top 10 whatsapp secret settings in hindi जो अभी तक अपने नहीं देखा होगा

top 10 whatsapp secret settings hindi दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में खाश 10 टिप्स और Trick को बताने वाले है। जिससे आप अपने whatsapp को और भी Advance तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। और अपने दोस्तों को भी बता सकते है । इस ट्रिक के बारे में तो चलिए जानते है। 

top 10 whatsapp secret settings hindi
लेकिन यह सच है कि 90 % लोग whatsapp के इन 10 tips और trick को नहीं जानते है। लेकिन हम आपको इस  आर्टिकल में यही trick को इस्तेमाल करना नहीं जानते है। लेकिन इस आर्टिकल में आपको इन खाश trick के बारे में जानने को मिलने वाला है। इसके लिए आपको आर्टिकल

whatsapp tricks in hindi 2020

को पूरा रीड करे जिससे आप अच्छे से जान सकते है। और इन trick का यूज़ कर सकते है। लेकिन whatsapp के खाश trick के बारे में उनको पता नहीं होता है। आज हम whatsapp 10 खाश ट्रिक बारे में बताने वाले है।

Also read : कैसे अपने whatsapp message में password लगा सकते है।

Trick No: 1 Status Settings

पहले trick में आपको बताने वाले है status settings जो आपको जानना जरूरी होता है। जो आपके privacy से जुड़ा हुआ है तो सबसे पहले अपने whatsapp को open करना है । उसके बाद आपको status में जाना है  आपको सबसे ऊपर right साइड में तीन डॉट का ऑप्शन शो होगा उसे tab करना है।

और आपको status  privacy वाले ऑप्शन को तब करना है और आपको तीन ऑप्शन शो होगा इसका मतलब है कि आप किन लोगो को अपने status दिखाना चाहते है। option में आपको पहले

WhatsApp Status>> Status privacy >> change

whatsapp tricks in hindi 2020

  1. My contact 

इसे सेट करने के बाद आपका status सिर्फ उसे दिखेगा जो आपके फ़ोन के contact में जितने लोग whatsapp चलते है। उसके सिवा किसी और को status show नहो होगा।

2: My contact Except

अगर आप दूसरे option को select करते है। तो आपको इससे यह फ़ायदा होगा की आप जब भीबपने status को Upload करेंगे तो आपका status उन सभी लोग देख पाएंगे जिन्हें आप select नहीं किया था। अगर किसी को सलेक्ट कर लेते है। तो आपका status नहीं देख पाएंगे जिसे भी अपने सलेक्ट नहीं किया था सिर्फ वही लोग देख सकते है।

3: तीसरे ऑप्शन में Only share with

 अगर आप इस ऑप्शन का चयन करते है। तो आपका status उन्ही लोगो को show होगा जिन्हें आप अपने contact सेल select किआ है। अन्यथा वे लोग नहीं देख पाएंगे जिन्हें आप सेलेक्ट नहीं किया है।

WhatsApp Setting>>Account>> privacy >> Last seen

Trick No : 2 Hiding Blue ticks 

हम आपको बता दे की इस Hiding Blue tick इसकी मदद से आप blue tick mark को hide कर सकते है। इसका मतलब यह है कि अगर आप कोई person आपको Message करता है। तो आप उसे read कर लेते है। तो सामने वाले को पता चलता है। कि आप ने उस particular message को read कर लिया है।

whatsapp secrets and tricks in hindi

अगर आप इस trick को यूज़ करेंगे तो इसे hide कर सकते है। इसके लिए आपको अपने whatsapp में जाकर आपको setting में जाना है। और account में जाना है। और आपको privacy में जाइए उसके बाद scroll करके सबसे नीचे की ओर आना है।

और आपको read Message इस तरह का एक option दिखेगा लेकिन पहले tick होगा आपको सिर्फ untick कर देना है। और आपका यह trick Active हो जाएगा। इससे यह होगा की कोई भी नहीं जा सकता है। कि अपने उस Message कप read कर लिया है।

WhatsApp Setting>>Account>> privacy >> Message read tick

Trick No : 3 Customized Notification 

इस trick में आपको यह जानने को मिलेगा की आप अपने नोटिफिकेशम को मैनेज कर सकते है । दोस्ती आपको दिन भर में आपको कुछ message ऐसे आते है। जिनकी आपको जरूरर नहीं या आपके लिए वह Messege unneccery होता है। उस Messege आप काफी परेशान हो जाते है।

इन unneccery Messege से चुकारा पाने के लिए आप कुछ खाश ट्रिक को आजमा सकते है। और अपने खाद लोगों के message के लिए आप अलग-अलग ton को set कर सकते है। जिससे आपको पता लग जाएगा कि आपके किसी खाश लोगो ने Message किआ है।

इस trick को Active करने के लिए आपको उस person के profile को open करना है।जो आपके लिए खाश हो और आपको use custome Notification इस नाम से आपको ऑप्शन दिखेगा उसे आपको Tick करना है। उसके बाद आपको Notification पर tab करना है।

और आप जो भी ton को set करना चाहते है। उसे select कर सकते है। और इससे यह होगा की जब बवच person आपको Message करेगा तो एक अलग ton play होगा जिससे आप जान सकते है। कि यह Message अपकर लिए उसेफुल्ल है। या important है।

Trick No : 4 Profile photo and last seen status

इस ट्रिक में आपके प्रोफाइल photo और last seen status से जुड़ा है। इस ट्रिक की मदद से आप खुफिया तरीके से अपने whatsapp को चला सकते है। और कोई बिबापके बारे में नहीं जान सकता है कि अपने कब whatsapp को ओपन किआ था।

और साथ ही अपने whatsapp के प्रोफाइल को भी hide कर सकते है। और आप जिसे भी अपने profile और Last seen को दिखा सकता है। या फिर अपने status को नहीं दिखा सकते है। इस ट्रिक को यूज़ करने के लिए आपको whatsapp की setting में जाना है। उसके बाद आपको Account में जाना है।

उसके बाद privacy ऑप्शन में जाना है। आपको Last seen इस नाम से आपको एक ऑप्शन दिखेगा उसमे आपको तीन ऑप्शन दिखेगें आपको No Body को सेलेक्ट कर लेना है।

Whatsapp security settings in Hindi

इस ट्रिक को करने बाद आपको personal details को कोई नहीं देख सकता हज। उसी के नीचे आपको प्रोफाइल फोटो का एक ऑप्शन दिखेगा उसी तरह आपको profile को में भी आपको No body select कर लेना है। जिससे आपके प्रोफाइल के photo को भी कोई नहीं देख सकता है।

Trick No : 5 Stop saving Media At gallery 

इस ट्रिक से आप चाहते है कि आप यदि आप कोई भी Video और Photo आपके Gallery में सेव न हो या नहीं दिखे तो simple तरीके से आप कर सकते है। इसके लिए आपको अपने phone के File Manager में जाना होगा उसके बाद आपको whatsapp  फाइल में जाना है। और आपको whatsapp Media File को open करना है।

और आपको थोड़ा scroll करना है। और whatsapp video के नाम से folder होगा उसे सेलेक्ट काके सिर्फ आपको Rename में जाकर आपके whatsapp video के नाम के आगे आपको सिर्फ एक डॉट देकर आपको सेव कर देना है।

whatsapp secrets and tricks in hindi

उसी तरह आपका whatsapp photo के नाम से आपको एक Folder दिखेगा उसे सेलेक्ट करके सिर्फ आपको Rename में जाकर आपको सिर्फ नाम आगे आपको डॉट लगा देना है। और उसके बाद आपका तह ट्रिक active हो जाएगा और आपका कोई भी whatsapp का photo और video नहो दिखेगा आपके गैलरी में जिससे आपका privacy बना रहेगा।

Trick No : 6 Resume saving media at gallery 

आपको पिछले trick no 5 में आपको बताया गया था। कि आप कैसे अपने whatsapp के media photo और video को Hide कर सकते है। अगर आप वीडियो और फोटो को अपने गैलरी में दिखाना चाहते है। तो आप जिस फोल्डर में dot को लगाया था आप उसे हटा देने के बाद आपको save कर देना है। आपका सभी whatsapp media file को वापिस ले सकते है। अपने gallery में ।

Trick No: 7 : Stop Auto Media Save file

इस ट्रिक में आपको यह जानने को मिलेगा की आप कैसे अपने Auto media save file को रोक सकते है। और अपने मोबाइल डाटा को बचा सकते है। इसके लिए आपको whatsapp के settings में जाना होगा और आपको एक data एंड storeg usage इस नाम से आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उसे tab करने के बाद आपको media auto Save में when using mobile data इसमें आपको option ticke दिखेगा आपको अपने हिसाब से option select कर सकते है।

और आप जब भी mobile डाटा से whatsapp को रन करेंगे तो automatic Save नहीं होगा और इस तरह से आप data को बचा सकते है।

Trick No : 8 : Finger print scaner 

इस ट्रिक में आपको यह जानने को मिलेगा की आप कैसे whatsapp को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए आप अपने fingerprint का use कर सकते है। इसके लिए आपको whatsapp के settings में जाना है और आपको first option में account का दिखेगा उसे टैब करने के बाद आपको privacy वाले option में जाना है। उसके बाद आपको नीचे scroll करना है।

उसके बाद आपको fingerprint इस नाम से आपको एक option मिलेगा उसे टैब करना है ।
और आपका अपना fingerprint देने है और आपका high security set हो जाएगा इसके बाद कोई भी chats  या photo कोई नहीं देख सकता है। आपके अलावा

Trick No : 9 WhatsApp Number कैसे Change करे

अगर आप WhatsApp नंबर को दूसरे नंबर में चेंज करना चाहते हैं जो इस प्रकार चेंज करें- number Old phone number- इसमें अपना ओल्ड नंबर डालें New phone number- इसमें न्यू नंबर डालें.
इस प्रकार आप WhatsApp में एक नंबर से दूसरे नंबर में चेंज चेंज कर सकते हैं ।

 WhatsApp Setting>>Account>>change

Trick No 10: whatsapp पर बिना क्वालिटी काम किया भेजे फोटो और वीडियो को


अगर आप भी whatsapp पर बिना वीडियो और फोटो के quality को कम किए फोटो और वीडियो को सेंड कर सकते है। इसके लिए आपको अपने whatsapp के send option को सेट करना है। और उसके बाद आप जिस भी photo और video को भेजना चाहते है। इस तरीके से वीडियो को सेंड करेंगे तो आपके photo का क्वालिटी काम नहीं होगा। या video के quality भी इससे बना रहेगा।

Whatsapp में आने वाले हैं ये खाश बड़े क्रांतिकारी फीचर, जिससे यूजर के बदल जाएगा चैटिंग करने का अंदाज

 

पहला :- Whatsapp का मल्टी device फ़ीचर्स


जिसमे यूजर अपने के अकॉउंट को अपने अलग- अलग चार डिवाइस में लॉन्ग in कर सकते है। और उसे ऑपरेट भी कर सकते है। लेकिन यूजर को डाटा लेने के लिए wifi से सिंक करना होगा तभी। आपको डाटा ले सकते है। रिपोर्ट के मुताबिक whatsapp इस features को अभी टेस्टिंग मोड पर

दूसरा :- Whatsapp के फैक्ट चेकर features


इस फ़ीचर्स से यूजर को काफी मदद मिल सकता है। किसीं भी फेक न्यूज़ को मैग्नीफाय ग्लास दिल्ही देगा जिससे यूजर इस्तेमाल करके सीधा किसी भी न्यूज़ को google में रेडिरेक्ट करके । इसे जाज सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक whatsapp इस features को अभी टेस्टिंग मोड पर

तीसरा :- Whatsapp का क्यूआर कोड फीच

जिसमे यूजर को व्हाट्सएप एंड्रॉयड और आईओएस के बीटा वर्जन पर QR कोड सपोर्ट की टेस्टिंग कर रहा है जिसके बाद यूजर्स न्य यूजर के QR कोड को स्कैन करके उसका नंबर सेव कर सकेंगे,

Conclusions

दोस्तों अगर आपको यह whatsapp secrets and tricks in hindi आपको अच्छा लगा होगा तो हमें अपनी राय comment के जरिए पूछ सकते है। और अगर इसको लेकर आपको कोई डाउट है तो वह भी हमें comment करके पूछ सकते है। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। 

1 thought on “top 10 whatsapp secret settings in hindi जो अभी तक अपने नहीं देखा होगा”

Leave a Comment