगरा आप चाहते है कि आप को एक Google Meet पर एक मीटिंग में लोगो को ज्वाइन करवाना चाहते है। या खुद का मीटिंग बना चाहते है। सिम्पली आपको New Meeting वाले ऑप्शन पर टैब करना है। करने के बाद आपको एक Link मिलेगा और आप उसे Link या code को शेयर करके मीटिंग में ज्वाइन करवा सकते है।

(Google Meet पर presentation कैसे दिखा सकते है?)

अगर आप Meeting में कोई भी presentation को दिखाना चाहते है। तो इसके लिए आपको जब आप Meeting को ज्वाइन करेंगे तो आपको एक presentation का बटन दिखेगा जिसे तब करके आप presentation को दिखा सकते है। लेकिन Admin आपको allow करेगा तभी आपका presentation meeting में शो होगा।
आपको बता दे की आप किसी भी फाइल ducument और अपने मोबाइल स्क्रीन को दिखा सकते है। उओ आप अपने मोबाइल के कैमरा से भी फ़िक़्ह सकते है। इस ट्रिक से student अपने टीचर के सामने homework या फिर solution और डाउट को पूछ सकता है।
 
अगर आप अपने presentation कप stope करना चाहते है तो आप simply stop presentation पर टैब करके stop कर सकते है।

Feature of Google Meet app

(GoogleMeet के फ़ीचर्स क्या – क्या है)

हम आपको बता दे की गूगल Meet के फ़ीचर्स को जानना आपके लिए बहुत जरूर हो जाता है। जब आपको कोई भी टेक्निकल एप्प्स के बारे अगर आप पहली बार किसी video कालिंग का ऐप का इस्तेमाल कर रहे है।

आप जब google Meet में किसी भी Meeting करते वक्त आप कैसे एडिट कर सकते है। अगर आप Meeting को सूरू कर रहे होते है तो आपको कुछ बाते जानना जरूरी होता है।(Google Meet App Kya hota Hai in hindi )

google meet app new update क्या है।

Google Meet app के न्यू फीचर्स की बात कर तो गूगल ने अपने न्यू विडीओ conferencing ऐप में काफी ज्यादा चेंजेस किया जिसमें आपको काफी अच्छे फीचर्स की साथ आता है। 
 
google meet ऐप के latest न्यू updates की बात कर तो इसमें आपको विडीओ कॉल के दौरान अब आप अपने पीछे की background को change कर सकते है । जो आपको इससे पहले देखने को नहीं मिलता था। लेकिन आप गूगल ने बारे updates जरिया है जिसे आप इस फीचरस् का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको यह updates पसंद आया है तो आप अपनी राय हमें कमेंट के जरिए बता सकते है।
 

जैसे की आपके Meeting को कितने लोगों ने join किआ है। और आप meeting के दौरान आप अपने Mic और कैमरा को बंद कर सकते है। अगर आप अपनी voice को नहीं सुनना चाहते हज। तो आपको speaker एक बटन शो होगा उसे tab करके आप अपनी voice को रोक सकते है। या फिर उसके voice को बंद कर सकते है,

Google meet app kaise chalayen in hindi

अगला ऑप्शन है –

Chats  का इस फ़ीचर्स में आप Meeting में chats लिखकर अपने बातो को Meeting में रख सकते है। अगर आपका voice किसी network प्रॉब्लम की वजह से आपका voice क्लियर नहीं आ रहा है तो आप मीटिंग में चैट्स लिखकर अपनी बातों को Meeting में रख सकते है।

 

दूसरा- ऑप्शन है –

में आपको i बटन शो होगा इस features में आप अपने Meeting के लिंक को शेयर करके आप meeting में किसी दूसरे को join कर सकते है। अगर आप meeting को स्टार्ट कर दिया है। तब भी आप इस Meeting के code को शेयर कर सकते है।

How to record Meeting in Google Meet in Hindi

(कैसे आप Meeting को रिकॉर्ड कर सकते है Google Meet से)

अगर आप Google Meet में किसी मीटिंग को रिकॉर्ड करना चाहते है। आप उस रिकॉर्ड को अपने computer और Smartphone में सेव करना चाहते है। Meeting को अपने बॉस को दिखा सकते है। फिर study के meeting को record करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

तो आपको simply computer या smartphone में आपको google chrome ब्राउज़र को ओपन करना है। उसके बाद आपको type करना है। admin.google.com

इसे सर्च करना है । उसके बाद आप डायरेक्ट GSuite में एंटर कर जाएंगे उसके बाद आपको Apps पर tab करना है। Tab करने के बाद आपको एक Gsuite का एक option शो होगा उसके बाद आपको Google Meet शो होगा।

आपको बता दे की आपको वही सेम Gmail id इस से आपको Gsuite अकॉउंट को ओपन करना है। जिस Gmail id से Google Meet में अपना अकॉउंट को बनाया था।

 
 
उसके राईट साइड में On for Everyone को on रखना है अगर आपका on नहीं है तो आपको राईट में three dot का option शो होगा उसे तब करके open का देना है।
Google Meet में recording ऑप्शन को इनेबल करने के लिए आपको on for everyone पर tab करना है। उसके बाद आपको recording का option शो होगा उस पर तब करना है। उसके बाद आपको नीचे scroll करना है। scroll करने के बाद आपको recording का बटन enable हो जाएगा।
बटन पर tab काके recording को On कर देना है जिससे या0के Google Meet में recording का ऑप्शन दिखना सूरू हो जाएगा और आप किसी भी Meeting को रिकॉर्ड कर सकते है। आपको बता दे की यह recording सिर्फ वही कर सकता है।

जो Meeting का Admin है। जिसने Meeting को सूरू किआ है। Meeting का तीसरा पर्सन इसे Excess नहीं कर सकता है।Google Meet App Kya Hai


इसे भी पढ़े – Facts expensive biscuits in the world Hindi में जाने

Spread love via

2 thoughts on “Google Meet App Kya Hai-features क्या है। और इसे कैसे download कैसे करें पूरी जानकारी In hindi”

Leave a Comment