how to Control pc from Android phone in hindi

Spread love via
दोस्तों आपको हम बताने वाले है कि आप how to Control pc from Android phone hindi में कैसे अपने laptop या PC को remote के जरिए अपने smartphone सेे कंट्रोल कर सकते है। इसके लिए आपको आर्टिकल में Hindi में पूरा पढ़ना होगा।
how to Control pc from Android phone hindi
कितने ही बार ऐसा होता है। कि जब भी हम अपने laptop या कंप्यूटर पर काम करते है। तो या आपको कभी laptop के कुछ फाइल की जरूरत आपके मोबाइल फ़ोन पर जाता है। Control pc from Android phone in hindi
 
या आप आपके pc में ऐसे फाइल्स होते है। जिनका इस्तेमाल आप अपने PC या Laptop में ही कर सकते है। या उन फाइल को अपने Smartphone में यूज़ नहीं कर सकते है। 

control pc from Android phone

जिससे आपको अपने ऑफिस के कभी – कभी जरूरत पर सकता है। इसके लिए आपको अपने smartphone को USB लगा कर फाइल को ट्रांसफर करते है। यह काम कभी झंझट भरा होता है। या आपको कभी UBS केबल सही समय पर नहीं मिलता है। इससे आप काफी परेसान हो जाते है। 

How to Control Mobile to laptop

इन सभी problem का solution आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स है। जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल फ़ोन में आसानी से और पूरे सिक्योरिटी के साथ आप laptop या PC को अपने smartphone में किसी भी ducument या फाइल को access कर सकते है। और यह फुल्ली सिक्योर होगा।
 

Control Your Computer from phone

पुरु सिक्योरिटी से साथ आप अपने laptop की पूरी Access कैसे ले सकते है। और वह भी अपने smartphone के जरिए और यह सब आपको इस trick की मदद के साथ अपने phone को बनाये Laptop । control any computer with phone

अपने computer को किसी भी phone से करे control
आपको बता दे की इस ट्रिक की मदद से किसी भी laptop पर काम करते है। या फिर वह चाहे आपका Macbook क्यों न हो या आपका microsoft का laptop हो इस trick को बारे आसानी से अपने मोबाइल फोन पर ऑपरेट कर सकते है। वह भी बिना किसी झंझट के इस ट्रिक की मदद से किआ जा सकता है।
 
आपको बता दे की इस ट्रिक को आप कितने भी दूर से कंट्रोल कर सकते है। इसमें आपको मिनिमम रेंज नहीं मिलता है। जैसे की आपको किसी दूसरे Apps के जरिए अपने laptop को access करने की कोसीस करते है। Control pc from Android phone in hindi

 

Pc को control from Android phone

तो आपको ज्यादा दूर जाने पर डिसकनेक्ट हो जाता है। मगर आपको Google chrome remote desktop extension का इस्तेमाल करते है। तो आपको रेंज की problem नहीं होने वाला है।
 

क्विक ट्रिक टिप्स कैसे कर सकते है

PC में क्या करना होगा

  1.  आपको अपने PC में chrome browse को open करना है
  2. उसके बाद आपको chrome में सर्च करना है www.remotedesktop.google.com/remote उसके बाद आपको अपना Gmail id डालकर long in करना है।
  3. उसके बाद आपको एक drop down बटन होगा उसे टैब करके open करना है।
  4. उसके बाद आपको chrome में एक extension add करना है। chrome remote desktop को add करना है।
  5. उसके बाद आपको एक्सटेंशन को open करना है। उसमें अपने PC का नाम देना है।
  6. उसके बाद आपको एक password या pin set करना है। और वह strong होना चाहिए।

Smartphone में आपको क्या करना होगा।

  1. पहले आप अपने smartphone में playstore को open करना है
  2. उसके बाद आपको सर्च करना है chrome remote desktop इसे अपने फ़ोन में install कर लेना है
  3. उसके बाद आपको उसी सेम Gmail id को ओपन करना है
  4. और उसके बाद आपके laptop या pc का नाम शो करने लगेगा जो नाम अपने सेट किआ था
  5. और आपका सारा access आपको smartphone पर मिलना शुरू हो जाएगा।

तो चलिए जानते है कि आप कैसे इसे इस्तेमाल कर सकते है। सबसे अफले आपको अपने Laptop या PC के Browse को ओपन करना है और आपको google में search करना है।

Chrome Control desktop

www.remotedesktop.google.com/remote टाइप करने के बाद आपको काफी option देखने को मिल सकता है। इसमें सिर्फ chrome remote desktop. google पर ही जाना है।

control any computer through phone

आपको बता दे की आपको पहले अपने gmail id से long in करने के बाद ही आप इस extension को use कर सकते है। उसके बाद आपको एक down icone दिखेगा उसे टैब करने के बाद आपके ब्राउज में एक नई window ओपन होगा। उसके बाद आपको अपने chrome ब्राउज में इस extension को add कर लेना है।
 
उसके बाद आपको उस एक्सटेंशन को open करना है और आपको पहले sing in हो जाना है अपने gmail अकॉउंट से उसके बाद अपने laptop या pc Name देना है। कुछ भी अपने पस्सन्द से नाम को रख सकते है।
 
उसके बाद security के लिए आपको 6 digite का एक pin सेट करना होगा। और आपका pin सीक्रेट होना चाहिए जिससे आप अपने को किसी को भी न बातये नहीं तो आपका डाटा लीक हो सकता है। और आप अपने फ़ोन में उसी पिन के जरिए अपने laptop के कंट्रोल कर सकते है। या सब करने के बाद आपको start बटन पर टैप करना है। 
 

How to use laptop From mobile

अगर आपका pin सेटअप हो जाये और नाम सेट करने के बाद अपकप अपने phone में आ जाना है। उसके बाद आपको अपने smartphone के playstore में जाना है और आपको फ़ोन में chrome remote desktop को अपने फ़ोन में install कर लेना है।

आपको बता दे की जिस गामिल id से आप ने laptop में long in किआ है उसी gmail id को आपके फ़ोन भी होना चाहिए । और उसके बाद ऐप install होने के बाद आपको आप ने जु pin set किआ था उसी pin को उसी mobile ऐप में डालना होगा।

How to access From laptop

जिससे आपके laptop का नाम आ जाएगा और आप अपने सभी डाटा को अपने smartphone से control का सकते है। कही भी किसी भी समय आप अपने laptop को access कर सकते है।control any computer through phone

Conclusions

अगर दोस्तों आपको यह न्यूज़ अच्छा लगा होगा तो हमें comment में बता सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। अगर आपको इस ट्रिक अच्छा लगा होगा और इसे इस्तेमाल करने से आपको अच्छा लगा होगा तो हमें कमेंट कर सकते है।
Spread love via

Leave a Comment